Monday, November 19, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
सारंगढ़ भाजपा प्रत्याशी के दिन नहीं ठीक लगातार पकड़ा रहा पैसा और शराब, फिर पकड़ाया 6 लाख से अधिकग्रहों की स्थिति के अनुसार मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हारेगी भाजपा: ज्योतिषाचार्य भारद्वाजरेपिस्ट मानसिकता वाले है मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर: जयहिन्ददुष्कर्म पर मुख्यमंत्री ने शर्मनाक ब्यान देकर महिलाओं के प्रति अपनी मानसिकता दिखाई: प्रेमवती गोयत कैथल के मुख्य रेलवे स्टेशन पर आकर रुकी तो बेरोजगार युवाओं की एक लंबी और असंख्य भीड़ रेल पर टूट पड़ी मानो उनका यह आक्रमण करने का ईशारा होअटल हिन्द वेब पोर्टल के नरवाना संवाददाता नरेंद्र जेठी सम्मानित अटल हिन्द की पत्रकार छाया शर्मा हरियाणा सरकार की मंत्री कविता जैन के साथबीजेपी विधायक के पति ने कहा मुझे सी एम योगी से जान का खतरा
Sports

जगजीत सिरोहा बने मिस्टर यूनिवर्स बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप के उप-विजेता

रणबीर रोहिल्ला | October 21, 2018 05:49 PM
रणबीर रोहिल्ला

जगजीत सिरोहा बने मिस्टर यूनिवर्स बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप के उप-विजेता
मि. यूनिवर्स चैंपियनशिप के सीनियर वर्ग में जगजीत ने जीता तृतीय पुरस्कार
इसके पहले मिस्टर वल्र्ड का खिताब जीतकर जगजीत ने रचा था इतिहास
मि. यूनिवर्स प्रतियोगिता में 54 देशों के सैंकड़ों बॉडी बिल्डरों ने लिया हिस्सा


देश में प्रतिभा की नहीं कोई कमी, जरूरत है उसे सही ढंग से तराशने की : जगजीत सिरोहा
रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत।

 

