Saturday, December 15, 2018
Follow us on
Haryana

दीप प्रज्वलित कर किया 5 दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर का शुभारंभ

सतनाली से प्रिंस लांबा की रिपोर्ट | July 11, 2018 07:28 PM
सतनाली से प्रिंस लांबा की रिपोर्ट

दीप प्रज्वलित कर किया 5 दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर का शुभारंभ
आज संपूर्ण विश्व में लोग भारत की प्राचीन संस्कृति योग में जता रहे अपनी आस्था: मुगदल


महेंद्रगढ़ (प्रिंस लांबा)।

 

 

आज सारी दुनिया योग का गुणगान कर रही है। दुनियाभर के देशों ने विश्व योग दिवस को स्वीकार कर भारत की इस पवित्र व कल्याणकारी संस्कृति में विश्वास जताया है। योग के कारण भारत का सिर विश्व समुदाय के आगे ऊंचा हुआ है। उक्त विचार ग्राम नांगल सिरोही की सरपंच सरिता देवी ने पतंजलि योग समिति, किसान सेवा समिति के संयुक्त तत्वाधान में महेंद्रगढ़ के गांव नांगल सिरोही में बुधवार को 5 दिवसीय नि:शुल्क योग शिविर के शुभारम्भ अवसर पर कहे।

इससे पूर्व ग्राम सरपंच सरिता देवी, सरपंच प्रतिनिधि हवासिंह व वरिष्ठ योगशिक्षिका कृष्णा देवी ने दीप प्रज्वलित कर प्रथम दिवस योग सत्र का शुभारम्भ किया। पतंजलि योग समिति जिला प्रभारी निलेश मुदगल ने तत्पश्चात ओम का पवित्र उच्चारण, गायत्री मंत्र, महा-मृत्युंजय मंत्र, प्रार्थना मंत्र, गुरु वंदना के उच्चारण से शुरुआत की। योगाभ्यास सिखाते हुआ योगशिक्षक निलेश ने बताया कि योग आज एक वैश्विक जन-आंदोलन बन चुका है। सम्पूर्ण विश्व आज शारीरिक, मानसिक रोगों के लिए, अशांति व अनैतिकता के लिए, दुराचार-व्यभिचार के लिए योग को ही एकमात्र समाधान स्वीकारने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। मन की शांत स्थिति अपराधों पर रोकथाम के लिए अनिवार्य है। यह योग से ही प्राप्त की जा सकती है।

5 दिवसीय योग शिविर के प्रथम दिन योगसाधकों ने प्राणायाम, आसन, योगिक जॉगिंग व सूक्षम व्यायाम के अभ्यास किए। प्राणायाम के सत्र में भस्त्रिका, कपालभाति, बाह्य प्राणायाम, उज्जायी, कर्णभेदी प्राणायाम, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी व उद्गीथ प्राणायाम का अभ्यास किया। इस मौके पर योगशिक्षक श्याम खैरोली ने योगसाधकों को आसनों के अभ्यासों, सावधानी, लाभ एवं विधि से परिचय कराया। उन्होंने मंडूक आसन, शशांकासन, गौमुखासन, वक्रासन, अर्ध-मत्स्येन्द्रासन आदि का अभ्यास भी करवाया। तो वहीं पतंजलि किसान सेवा समिति जिला प्रभारी बीरेंद्र आर्य ने योगिक जॉगिंग एवं सूक्षम व्यायामों के अभ्यास से अवगत कराते हुए कहा कि सूक्ष्म व्यायामों के अभ्यास के करने से शरीर के जोड़ों में दर्दों से राहत मिलती है।

प्रथम दिवस के अवसर पर सुमित चोयल, हरिसिंह नम्बरदार, महेश, रूपेश, भीमसिंह, संदीप, अनिल, विपिन, संतोष देवी, साधना देवी आदि सहित अनेकानेक योगसाधकों ने स्वास्थ्य लाभ पाया।

 


फोटो कैप्शन: योग शिविर के प्रथम दिन योगाभ्यास करते योगसाधक।

Have something to say? Post your comment
More Haryana News
जींद फर्नीचर एसोसिएशन ने रोहतक रोड़ पर बनाई मानव श्रृंखला
बोले अनिल विज "जनता अगर जिद्द करे तो मंत्रियों को तो नाचना पड़ता है"
भावुक हुए सीएम खट्टर,लड़की की दुख भरी दास्तां सुन
करनाल मेयर चुनाव बना सीएम की नाक का सवाल झोंकी मंत्रियों व विधायको की ताकत
विज ने दिए 6 शिकायतों में आरोपी व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करके जांच करने के आदेश
आम आदमी पार्टी ने दिया भारतीय जनता पार्टी को कुरुक्षेत्र में जोर का झटका,पिहोवा हल्के में जल्द होगी बड़ी रैली
गीता के ज्ञान का सरलतम रूप है गीताकुंज : डॉ. राही
नरवाना की एसडीएम डॉ किरण सिंह कुरुक्षेत्र में आयोजित अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव में मुख्य अदाकारा बनेगी
भारत विकास परिषद् शाखा पिहोवा ने स्कूली बच्चों को बांटी जूते व जर्सियां
भाजपा की गलत नीतियों के कारण जनता ने भाजपा को नकारा : दीप सैनी