Tuesday, March 26, 2019
BREAKING NEWS
लव-अफेयर गाने का केस बना विवाद , कार्रवाई कैसे हो, पुलिस को धारा नहीं पतामनोहर की चुनावी गूंज, पानीपत की धरती में इस तरह हुआ स्वागतपार्टी उम्मीदवार की मृत्यु के बाद अगर नामांकन वापिस नहीं लिया जाता तो मतदान की प्रक्रिया स्थगित कर दी जाएगी।हरियाणा विधानसभा में नेता विपक्ष को लेकर कांग्रेस में गुटबंदी , किरण व कुलदीप सहित कई दावेदारगांव झुम्पा कलां का है मामला, ग्रामीणों का मर चुका जमीरवैश्य समाज ने फरीदाबाद से भी माँगी भाजपा की टिकटसीएम बनाओगे तो लडूंगा चुनाव -बीरेंद्र फरीदाबाद औषधि नियंत्रण विभाग ने छापा मारकर अवैध मेडिकल स्टोर का पर्दाफाश किया नोटबंदी और जी.एस.टी. ने देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ी : अजादकरनाल मेरठ रोड पर दर्दनाक सड़क हादसा,2 की मौत

World

जकार्ता से उड़ान भरने के 13 मिनट बाद क्रैश हुए इंडोनेशियाई लॉयन एयर के विमान में सवार सभी 189 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों के मारे जाने की आशंका है

October 29, 2018 11:23 PM
अटल हिन्द ब्यूरो
जकार्ता से उड़ान भरने के 13 मिनट बाद क्रैश हुए इंडोनेशियाई लॉयन एयर के विमान में सवार सभी 189 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों के मारे जाने की आशंका है
 
नई दिल्ली जकार्ता से उड़ान भरने के 13 मिनट बाद क्रैश हुए इंडोनेशियाई लॉयन एयर के विमान में सवार सभी 189 यात्रियों और चालक दल के सदस्यों के मारे जाने की आशंका है. बचाव अधिकारियों ने कहा कि उन्हें मानव अवशेष मिले हैं. रातभर सर्च ऑपरेशन जारी रहेगा. इस बीच भारतीय दूतावास ने जानकारी दी है कि हादसे में भारतीय कैप्टन भव्य सुनेजा की भी मौत हो गई है. सुनेजा दिल्ली के रहने वाले थे. उन्होंने मयूर विहार के एल्कॉन पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की थी. उन्होंने कुछ दिन पहले ही लॉयन एयर से गुजारिश की थी उन्हें दिल्ली में पोस्टिंग दी जाए.
 
बचाव और तलाशी एजेंसी के परिचालन निदेशक बांबांग सूर्यो अजी ने संवाददाताओं से कहा कि मेरा अनुमान है कि कोई नहीं बचा क्योंकि जिन लोगों के शरीर हमें मिले हैं, वे महफूज नहीं हैं और कई घंटे होने के चलते पूरी आशंका है कि 189 लोग मारे गये. अधिकारियों ने कहा कि मौके पर करीब 150 बचावकर्मी हैं जिनमें 40 गोताखोर हैं. विमान के अवशेष पानी में 30 - 40 मीटर अंदर तक चले गये.
कैप्टन सुनेजा और सह-पायलट हरविनो विमान उड़ा रहे थे. हालांकि चालक दल के 6 सदस्य थे जिनमें 3 प्रशिक्षु थे. एक टेक्नीशियन भी विमान में सवार था. रिपोर्ट्स के मुताबिक 31 वर्षीय सुनेजा को उड़ान के 6000 घंटों का अनुभव था, वहीं सह-पायलट को 5000 से ज्यादा घंटे की उड़ान का अनुभव था. कैप्टन सुनेजा जकार्ता में रहते थे लेकिन मूल रूप से दिल्ली के रहने वाले थे. उन्होंने मयूर विहार के एल्कॉन पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की थी.सुनेजा के लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, वह मार्च 2011 से लॉयन एयर में काम कर रहे थे। इससे पहले वह सितंबर से दिसंबर 2010 तक एमिरेट्स एयरलाइन में प्रशिक्षु पायलट थे.जकार्ता में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया कि क्राइसिस सेंटर के साथ दूतावास संपर्क में है और हर संभव सहायता के लिए तालमेल कर रहे हैं. एयरलाइन ने एक बयान में कहा है कि विमान में 178 वयस्क यात्री, एक बच्चा और 2 नवजात थे.
 
विमान में गड़बड़ी थी
 
विमान जकार्ता से पंगकल पिनांग जा रहा था. विमानन कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने दावा किया है कि दुर्घटनाग्रस्त होकर गिरे इंडोनेशियाई लॉयन एयर के विमान में तकनीकी गड़बड़ी थी और इसी वजह से उसे मरम्मत के लिए कुछ देर खड़ा कर दिया गया था। कंपनी के अधिकारी एडवर्ड सिरैट ने एएफपी से कहा कि बाली में उसकी मरम्मत की गई और फिर वह जकार्ता के लिए उड़ा. उन्होंने बताया कि सोमवार को जकार्ता में अभियंताओं को नोट मिला और उन्होंने उसके उड़ने से पहले एक बार फिर उसकी मरम्मत की. अधिकारी ने दावा किया कि यह किसी विमान के लिए सामान्य प्रक्रिया है. हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि विमान में गड़बड़ी क्या थी.
 
अचानक 2000 फीट नीचे आ गया विमान
 
इंडोनेशिया के आपदा प्रबंधन बोर्ड के प्रमुख सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने ट्वीट कर कहा, "कारावांग के समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हुए लॉयन एयर के कई टुकड़े बरामद किए गए हैं. ये विमान JT610 था, जिसने सुबह 6.20 बजे उड़ान भरी थी, इसे 7.20 पर लैंड करना था. हालांकि, 6.33 पर ही ये क्रैश हो गया. यह विमान दो महीने पहले ही लॉयन एयर को मिला था. विमान का संपर्क जिस समय टूटा उस दौरान अचानक उसकी ऊंचाई में करीब 2000 फीट की कमी आई.

Have something to say? Post your comment

More in World

पिहोवा के गांव नैंसी गांव का मर्चेंट नेवी कैप्टन अशोक कुमार तेल तस्करी के आरोप में ईरान में गिरफ्तार

फ्लाइट में ये क्या पहन कर आ गई लड़की…कहना पड़ा…ढक लो या उतर जाओ…

बहनों ने कर ली अपने भाई से शादी..अब दोनों एक साथ मां बनी,

यूएस के विद्यार्थी सीखेगें भारतीय संस्कार व शिक्षा पद्धति

जेल में जब मेरे स्तन काटे गए !

ज्योतिसर का 5 हजार वर्ष पुराना वट वृक्ष देख गदगद हुई अमेरिका की शिक्षिका रेबिका पोलार्ड़

मनोहर लाल खटटर से मिला गर्वनर मैटबेविन की अध्यक्षता वाला 25 सदस्यीय अमेरिकी प्रतिनिधि मंडल

पिता करता था दिन में 4 बार रेप, इस वजह से कोर्ट में चिल्लाई लड़की- आई लव यू पापा

जेल में बंद रॉयटर्स के पत्रकारों की नहीं होगी रिहाई, हाईकोर्ट ने खारिज की अपील

अलीबाबा सिंगल्स डे सेलः 5 मिनट में ही बिक गया 21 हजार करोड़ का समान