Monday, March 25, 2019
BREAKING NEWS
6 युवकों ने मामूली कहासुनी के चलते एक व्यक्ति को तारकोल के टैंक में डाल कर जलायाहरियाणा शिक्षा बोर्ड के चैयरमैन नेतृत्व में परीक्षा केंद्रों पर टीम का छापा26 से 28 मार्च तक हॉकी टूर्नामेंट का आयोजन मकान मालिक ने गांव के ही कुछ लोगों पर आग लगाने का आरोप लगायापुलिस ने रिफाइनरी के तीन अधिकारियों सहित टैंकर मालिक व चालक खिलाफ विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज ,धरना प्रदर्शन करने के मामले में भी मामला दर्जआचार संहिता के उल्लंघन में 342 शिकायतें मिली 334 शिकायतों का निश्चित समय में निपटानअगर यूपी में हंगामा होता तो मार देता गोली: कलराज मिश्रकौन हैं असली गद्दार ???? 1857 की क्रांति में अंग्रेजों का साथ देने वाले भोग रहे सत्ताखुदाई के दौरान मिट्टी में दबे 10 मजदूर, 2 महिला मजदूरों की मौके पर हुई मौत,8 घायलमै भी चौकीदार नही, हम भी भगत सिंह – जयहिन्द

Fashion/Life Style

टूटते नजर आ रहे हैं लोगों के बीच आपसी संवाद के पुल : प्रेरणा

October 26, 2018 05:12 PM
छाया शर्मा

टूटते नजर आ रहे हैं लोगों के बीच आपसी संवाद के पुल : प्रेरणा
साबरमती से कशमीर जाने वाली संवाद यात्रा का तरावड़ी में कई जगह पर स्वागत
राजकीय सह-शिक्षा विद्यालय में 16 देशों के सदस्यों ने दिया संवाद को जोडऩे का संदेश


तरावड़ी, 26 अक्तूबर 

राष्ट्रीय संयोजन समिति की ओर से समाज को संवाद के पुल जोड़ कर रखने का संदेश देने के लिए साबरमती से कशमीर के लिए निकली संवाद यात्रा का तरावड़ी पहुंचने पर जोरदार स्वागत किया गया। संवाद यात्रा में शामिल जत्थे ने रात को तरावड़ी के शीशगंज गुरुद्वारा में विश्राम लिया। सुबह के समय तरावड़ी की किसान डेयरी फार्म में सामाजिक कार्यकत्र्ता रामसिंह चौधरी ने संवाद यात्रा में शामिल सदस्यों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। वहां पर उनका जलपान भी किया गया। इसके बाद राजकीय माध्यमिक विद्यालय सह-शिक्षा तरावड़ी में जय भारत युवा मंडल की ओर से जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसकी अध्यक्षता सह-शिक्षा विद्यालय के प्रधानाचार्य अनिल शर्मा और हैडमास्टर बनारसी दास ने की। कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकत्र्ता रामसिंह चौधरी व सिरी गुरु तेग बहादुर पब्लिक स्कूल की प्राचार्य सरबजीत कौर ने विशेष रूप से शिरकत की। संवाद यात्रा मेंं उड़ीसा से रणजीत, गुजरात से मानसी, बम्बई से गुड्डी, मध्यप्रदेश से कलावती, उड़ीसा से अपराजिकता, मुंबई से पयोलि, बनारस से जागृति, उड़ीसा से भवानी, पूणे से श्रद्धा, यू.पी. से पुतुल, मुम्बई से प्रेरणा, उत्तराखंड से यशोदा, उड़ीसा से अनुराधा और मिन्नती, गुजरात से मीनाक्षी और रिंकल, दिल्ली से रूपल और मधू, रोहतक से सुरेश राठी समेत कई लोगों व महिलाओं ने हिस्सा लिया। सभी ने स्कूली बच्चों को बेटी और बेटे के महत्त्व को रूबरू करवाया। उन्हें बेटियों की रक्षा करने का संदेश दिया गया।

(MOREPIC1)

