Monday, January 21, 2019
Follow us on
Sports

नई खेल नीति से मिला युवाओं को प्रोत्साहन- मनोहर लाल

अटल हिन्द ब्यूरो | December 30, 2018 04:42 PM
अटल हिन्द ब्यूरो
नई खेल नीति से मिला युवाओं को प्रोत्साहन- मनोहर लाल 
- कहा, होनहार खिलाडिय़ों को 242 करोड़ के दिये गये पुरस्कार 
- मदवि में 15 करोड़ रूपये के तीन प्रोजेक्ट की रखी आधारशिला 
रोहतक, 30 दिसंबर:(अटल हिन्द संवाददाता ) हरियाणा सरकार की नई खेल नीति से प्रदेश के युवाओं को खेलों के प्रति भरपूर प्रोत्साहन मिला है। नई खेल नीति में होनहार खिलाडिय़ों को नकद ईनाम के साथ-साथ नौकरी देने की व्यवस्था की गई है। इसी का परिणाम है कि हरियाणा देश भर में खेलों के हब के रूप में विकसित हुआ है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय खेल दिवस के उपलक्ष्य में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्यअतिथि अपना संबोधन देते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयोजित खेल प्रतियोगिताओं में प्रदेश के खिलाडिय़ों ने मैडल जीतकर देश व प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। मुख्यमंत्री ने महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में खेलों व मानव विकास की सुविधाओं में इजाफा करते हुए लगभग 15 करोड़ रूपये की लागत तैयार होने वाले तीन प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। 
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेशवासियों व उपस्थित खिलाडिय़ों को नव वर्ष शुभकामनाएं देते हुए कहा कि भारत की युवा शक्ति खेलों व अन्य क्षेत्रों में अपना कौशल विकास कर आगे बढ़े। भारत की युवा शक्ति 21 वीं शताब्दी में दुनिया का नेतृत्व करने की क्षमता रखती है। युवा शक्ति सकारात्मक व रचनात्मक सोच के साथ खेल, शिक्षा, कौशल विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए समाज व देश निर्माण अपनी निर्णायक भूमिका निभाएं। प्रदेश सरकार इस दिशा में युवाओं को हर तरह से प्रोत्साहित करने को तैयार है। सीएम ने कहा कि खेल के क्षेत्र में युवाओं को प्रोत्साहित करते हुए पिछले चार वर्ष के दौरान 8363 होनहार खिलाडिय़ों को 242 करोड़ रूपये की धनराशि बतौर ईनाम वितरित की है। प्रदेश के 17 होनहार खिलाडिय़ों को कोच नियुक्त किया गया है। जल्द ही 45 अन्य होनहार खिलाडिय़ों को कोच की नियुक्ति दे दी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए गांवों में दो एकड़ में खेल व्यायशालाएं खोली जा रही हैं। 
श्री मनोहर लाल ने कहा कि शिक्षित युवाओं को रोजगारपरक बनाने के लिए सक्षम योजना लागू की है। योजना के तहत 100 घंटे की कार्य की गारंटी के साथ 9 हजार रूपये प्रतिमाह भत्ता देने का प्रावधान किया गया है। प्रदेश भर में सक्षम योजना के तहत लगभग 45 हजार युवाओं को रोजगार परक बनाया गया है। उन्होंने कहा कि हम प्रजातांत्रिक मूल्यों में विश्वास करते हैं इस परंपरा को आगे बढ़ाते हुए हमारी सरकार ने छात्र संघ के चुनाव करवाएं। पिछले 22 वर्षो से छात्र संघ के चुनाव नहीं हुए थे। हम चाहते हैं कि शिक्षण संस्थानों में छात्र संघ चुनाव जीतकर आए छात्र नेता सकारात्मक उर्जा के साथ बेहतर कार्य करें।
Have something to say? Post your comment
More Sports News
7वीं वल्र्ड स्ट्रेंथ लिफ्टिंग चैंपियनशिप में लोहारू के संदीप और सचिन ने जीते तीन मेडल
हरियाणा की मिट्टी में रचा-बसा है खेल कबड्डी का : भूूप सिंह मटिंडू
रेनू ने राष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिता में जीता रजत पदक
21वीं नार्थ इंडिया बॉक्सिंग चैंपियनशीप में सतनाली के खिलाड़ी विकेंद्र ने जीता गोल्ड मेडल
दिवेश ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए ओपन वेट पुरुष वर्ग में रजत पदक प्राप्त किया
बालू गांव में कबड्डी टूर्नामेंट का हुआ आयोजन, अनीता ढुल बढसिकरी ने किया शुभारंभ
संस्था का मुख्य लक्षय शिक्षा व खेलों के स्तर को उच्चा उठाना- डॉ महेन्द्र सिंह मलिक
पाई की बेटियों का राष्ट्रीय स्कूली कबड्डी प्रतियोगिता के लिए हरियाणा की टीम में चयन
किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में रजत पदक विजेता तनिष्क वालिया का गांव फतेहपुर में पहुंचने पर हुआ भव्य स्वागत
खेलों से व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता : राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य