girls किस प्रकार के संकेत देती हैं जब वह किसी लड़के के प्रति आकर्षित होती हैं?

लड़कियां किस प्रकार के संकेत देती हैं जब वह किसी लड़के के प्रति आकर्षित होती हैं?

 

What kind of gestures do girls give when they are attracted to a boy?

बातचीत के दौरान जब एक पुरुष महिला में दिलचस्पी लेता है तो उसके पड़ोस में बैठे व्यक्ति को भी पुरुष की दिलचस्पी का पता चल जाता है। महिलाऐं इस मामले में गॉड गिफ्टिड होती है और आपकी दिलचस्पी को मीलों दूर से भांप लेती है बेशक आपको लगता हो कि आपने तो कुछ किया या कहा ही नहीं। महिला कभी भी न तो ये जाहिर करेगी कि उसे आपकी उसमे दिलचस्पी का पता चल गया है और न ही वो साफ साफ आपमें दिलचस्पी प्रदर्शित करेगी। बावजूद इसके यदि वो आपमें दिलचस्पी रखती है तो वो निश्चित रूप से आपको संकेत देगी लेकिन ये संकेत न केवल बहुत धीमे होंगे बल्कि द्विअर्थी या एक प्रकार से कंफ्यूज करने वाले भी होंगे। कभी आपको लगेगा कि वो इंट्रेस्टेड है और कभी लगेगा कि शायद आपको समझने में गलती हुयी है।

वो इस प्रकार के कुछ पॉजिटिव संकेत आपको दे सकती है।

(1) लंबे समय तक आपकी आँखों में झांकना।

(2) आँखों से मुस्कराना।

(3) कुछ ऐसा करना जिसे आप नोटिस करो।

(4) बेवजह मामूली चीजों में दिलचस्पी दिखाना और आपके उसके बिलकुल करीब होने पर बेवजह निगाहें झुकाकर रखना।

(5) आपके इतने आसपास रहना कि आप चाहो तो उसे छू सको।

(6) बातचीत के या आप दोनों के आसपास रहने के दौरान टच की परवाह न करना जैसे की बेध्यानी में टचिंग हो गयी हो।

(7)बेशक उसका ध्यान कहीं और हो लेकिन इस पोजीशन में बैठना कि उसके पांव आपकी निगाहों के ठीक सामने हों।

(8) अपनी लाइफ की उन कमियों को बताना जो उसके अनुसार उसकी लाइफ में नहीं होनी चहिये थी।

(9) अपनी पर्सनल बातें आपसे शेयर करना।

(10)आपकी तारीफ करना।

साथ ही निम्न निगेटिव संकेत भी आपको उपरोक्त पॉजिटिव सिग्नल्स के साथ देखने को मिलेंगे।

(11) अचानक से गंभीर हो जाना।

(12) आपकी तरफ से तवज्जो हटाकर किसी अन्य (जैसे की उसकी सहेली ) की तरफ तवज्जो देने लगना।

(13)आपको पानी इत्यादि देते वक्त उँगलियों के टच से बचना।

(14) आपकी किसी बात को स्पष्ट इंकार कर देना (जैसे कि मान लो उसने कुछ देर पहले आपको बताया था कि वो कल फलां जगह जायेगी और आप कुछ देर बाद उसको बतायें की आप भी कल उसी तरफ जा रहे है और आप उसे लिफ्ट दे सकते है तो वो दो टूक ये कहकर मना कर सकती है कि वो अपने परिवार के लोगों या अपनी सहेलियों के अलावा कभी किसी के साथ कही नहीं जाती है।)

(15) वो कोई इस प्रकार की बात कह सकती है जिससे आपको लगे कि महिलाओं द्वारा पर पुरुषों में दिलचस्पी रखने को वह अच्छा नहीं समझती है।

एक महिला द्वारा इस प्रकार के परस्पर विरोधी संकेत देने का क्या कारण होता है?
कारण जानने के लिये आपको एक महिला की मानसिक स्थिति को समझना होगा। एक महिला द्वारा ऐसा करने के पीछे मुख्यत: दो कारण होते हैं।

(1) एक महिला के लिये इस अपमान से बढ़कर दूसरा कोई अपमान इस दुनिया मे नही है कि उसे चरित्रहीन समझा जाये। एक महिला इस बात को खूब समझती है कि एक पुरुष अपना मकसद सिद्ध होने के बाद उसी पर ऊँगली उठा देगा, इसलिये वो कभी भी ये नहीं चाहेगी कि एक पुरुष ये समझे कि पहल महिला की तरफ से हुयी है। एक महिला के सम्मान के लिये ये बहुत जरुरी है ( महिला की खुद की निगाहों में भी और एक पुरुष की निगाहों में भी) कि एक पुरुष ही आगे बढ़कर प्रणय निवेदन करे।

(2) जब एक महिला किसी पुरुष को संकेत देती है, तो उसे नहीं मालूम होता कि वह पुरुष किस प्रकार का रिस्पॉन्स देगा। मान लो वह उसके इशारों को नहीं समझ पाता या हिम्मत नहीं दिखा पाता या ये चाहता है कि महिला खुद पहल करे या वो उस महिला में इंटरेस्ट ही नहीं लेता है, तो जाहिर है कि उस स्थित में महिला खुद को अपमानित महसूस करेंगी। इसलिये इस स्थिति से बचने के लिये वह हमेशा परस्पर विरोधी संकेत देती है ताकि किसी भी कारण से बात के किसी सिरे न लगने की अवस्था में वह ये जाहिर करके खुद के स्वाभिमान को (अपनी निगाह में भी और पुरुष की निगाह में भी) बचा सके कि – “मैं तो खुद ही इंट्रेस्टेड नहीं थी और केवल मजाक के तौर पर ऐसा कर रही थी।”

संकेतों को आप जान चुके है और इसके साथ ही सवाल का जवाब भी पूरा हो चूका है। यदि आप ये जानना चाहते है कि इन संकेतों को आप किस प्रकार यूटिलाइज कर सकते है, तो इसकी जानकारी आपको इस जवाब के मूल स्रोत में मिल जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Breaking News