Saturday, December 15, 2018
Follow us on
Entertainment

फिल्में दिलाऐंगी मुल्तानी भाषा को अलग पहचान : रमेश मल्हौत्रा

छाया शर्मा | November 24, 2018 05:57 PM
छाया शर्मा

 

फिल्में दिलाऐंगी मुल्तानी भाषा को अलग पहचान : रमेश मल्हौत्रा
पिछड़ रही मुल्तान भाषा को आगे लेकर आऐगी मस्त-मस्त मुल्तानी फिल्म
तरावड़ी के ऐतिहासिक किले, डेयरी महोल्ला व सह-शिक्षा विद्यालय में हुई शूटिंग, देखने उमड़े दर्शक
 
तरावड़ी, 24 नवम्बर
 
। मुल्तान जोकि आज के पाकिस्तान का एक अभिन्न अंग है। यहां से लाखों लोग हिन्दूस्तान की तरफ पलायन करके आए थे और हिन्दूस्तान में ही मुल्तानी भाषा को एक विशेष दर्जा दिया गया था। लेकिन अंग्रेजी के चलते और पश्चिमी साहित्य के बढ़ते आकार और दायरे के कारण यह भाषा पिछड़ कर रह गई थी। जबकि यह भाषा हिन्दुस्तान और पाकिस्तान दोनों मुल्कों में बोली जाती है। हिन्दूस्तान में इस भाषा को प्रमोट करने के लिए कोई विशेष संस्था नही थी, जिस कारण यह भाषा लोगों के जहन और दिमाग से लगातार दूर होती जा रही है। लेकिन अब ऐसा नही होगा। क्योंकि इस भाषा को प्रमोट करने के साथ-साथ लोगों के जहन में मुल्तानी भाषा को जिंदा रखने के लिए कारवां प्रोडक्शन द्वारा फिल्म का निर्माण किया जा रहा है। फिल्म के डायरैक्टर रमेश मल्हौत्रा द्वारा मस्त-मस्त मुल्तानी के नाम से बनाई जा रही फिल्म मुल्तानी भाषा को एक अलग पहचान दिलाने का काम तो करेगी ही, साथ ही साथ इस फिल्म के माध्यम से शिक्षा प्रणाली को लेकर भी जागरूक किया जाऐगा। बेहतर शिक्षा व्यवस्था को ओर ज्यादा मजबूत बनाने के इरादे से भी फिल्म के कई शॉट ऐसे लिए जाऐंगे, जिससे शिक्षा को ओर अधिक बढ़ावा दिया जाऐगा। तरावड़ी शहर में पृथ्वी राज चौहान के किले के साथ-साथ राजकीय सह-शिक्षा विद्यालय समेत डेयरी महौल्ला में फिल्म की शूटिंग हो रही है। जिसे देखने के लिए दर्शकों का हुजूम उमड़ पड़ा। आपको बता दें कि करनाल के रहने वाले वरिष्ठ कवि एवं साहित्यकार प्रेम सेठी इस फिल्म में हैडमास्टर का किरदार निभा रहे हैं। उन्होंने जबरदस्त ढंग से फिल्म में हैडमास्टर का रोल प्रदर्शित किया। फिल्म को बनाने में डायरैक्टर रमेश मल्हौत्रा, हरमेश मल्हौत्रा के साथ-साथ डी.ओ.पी. ब्रिजू चौधरी मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। इसके अलावा फिल्म में कमलनैन वर्मा, धमेंद्रा, परी खान, हरप्रीत कौर प्रीती दिल्ली,  खुशी अरोड़ा, अनिल प्रजापति, किरण रानी, कमला बाली, विवेक, मोनिका मल्हौत्रा, शिव बांगा, नील मल्हौत्रा, सईद सैफ, हितेषी, मेषी, आस्ट्रेलिया से प्रवीण पबडेजा भी अपनी अलग-अलग भूमिका में नजर आऐंगे। इसके अलावा कैमरामैन नितेश, धमेंद्रा भी फिल्म के शूट को अपने कैमरे में कैद कर रहे हैं।
 
बाक्स
हैडमास्टर का रोल निभा रहे साहित्यकार प्रेम सेठी :- वरिष्ठ साहित्यकार एवं जाने-माने कवि प्रेम सेठी मस्त-मस्त मुल्तानी फिल्म में हैडमास्टर का रोल अदा करेंगे। शूटिंग के दौरान कैमरामैन ने उनके हैडमास्टर का रोल निभाते हुए कई शॉट भी कैमरे में कैद किए। उन्होंने बेहतरीन तरीके से अपना हैडमास्टर का रोल फिल्म में प्रदर्शित किया। जानकारी देते हुए साहित्यकार प्रेम सेठी ने बताया कि विलुप्त हो रही मुल्तानी भाषा को फिल्म के माध्यम से आगे बढ़ाने का काम किया जाऐगा।
 
बाक्स
देश-विदेश के कलाकार निभा रहे रोल :- हरमेश मल्हौत्रा
जानकारी देते हुए डायरैक्टर रमेश मल्हौत्रा व हरमेश मल्हौत्रा ने बताया कि यह फिल्म मुल्तानी भाषा को आगे बढ़ाने के लिए बनाई जा रही है। जो अलगे साल के मई-जून में रिलीज होगी। यह फिल्म पूरी तरह से पारिवारिक और हास्य फिल्म है, जोकि देश की शिक्षा व्यवस्था को दर्शाने का काम करेगी। फिल्म में प्रोडक्शन द्वारा देश-विदेश में आडिशन लेकर बेहतरीन कलाकारों का चयन किया गया है। मुल्तान भाषा के लिए मस्त-मस्त मुल्तानी फिल्म का निर्माण किया जा रहा है। मस्त मस्त मुल्तानी के जरिए इस मस्त भाषा को दोबारा से लोगों के दिलों में जगाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं ओर इस प्रयास की कड़ी में इस फिल्म का निर्माण किया जा रहा है। जिसका नाम मस्त मस्त मुल्तानी है और इसकी शूटिंग भी हरियाणा की ऐतिहासिक नगरी तरावड़ी में कई जगहों पर की जा रही हैै।
                            
Have something to say? Post your comment
More Entertainment News
20 साल बडे जीजा के साथ करवाई रही थी 15 वर्षीय नाबालिग लडक़ी की शादी, शादी रूकी
मेहनत पहुंचाएगी टीवी के परदे पर : बीरबल खोसला
जर्मनी के कलाकारों के मुख से भी निकला एंडी हरियाणा
मशहूर हरियाणवी सिंगर मासूम शर्मा कल कैथल में
दुनिया में अश्लील पोस्टर नहीं लगेंगे। अश्लील किताबें नहीं छपेगी
उम्र के आखिरी पड़ाव में समझ आई प्यार की कीमत, ‘‘द लास्ट डिसीजन’’ने दिया संदेश
स्कूलो में बच्चों की एक कलास थियेटर की भी लगनी चाहिए- अभिनेता यशपाल शर्मा।
बहु ने कहा-मेरे ससुर ने मुझे वो दिया जो पति नही दे पाया, सुहागरात से अबतक ससुर ही मेरे काम आए…?
नचले इंडिया 3 के नेशनल लेवल का हुआ आयोजन।
हरियाणवी हास्य कलाकार झंडू ने जागरण में जमाया रंग