अंतर्राष्ट्रीय मिस्टर यूनिवर्स चैंपियनशिप में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए राठधना के जगजीत सिरोहा ने मास्टर वर्ग में उप-विजेता का खिताब जीतकर देश-प्रदेश व जिले का नाम रोशन किया है। साथ ही उन्होंने सीनियर वर्ग में तृतीय स्थान हासिल किया है। उनकी इस उपलब्धि पर गांव मेंं खुशी का माहौल है। सगे-संबंधी तथा सामाजिक संस्थाओं तथा गणमान्य व्यक्तियों ने उन्हें बधाई दी है।
राठधना के मूल निवासी जगजीत सिरोहा को बचपन से ही गठिला शरीर बनाने का शौक था। साथ ही उन्हें माडलिंग में भी खासी रूचि रही है। इन क्षेत्रों पहचान बनाने के लिए उन्होंने जी-तोड़ कड़ी मेेेहनत की। इसके लिए उन्होंंने फैशन-डिजायनिंग की लाइन में भी कदम रखा। उनका कहना है कि कद थोड़ा छोटा होने की वजह से उन्हें माडलिंग लाइन छोडऩी पड़ी, जिसके बाद उन्होंने बॉडी-बिल्डिंग की ओर कदम बढ़ाये। बॉडी-बिल्डिंग के जुनून ने उन्हें फैशन डिजायनिंग की लाइन छोडऩे पर विवश कर दिया, हालांकि वे एक नामी मल्टीनेशनल कंपनी में प्रतिमाह लाखों का वेतन ले रहे थे।
पिछले करीब आठ वर्षों से जगजीत सिर्फ और सिर्फ बॉडी-बिल्डिंग ही कर रहे हैं। बॉडी-बिल्डिंग में आसमान की ऊंचाइयां छूना ही उनका लक्ष्य है। वर्ष 2016 में उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। अभी तक वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चार पदक जीत चुके हैं। पिछले कुछ माह पूर्व ही उन्होंने बॉडी-बिल्डिंग में मि. वल्र्ड का खिताब अपने नाम किया था। इसके उपरांत उन्होंने 13 अक्तूबर को टोरंटो (इटली) मेंं इंटरनेशनल बॉडी बिल्डिंग फिटनेस फेडरेशन के तत्वावधान में हुई मिस्टर एंड मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। उन्होंने मि. एंड मिस यूनिवर्स के दो समूहों मेंं हिस्सा लिया और दोनों में ही उन्होंने सफलता अर्जित की है। मि. एंड मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में 54 देशों के सैंकड़ों बॉडी-बिल्डरों ने हिस्सा लिया।
जगजीत सिरोहा ने चैंपियनशिप के मास्टर वर्ग तथा सीनियर वर्ग में हिस्सा लेते हुए सफलता के झंडे गाड़े। उन्होंने 35 से 70 वर्ष आयुवर्ग (मास्टर वर्ग) में द्वितीय स्थान हासिल किया, जबकि सीनियर वर्ग में वे तृतीय स्थान पर रहे। इसके पहले भी वे मिस्टर यूनिवर्स चैंपियनशिप में खेल चुके हैं और तब उन्होंने तृतीय स्थान प्राप्त किया था। अब उनका लक्ष्य अगले वर्ष जून-2019 में होने वाली मिस्टर वल्र्ड चैंपियनशिप में खेलते हुए स्वर्णिम प्रदर्शन करना है।
अंतर्राष्ट्रीय बॉडी बिल्डर जगजीत कहते हैं कि वे बॉडी-बिल्डिंग में देश को एक अलग पहचान दिलाना चाहते हैं, जिसके लिए जरूरी है कि सरकार युवाओं को इस दिशा में आगे बढ़ाने के अवसर प्रदान करें। उन्होंने कहा कि देश मेंं प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, किंतु जरूरत है उन्हें सही प्रकार से तराशने की। बॉडी बिल्डिंग कोई सरल कार्य नहीं है। सही खान-पान तथा सही कोच बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि सरकार ने गांवों में जिम तथा व्यायामशालाएं खोली हैं, किंतु सही कोच एवं निर्देशक के अभाव में उनका कोई लाभ नहीं है। इस दौरान जगजीत के पिता अनूप सिंह तथा मित्र सतीश कुमार ने उन्हें बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि निश्चित तौर पर जगजीत एक न एक दिन मि. यूनिवर्स का खिताब जीतेगा।

Have something to say? Post your comment
More Sports News
किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में रजत पदक विजेता तनिष्क वालिया का गांव फतेहपुर में पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत
खेलों से व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता : राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य
हरियाणा प्रदेश सरकार की खेल नीति का अनुसरण दूसरे प्रदेशों की सरकारें भी कर रही हैं-मुख्यमंत्री
नेशनल बॉक्सिंग प्रतियोगिता में रावमावि सतनाली में विद्यार्थियों ने जीते 3 स्वर्ण पदक
कुश्ती फेडरेशन ने की पहलवानों की सूची जारी, ढाढोत के दो खिलाड़ी चयनित
जिलास्तरीय प्रतियोगिता में मेडल जीतने वाले खिलाडिय़ों को किया सम्मानित
महाराणा प्रताप बॉक्सिंग अकेडमी सतनाली के बच्चों ने जिलास्तरीय प्रतियोगिता में झटके 1 गोल्ड व 3 सिल्वर मेडल
राठधना के बॉडी बिल्डर जगजीत बने बॉडी बिल्डिंग में मिस्टर वल्र्ड
एशियार्ड गेम्स पर टिकी भीम अवार्डी संदीप पुनियां की निगाहें, गोल्ड मेडल लाने का लक्ष्य
गुढ़ा का खेल स्टेडियम बहा रहा है बदहाली पर आंसु