स्कूली बच्चों को जागरूक करते हुए उन्होंने बताया कि लोगों के बीच आपसी संवाद के पुल टूटते नजर आ रहे हैं। कहीं जाति तो कहीं धर्म, कहीं राजनीतिक पार्टी तो कहीं सांप्रदायिकता, कहीं लिंगभेद। सोशल मीडिया ओर व्हाटसएप के संदेश भी तोडऩे की मुहिम छेड़े हुए हैं। उन्होंने कहा कि हद तो यहां तक हो गई है कि हम अब घर-घर में भी अलग-अलग प्रकार का जीवन व्यतीत करते हैं, जिससे घर-घर में टूट हो रही है। ऐसी टूट समाज को खोखला बनाती है और हम जानते हैं कि खोखली दीवारें गिरती हैं तो घर का नामोनशान नही बचता है। इसके बाद जय भारत युवा मंडल कार्यालय में भी उन्होंने हरियाणा की जानकारी अर्जित की। इस अवसर पर राजकीय सह-शिक्षा विद्यालय के प्रधानाचार्य अनिल शर्मा, हैडमास्टर बनारसी दास, गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान प्रताप सिंह, सिरी गुरु तेग बहादुर पब्लिक स्कूल की प्राचार्य सरबजीत कौर, मोनिका, रोक्षी चौधरी, मोहन लाल, गायत्री, शारदा, अंजू, राजबीर, दिनेश, कमल, हसपिंद्र, गुरजिंद्र, सतपाल, सामाजिक कार्यकत्र्ता रामसिंह चौधरी, प्रगतिशील किसान नरेश चौधरी, एडवोकेट नवदीप, राष्ट्रीय युवा संगठन के अध्यक्ष रणदीप चौधरी, अध्यक्ष रोहित लामसर, उपाध्यक्ष संदीप कटारिया, विक्की अग्रवाल, प्रदीप गुलिया, नरेंद्र चौधरी समेत कई लोग मौजूद रहे।

(MOREPIC2)

बाक्स
अब समाज को सावधान होने की जरूरत :- सुरेश राठी
संवाद यात्रा के साथ रोहतक से पहुंचे समाजसेवी सुरेश राठी ने बताया कि अब समाज को सावधान होने की जरूरत है। संवाद के पुल यह एक खोज यात्रा है, हमारे परिवारों, संबधों और समाज के बीच का जो संवाद टूट गया है, उसे फिर से स्थापित करने की कोशिश की जा रही हैै। उन्होने कहा कि इस यात्रा में अगर कुछ खास है तो यह है कि यात्रा का नेतृत्व अलग-अलग देशों की 21 लड़कियों के हाथ में हैं। लड़कियां यानि हमारे समाज की वह धुर जिसके इर्द-गिर्द समाज चलता तो है पर वह न कहीं दिखाई देती हैं और न सुनाई देती हैं। न उसे कोई घर में महत्त्व दे रहा है और न ही समाज में।

Have something to say? Post your comment

More in Fashion/Life Style

टैलेंट शो में प्रतिभागियों ने दिखाया अपना दम।

रजनी बेनीवाल का मिसेज वर्ल्ड प्रतियोगिता में हुआ चयन.लन्दन जाएगी

मेंहदी रचाओ प्रतियोगिता में रीना अव्वल

भाई ने बहन को गोद में क्या उठाया ,दूल्हे ने वरमाला निकाल फेंकी

व्यर्थ समझ फेंकी जाने वाली लकड़ी को उपयोगी वस्तुओं में तब्दील कर रहे अरशद

युवती ने नन्दोई पर रेप का आरोप जड़ किया ब्लैकमेल

बेटियां समाज की सबसे बड़ी पूंजी, बढ़ाती है सम्मान : दीपक सहारण

ऋषिकेश की दीया पांडेय चुनी गई फैशन एक्स क्वीन

फैशन डिजायनिंग में स्वर्णिम भविष्य निर्माण की अपार संभावना : ललिता

ब्यूटी-पार्लर की कार्यशाला के दूसरे दिन सुशीला ने छात्राओं को फेशियल करना सिखाया