Thursday, April 18, 2019
BREAKING NEWS
अखबार सप्लायर के साथ मारपीट व लूटपाट कर जान से मारने की धमकीकैथल-जब सिर पर छत ही नहीं रहेगी तो कैसा मतदान, कैसा लोकतंत्र ?चुनाव बहिष्कार की चेतावनीमंडी में गंदगी होने पर गेहूं उतारने में आ रही दिक्कत से परेशान किसानों में भारी रोषभिवानी-महेेंद्रगढ लोकसभा से आरपीआई पार्टी के प्रत्याशी कूंदन चौधरी ने अपना नामाकंन पर्चा दाखिल किया।प्राईवेट बस, ट्राला व कम्बाईन आपस में टकराय ,3 बच्चों सहित लगभग 2 दर्जनों लोग घायल बेटी से बड़ा कोई धन नहीं: गर्ग वर्ष का हर दिन कंजक पूजन के रूप में मनाएं: संदीप गर्गलोकसभा चुनाव से बिजेन्द्र और भव्य हिसार से रख रहे हैं राजनीति में पहला कदमसांसद रमेश कौशिक पत्रकारों और जनता के समर्थन के बिना आप कुछ भी नहीं हो बेशर्म राजनेता -मौतों पर दुःख प्रकट करने की बजाए सेंक रहे है राजीनितिक रोटियां

World

पकिस्तान भी हरियाणा का दीवाना , स्मार्ट सिटी, कृषि, अवसंरचना विकास और निर्यात के क्षेत्र में गहरी रुचि दिखाई

April 24, 2018 05:35 PM
राजकुमार अग्रवाल


पकिस्तान भी हरियाणा का दीवाना , स्मार्ट सिटी, कृषि, अवसंरचना विकास और निर्यात के क्षेत्र में गहरी रुचि दिखाई

चण्डीगढ़, 24 अप्रैल-(राजकुमार अग्रवाल )


पाकिस्तान ने हरियाणा की विकास गाथा, विशेष रूप से स्मार्ट सिटी, कृषि, अवसंरचना विकास और निर्यात के क्षेत्र में गहरी रुचि दिखाई है और राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलों के क्षेत्र में प्रदेश की उपलब्धियों के लिए इसकी सराहना की है।
भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त, श्री सोहेल महमूद ने आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल के साथ शिष्टाचार भेंट के दौरान कहा कि चूंकि दोनों देशों के बीच काफी समानताएं हैं, इसलिए दोनों पक्षों से खेल और संस्कृति के क्षेत्र में आदान-प्रदान होना चाहिए ताकि द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत किया जा सके। उन्होंने श्री मनोहर लाल को पाकिस्तान आने के लिए आमंत्रित किया और आशा व्यक्त की कि दोनों देशों के बीच शांति प्रबल होगी।
श्री मनोहर लाल ने कहा कि फरीदाबाद, करनाल और गुरुग्राम को भारत सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत स्मार्ट शहरों के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत, इन शहरों में चरणबद्ध तरीके से सभी आवश्यक आधारभूत सुविधाएं प्रदान की जाएंगी ताकि लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाया जा सके। यह पांच साल का कार्यक्रम है और केंद्र सरकार इस उद्देश्य के लिए हर साल 100 करोड़ रुपये मुहैया करवाएगी। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत 100 शहरों का चयन किया गया है। उन्होंने कहा कि फरीदाबाद के लिए पेयजल और सीवरेज जैसी सुविधाओं और क्षेत्र विशिष्ट विकास के लिए 2400 करोड़ रुपये की कार्य योजना तैयार की गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं को रोजगार के अधिक से अधिक अवसर उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश में बड़े पैमाने पर उद्योग स्थापित करने और निवेश लाने पर विशेष जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि हरियाणा चावल का एक प्रमुख निर्यातक है क्योंकि यह देश द्वारा निर्यात किए गए कुल चावल में इसका 50 प्रतिशत योगदान है। इसके अलावा, हरियाणा मोटर कारों का देश में सबसे बड़ा निर्माता है। बड़े राज्यों में हरियाणा की प्रति व्यक्ति आय सर्वाधिक है और कारोबारी सहूलियत के मामले में यह पहलेस्थान पर है।
श्री मनोहर लाल ने कहा कि हरियाणा के खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिताओं में प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया में संपन्न राष्ट्रमंडल खेलों में, देश द्वारा जीते गए कुल 66 पदकों में से 22 पदक हरियाणा के खिलाडिय़ों ने जीते हैं।
इस पर, श्री सोहेल महमूद ने श्री मनोहर लाल को बधाई दी और इसे राज्य के लिए बड़ी उपलब्धि बताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य ने शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रमुख कदम उठाए हैं। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के नजदीकी होने के कारण, जिला सोनीपत के कुंडली, राई में स्थित राजीव गांधी एजुकेशन सिटी में प्रमुख निजी विश्वविद्यालय आए हैं। हरियाणा में कुल 46 विश्वविद्यालयों में 12 राज्य विश्वविद्यालय हैं।
बैठक में मुख्य सचिव श्री डी.एस. ढेसी, श्रम विभाग के प्रधान सचिव डॉ.महावीर सिंह, हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं अवसंरचना विकास निगम (एचएसआईआईडीसी) के प्रबंध निदेशक श्री टी.एल. सत्यप्रकाश और विदेशी निवेश तथा एनआरआई सेल के अध्यक्ष डॉ. अश्विन जौहर भी शामिल थे।

Have something to say? Post your comment

More in World

सऊदी अरामको की नजर आरआईएल के रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल की 25 फीसदी हिस्सेदारी पर, बातचीत जारी

एफिल टावर को टक्कर देने वाली इमारत में लगी भीषण आग, अपने ट्वीट से घिरे डोनाल्ड ट्रंप

बीआरआई फोरम बैठक का फिर बहिष्कार कर सकता है भूटान, भारत का देगा साथ

फिर ठुकराया भारत ने चीन का न्योता , बीआरआई में नहीं होगा शामिल

अमेरिका से आई 15 साल की छात्रा रेहा जैन,बदल गया मन अब करेगी ये काम

पिहोवा के गांव नैंसी गांव का मर्चेंट नेवी कैप्टन अशोक कुमार तेल तस्करी के आरोप में ईरान में गिरफ्तार

फ्लाइट में ये क्या पहन कर आ गई लड़की…कहना पड़ा…ढक लो या उतर जाओ…

बहनों ने कर ली अपने भाई से शादी..अब दोनों एक साथ मां बनी,

यूएस के विद्यार्थी सीखेगें भारतीय संस्कार व शिक्षा पद्धति

जेल में जब मेरे स्तन काटे गए !