Monday, November 19, 2018
Follow us on
BREAKING NEWS
सारंगढ़ भाजपा प्रत्याशी के दिन नहीं ठीक लगातार पकड़ा रहा पैसा और शराब, फिर पकड़ाया 6 लाख से अधिकग्रहों की स्थिति के अनुसार मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हारेगी भाजपा: ज्योतिषाचार्य भारद्वाजरेपिस्ट मानसिकता वाले है मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर: जयहिन्ददुष्कर्म पर मुख्यमंत्री ने शर्मनाक ब्यान देकर महिलाओं के प्रति अपनी मानसिकता दिखाई: प्रेमवती गोयत कैथल के मुख्य रेलवे स्टेशन पर आकर रुकी तो बेरोजगार युवाओं की एक लंबी और असंख्य भीड़ रेल पर टूट पड़ी मानो उनका यह आक्रमण करने का ईशारा होअटल हिन्द वेब पोर्टल के नरवाना संवाददाता नरेंद्र जेठी सम्मानित अटल हिन्द की पत्रकार छाया शर्मा हरियाणा सरकार की मंत्री कविता जैन के साथबीजेपी विधायक के पति ने कहा मुझे सी एम योगी से जान का खतरा
Sports

हरियाणा प्रदेश सरकार की खेल नीति का अनुसरण दूसरे प्रदेशों की सरकारें भी कर रही हैं-मुख्यमंत्री

अटल हिन्द ब्यूरो | October 26, 2018 05:23 PM
अटल हिन्द ब्यूरो

हरियाणा  प्रदेश सरकार की खेल नीति का अनुसरण दूसरे प्रदेशों की सरकारें भी कर रही हैं-मुख्यमंत्री

फरीदाबाद,26 अक्टूबर।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार की खेल नीति का अनुसरण दूसरे प्रदेशों की सरकारें भी कर रही हैं। प्रदेश की खेल नीति की बदौलत ही कॉमनवेल्थ खेलों में देश के 66 मेडल में से हरियाणा के खिलाडिय़ों ने 22 मेडल जीते हैं। इसी प्रकार एशियन खेलों में भी हरियाणा के खिलाडिय़ों का बेहतरीन प्रदर्शन रहा है। सरकार ने नौकरियों में भी खिलाडिय़ों के लिए आरक्षण का प्रावधान किया है, जिसके तहत भविष्य में 300 खिलाडिय़ों को नौकरी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री मनोहरलाल शुक्रवार को सेक्टर-86 स्थित स्लेज हैमर क्रिकेट अकादमी में आयोजित हरियाणा व दिल्ली की लड़कियों के क्रिकेट मैच का शुभारंभ करने से पूर्व वहां उपस्थित खिलाडिय़ों व शहरवासियों को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि फरीदाबाद में कई क्षेत्रों में विकास हुआ है और यहां खेलों जैसी गतिविधियों को भी बढ़ावा दिया जा रहा है, यह युवा पीढ़ी के लिए हर्ष का विषय है। उन्होंने कहा कि आज के दिन प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के शासनकाल के 4 साल पूरे हुए हैं, इसलिए इस अवसर पर सभी को आज के दिन की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्ष 2015 में सरकार ने खेल नीति बनाई थी। उस खेल नीति से खिलाडिय़ों को आगे बढऩे के बेहतर अवसर मिल रहे हंै। खेल नीति के अनुसार ही प्रदेश में जगह- जगह राष्टï्रीय व जिला स्तरीय खेल स्टेडियमों को मजबूत बनाया गया है और एक हजार गांवों में व्यायामशालाएं खोली गई हंै, जहां पर एक-एक योग शिक्षक की नियुक्ति की गई है। उन्होंने कहा कि स्टेडियमों में खेल के अनुसार अधिक से अधिक कोच उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश का ऐसा पहला राज्य है, जहां ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को 6 करोड़ रुपए की राशि प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा कि खेल नीति के अनुसार ही प्रदेश में 8 हजार 363 खिलाडिय़ों को 242 करोड़ रुपए की धनराशि प्रोत्साहन स्वरूप प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि गोल्ड मेडल, सिल्वर मेडल, ब्रांज मेडल के अलावा कॉमनवेल्थ गेमो में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागी खिलाडिय़ों को नगद राशि सरकार द्वारा दी गई है। गोल्ड मेडलिस्ट खिलाडिय़ों को हरियाणा सरकार में एचपीएस, बी क्लास, सी क्लास नौकरियों में आरक्षण दिया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूलों में भी 6 से 12 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों को खेल के अधिकतम अवसर देने के लिए साढ़े पांच सौ खेल नर्सरियां बनाई गई हंै। इनमें खेलने वाले बच्चों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार के 4 वर्ष पूरे होने पर उपस्थित लोगों को कोटि-कोटि धन्यवाद भी किया। इस अवसर पर उन्होंने ग्राउंड पर जाकर टॉस कर हरियाणा व दिल्ली की लड़कियों के क्रिकेट मैच का शुभारंभ भी किया तथा खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन भी किया।

हरियाणा के उद्योग मंत्री विपुल गोयल ने कहा कि हरियाणा के 52 साल के इतिहास में प

Have something to say? Post your comment
More Sports News
किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में रजत पदक विजेता तनिष्क वालिया का गांव फतेहपुर में पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत
खेलों से व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता : राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य
जगजीत सिरोहा बने मिस्टर यूनिवर्स बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप के उप-विजेता
नेशनल बॉक्सिंग प्रतियोगिता में रावमावि सतनाली में विद्यार्थियों ने जीते 3 स्वर्ण पदक
कुश्ती फेडरेशन ने की पहलवानों की सूची जारी, ढाढोत के दो खिलाड़ी चयनित
जिलास्तरीय प्रतियोगिता में मेडल जीतने वाले खिलाडिय़ों को किया सम्मानित
महाराणा प्रताप बॉक्सिंग अकेडमी सतनाली के बच्चों ने जिलास्तरीय प्रतियोगिता में झटके 1 गोल्ड व 3 सिल्वर मेडल
राठधना के बॉडी बिल्डर जगजीत बने बॉडी बिल्डिंग में मिस्टर वल्र्ड
एशियार्ड गेम्स पर टिकी भीम अवार्डी संदीप पुनियां की निगाहें, गोल्ड मेडल लाने का लक्ष्य
गुढ़ा का खेल स्टेडियम बहा रहा है बदहाली पर आंसु