Tuesday, March 26, 2019
BREAKING NEWS
लव-अफेयर गाने का केस बना विवाद , कार्रवाई कैसे हो, पुलिस को धारा नहीं पतामनोहर की चुनावी गूंज, पानीपत की धरती में इस तरह हुआ स्वागतपार्टी उम्मीदवार की मृत्यु के बाद अगर नामांकन वापिस नहीं लिया जाता तो मतदान की प्रक्रिया स्थगित कर दी जाएगी।हरियाणा विधानसभा में नेता विपक्ष को लेकर कांग्रेस में गुटबंदी , किरण व कुलदीप सहित कई दावेदारगांव झुम्पा कलां का है मामला, ग्रामीणों का मर चुका जमीरवैश्य समाज ने फरीदाबाद से भी माँगी भाजपा की टिकटसीएम बनाओगे तो लडूंगा चुनाव -बीरेंद्र फरीदाबाद औषधि नियंत्रण विभाग ने छापा मारकर अवैध मेडिकल स्टोर का पर्दाफाश किया नोटबंदी और जी.एस.टी. ने देश की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ी : अजादकरनाल मेरठ रोड पर दर्दनाक सड़क हादसा,2 की मौत

Sports

नई खेल नीति से मिला युवाओं को प्रोत्साहन- मनोहर लाल

December 30, 2018 04:42 PM
अटल हिन्द ब्यूरो
नई खेल नीति से मिला युवाओं को प्रोत्साहन- मनोहर लाल 
- कहा, होनहार खिलाडिय़ों को 242 करोड़ के दिये गये पुरस्कार 
- मदवि में 15 करोड़ रूपये के तीन प्रोजेक्ट की रखी आधारशिला 
रोहतक, 30 दिसंबर:(अटल हिन्द संवाददाता ) हरियाणा सरकार की नई खेल नीति से प्रदेश के युवाओं को खेलों के प्रति भरपूर प्रोत्साहन मिला है। नई खेल नीति में होनहार खिलाडिय़ों को नकद ईनाम के साथ-साथ नौकरी देने की व्यवस्था की गई है। इसी का परिणाम है कि हरियाणा देश भर में खेलों के हब के रूप में विकसित हुआ है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय खेल दिवस के उपलक्ष्य में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि अपना संबोधन देते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में प्रदेश के खिलाडिय़ों ने मैडल जीतकर देश व प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में खेलों व मानव विकास की सुविधाओं में इजाफा करते हुए लगभग 15 करोड़ रूपये की लागत तैयार होने वाले तीन प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों व उपस्थित खिलाडिय़ों को नव वर्ष शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत की युवा शक्ति खेलों व अन्य क्षेत्रों में अपना कौशल विकास कर आगे बढ़े। भारत की युवा शक्ति 21 वीं शताब्दी में दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता रखती है। युवा शक्ति सकारात्मक व रचनात्मक सोच के साथ खेल, शिक्षा, कौशल विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए समाज व देश निर्माण अपनी निर्णायक भूमिका निभाएं। प्रदेश सरकार इस दिशा में युवाओं को हर तरह से प्रोत्साहित करने को तैयार है। सीएम ने कहा कि खेल के क्षेत्र में युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए पिछले चार वर्ष के दौरान 8363 होनहार खिलाडिय़ों को 242 करोड़ रूपये की धनराशि बतौर ईनाम वितरित की है। प्रदेश के 17 होनहार खिलाडिय़ों को कोच नियुक्त किया गया है। जल्द ही 45 अन्य होनहार खिलाडिय़ों को कोच की नियुक्ति दे दी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए गांवों में दो एकड़ में खेल व्यायशालाएं खोली जा रही हैं। 
श्री मनोहर लाल ने कहा कि शिक्षित युवाओं को रोजगारपरक बनाने के लिए सक्षम योजना लागू की है। योजना के तहत 100 घंटे की कार्य की गारंटी के साथ 9 हजार रूपये प्रतिमाह भत्ता देने का प्रावधान किया गया है। प्रदेश भर में सक्षम योजना के तहत लगभग 45 हजार युवाओं को रोजगार परक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि हम प्रजातांत्रिक मूल्यों में विश्वास करते हैं इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए हमारी सरकार ने छात्र संघ के चुनाव करवाएं। पिछले 22 वर्षो से छात्र संघ के चुनाव नहीं हुए थे। हम चाहते हैं कि शिक्षण संस्थानों में छात्र संघ चुनाव जीतकर आए छात्र नेता सकारात्मक उर्जा के साथ बेहतर कार्य करें।

Have something to say? Post your comment

More in Sports

तोशाम के गांव बुशान में बाबा बीरबल नाथ के मेले व विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन

किकबाक्सिंग चैम्पियनशिप में फरीदाबाद डै्रगन मार्शल आर्टस एकेडमी ने कब्जा जमाया

खेलों से समय के महत्व, अनुशासन तथा टीम भावना का विकास होता है- प्रियंका सोनी

पूंडरी-छेड़छाड़ से परेशान राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी ने दे दी जान

गुरु तेग बहादुर खालसा पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने जीता गोल्ड व सिल्वर मैडल

हरियाण केसरी का खिताब विशाल पुत्र कुलदीप निवासी झज्जर ने अपने नाम किया

महिला पहलवानों ने हरियाणा का नाम चमकाया है विश्व पटल पर : अतिरिक्त उपायुक्त

हरियाणा केसरी व कुमारी दंगल के दूसरे दिन विभिन्न आयु वर्गो में कुश्ती अखाड़ा प्रतियोगिता आयोजित

दीवाल इन्टरनैशनल स्कूल थाना में एक दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन

नवदीप स्टेडियम में हॉस्टल की बिल्डिंग का उद्धाटन