Monday, March 18, 2019
BREAKING NEWS
कर्मगढ़ गांव में शहीद रमेश कुमार लाइब्रेरी का उद्घाटन शिक्षा ही सबसे बड़ा धन-रामनिवास सुरजाखेड़ा हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों पर खिलेगा कमल-कृष्ण बेदीकाग्रेस नेत्री विद्या रानी दनोदा ने किए गांवों के दौरे ेदेश व प्रदेश में काग्रेस लहराएगी परचम-विद्या रानी दनोदा क्षमता से अधिक भंडारण पाए जाने पर राजस्व बिभाग की टीम ने की कार्यवाहीदेश में 53 जवान शहीद हो गए और बीजेपी सरकार उनकी शहादत पर गौरव यात्रा निकल रही है, जोकि बड़ी ही निंदनीय बात है-दुष्यंत चौटालालोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी पूरी तरह तैयार: गौरव गोयलगेस्ट टीचरों के 58 साल तक स्थायीत्व व छह माह में महंगाई भत्ता देने की मांग को सरकार ने गंभीरता से लिया है।पिता अपने दोनों बच्चों समेत ट्रेन के आगे कूदा, पिता-पुत्र की मौतलुहारी गांव में 109 परिवारों ने जताई भाजपा में आस्था, मोदी को बताया सशक्त प्रधानमंत्रीचप्पे-चप्पे पर चप्पल की चर्चा: दुष्यंत चौटाला

National

पूर्व सीएम हुड्डा व वाड्रा को बड़ी राहत हाईकोर्ट ने ढ़ींगरा आयोग की रिपोर्ट को किया खारिज

January 11, 2019 06:22 AM
राजकुमार अग्रवाल
पूर्व सीएम हुड्डा व वाड्रा को बड़ी राहत
हाईकोर्ट ने ढ़ींगरा आयोग की रिपोर्ट को किया खारिज 
-राजकुमार अग्रवाल -
कैथल । हरियााा के पूर्व मुख्यमंत्री  भूपेंद्र सिंह हुड्डा और सोनिया गांधी के दामाद राबर्ट वाड्रा को बृहस्पतिवार को बड़ी राहत मिली। पंजाब एवं हरियााा हाई कोर्ट ने मनोहरलाल सरकार द्वारा गठित जस्टिस एसएन ढ़ींगरा आयोग की रिपोर्ट को खारिज कर दिया। इससे हरियााा की भाजपा सरकार को कड़ा झटका लगा है। हरियााा सरकार ने गुरुग्राम भूमि सौदे के मामले की जांच के लिए ढींगरा आयोग का गठन किया था। बता दें कि मनोहरलाल सरकार ने राबर्ट वाड्रा-डीएलएफ भूमि सौदे की जांच के लिए जस्टिस एसएन ढ़ींगरा आयोग की गठन किया था। जस्टिस एसएन ढींगरा ने अपनी 182 पेज की रिपोर्ट 31 अगस्त 2016 को मुयमंाी मनोहरलाल को सौंपी थी, लेकिन अदालत द्वारा इसे सार्वजनिक करने पर रोक लगा दी थी। पूर्व मुयमंाी भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जस्टिस एसएन ढ़ीेगरा आयोग की जांच को चुनौती दी थी।
आयोग द्वारा हरियााा सरकार को रिपोर्ट सौंपने के बाद हाई कोर्ट ने इसे जारी या सार्वजनिक करने पर रोक लगा दी थी। हुड्डा ने ढींगरा आयोग के गठन को अवैधानिक करार देते हुए इसकी रिपोर्ट को खारिज करने के लिए हाई कोर्ट में याचिका दी थी। हुड्डा ने आयोग के गठन को बदले की राजनीति का परिणाम बताया था। हाईकोर्ट की जस्टिस अजय कुमार मित्तल और जस्टिस अनूप इंदर सिंह ग्रेवाल की खंडपीठ ने एकमत से ढींगरा आयोग की रिपोर्ट की खारिज कर दिया। जस्टिस अजय कुमार मित्तल ने ढींगरा आयोग को इस मामले पर दोबारा जांच करने की छूट दी। अजय कुमार मित्तल ने अपने फैसले में कहा की ढींगरा आयोग ने कमीशन ऑफ इंक्वायरी एक्ट के सेक्शन 8 बी के तहत नोटिस जारी करके दोबारा इस मामले पर अपनी रिपोर्ट दायर कर सकता है। जस्टिस अनुपिंदर सिंह ग्रेवाल ने फैसले में कहा कि ढींगरा आयोग का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। ऐसे में उसे इस मामले में दोबारा जांच की अनुमति नहीं दी जा सकती लेकिन हरियााा सरकार चाहे तो भूमि आवंटन की जांच के लिए दोबारा नए आयोग का गठन कर सकती है। इसके साथ ही हाई कोर्ट ने ढींगरा आयोग की रिपोर्ट को जारी किए जाने पर भी रोक लगा दी है। दोनों यायाधीशों के फैसले में अंतर होने के चलते फैसले की प्रति हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस को भेज दी गई।अब ढींगरा आयोग द्वारा इस मामले की जांच के हक के बारे में चीफ जस्टिस फैसला कर सकते हैं। बता दें कि मनोहरलाल सरकार गुरुग्राम के भूमि सौदे के मामले में पूर्व मु?यमंाी भूपेंद्र सिंह हुड्डा और राबर्ट वाड्रा की भूमिका की जांच के लिए ढींगरा आयोग का गठन किया था। आयोग द्वारा मामले की जांच किए जाने के दौरान काफी हंगामा हुआ था। कांग्रेस ने आयोग के गठन को अवैधानिक बताया था और जांच के तरीके पर सवाल उठाया था।

Have something to say? Post your comment

More in National

विपुल गोयल ने होली मिलन समारोह में विधायक टेकचंद शर्मा की जमकर तारीफ की।

विपुल गोयल ने होली मिलन में टेकचंद शर्मा की जमकर तारीफ की।

"प्रभु! मैं लंका जला कर आ रहा हूँ।"

सी-विजिल यानि नागरिक सतर्कता एप निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव करवाने में अहम भूमिका निभाएगा- प्रियंका सोनी

जो बिना होनहार है उनका भी निकालेंगे कोई राह: बीरेंद्र सिंह

विवेक गर्ग को मिलेगा राष्ट्रीय प्रामेरिका स्पिरिट ऑफ कम्युनिटी अवार्ड

हरियाणा के जाट होने लगे भाजपा के खिलाफ लामबंद

सेना का इलेक्‍ट्रीशियन निकला आईएसआई जासूस, पाक को भेजी खुफिया जानकारी

हरियाणा कांग्रेस की समन्यवय कमेटी की से पहले हो सकती है कार्यकारी अध्यक्षों की घोषणा

सत्ताधारी, विपक्षी, अधिकारियों ने माफियाओं से मिलकर अरावली को लुटवाया