Tuesday, January 22, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
गोण्डा जिले के पसका मेला में सट्टेबाज व जुआरियों की रही चांदी, पुलिस प्रशासन मौन।पीएम मोदी से लोग नाराज होते तो महागठबंधन की जरुरत क्यों पड़तीः अरुण जेटलीपैरोल रद्द होने से भड़के ओ पी चौटाला ,कहा दिग्विजय ने पीठ में घोंपा छुरा बर्तन साफ कर रही महिला को गंडासे से काटकर निर्मम हत्या शहरी मतदाताओं की जुबान खुलती है बस इतनी...सारे बढिय़ा, माड़ा तो कोई नहीं कहीं भाजपा सरकार की नौटंकी तो नहीं है आईएमटी!जिला निर्वाचन अधिकारी अमेठी ने आगामी लोकसभा निर्वाचन को लेकर किया समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिया आवश्यक दिशा निर्देशपौने दो लाख मतदाताओं की हर उम्मीद पर खरा उतरूँगा- रणदीप
Sports

हरियाणा प्रदेश सरकार की खेल नीति का अनुसरण दूसरे प्रदेशों की सरकारें भी कर रही हैं-मुख्यमंत्री

अटल हिन्द ब्यूरो | October 26, 2018 05:23 PM
अटल हिन्द ब्यूरो

हरियाणा  प्रदेश सरकार की खेल नीति का अनुसरण दूसरे प्रदेशों की सरकारें भी कर रही हैं-मुख्यमंत्री

फरीदाबाद,26 अक्टूबर।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार की खेल नीति का अनुसरण दूसरे प्रदेशों की सरकारें भी कर रही हैं। प्रदेश की खेल नीति की बदौलत ही कॉमनवेल्थ खेलों में देश के 66 मेडल में से हरियाणा के खिलाडिय़ों ने 22 मेडल जीते हैं। इसी प्रकार एशियन खेलों में भी हरियाणा के खिलाडिय़ों का बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। सरकार ने नौकरियों में भी खिलाडिय़ों के लिए आरक्षण का प्रावधान किया है, जिसके तहत भविष्य में 300 खिलाडिय़ों को नौकरी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल शुक्रवार को सेक्टर-86 स्थित स्लेज हैमर क्रिकेट अकादमी में आयोजित हरियाणा व दिल्ली की लड़कियों के क्रिकेट मैच का शुभारंभ करने से पूर्व वहां उपस्थित खिलाडिय़ों व शहरवासियों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फरीदाबाद में कई क्षेत्रों में विकास हुआ है और यहां खेलों जैसी गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है, यह युवा पीढ़ी के लिए हर्ष का विषय है। उन्होंने कहा कि आज के दिन प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल के 4 साल पूरे हुए हैं, इसलिए इस अवसर पर सभी को आज के दिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2015 में सरकार ने खेल नीति बनाई थी। उस खेल नीति से खिलाडिय़ों को आगे बढऩे के बेहतर अवसर मिल रहे हंै। खेल नीति के अनुसार ही प्रदेश में जगह- जगह राष्टï्रीय व जिला स्तरीय खेल स्टेडियमों को मजबूत बनाया गया है और एक हजार गांवों में व्यायामशालाएं खोली गई हंै, जहां पर एक-एक योग शिक्षक की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि स्टेडियमों में खेल के अनुसार अधिक से अधिक कोच उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को 6 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि खेल नीति के अनुसार ही प्रदेश में 8 हजार 363 खिलाडिय़ों को 242 करोड़ रुपए की धनराशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि गोल्ड मेडल, सिल्वर मेडल, ब्रांज मेडल के अलावा कॉमनवेल्थ गेमो में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी खिलाडिय़ों को नगद राशि सरकार द्वारा दी गई है। गोल्ड मेडलिस्ट खिलाडिय़ों को हरियाणा सरकार में एचपीएस, बी क्लास, सी क्लास नौकरियों में आरक्षण दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों में भी 6 से 12 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को खेल के अधिकतम अवसर देने के लिए साढ़े पांच सौ खेल नर्सरियां बनाई गई हंै। इनमें खेलने वाले बच्चों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूरे होने पर उपस्थित लोगों को कोटि-कोटि धन्यवाद भी किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्राउंड पर जाकर टॉस कर हरियाणा व दिल्ली की लड़कियों के क्रिकेट मैच का शुभारंभ भी किया तथा खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन भी किया।

हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि हरियाणा के 52 साल के इतिहास में प

Have something to say? Post your comment
More Sports News
एस डी स्कूल की छात्राओं ने जीता गोल्ड।
7वीं वल्र्ड स्ट्रेंथ लिफ्टिंग चैंपियनशिप में लोहारू के संदीप और सचिन ने जीते तीन मेडल
हरियाणा की मिट्टी में रचा-बसा है खेल कबड्डी का : भूूप सिंह मटिंडू
रेनू ने राष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिता में जीता रजत पदक
21वीं नार्थ इंडिया बॉक्सिंग चैंपियनशीप में सतनाली के खिलाड़ी विकेंद्र ने जीता गोल्ड मेडल
दिवेश ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए ओपन वेट पुरुष वर्ग में रजत पदक प्राप्त किया
नई खेल नीति से मिला युवाओं को प्रोत्साहन- मनोहर लाल
बालू गांव में कबड्डी टूर्नामेंट का हुआ आयोजन, अनीता ढुल बढसिकरी ने किया शुभारंभ
संस्था का मुख्य लक्षय शिक्षा व खेलों के स्तर को उच्चा उठाना- डॉ महेन्द्र सिंह मलिक
पाई की बेटियों का राष्ट्रीय स्कूली कबड्डी प्रतियोगिता के लिए हरियाणा की टीम में चयन