Saturday, March 23, 2019
BREAKING NEWS
खेल को लेकर- घर में घुसकर लाठी- डंडों से पीटाहुड्डा को प्रदेश कांग्रेस कोआर्डिनेशन कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किए जाने पर कार्यकर्ताओं में खुशी : चीमाबाबैन क्षेत्र में धूमधाम से मनाया होली का त्योहारसडक़ हादसे में एएसआई समेत तीन की मौतराजनेता नहीं कर सकेंगे वीडियो कॉन्फ्रेसिंग लगा दिया प्रतिबन्ध स्टूडेंट बिना बुलाए शादी या पार्टियों में खाना खाने पहुंचे तो कार्रवाई होगीघरौडा में केमिकल टैंकर में भीषण विस्फोट, पिता-पुत्र की मौतबोर में फंसे बच्चे को सुरक्षित निकाला गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर भव्य व शानदार ढंग से आयोजित होगा कार्यक्रमअग्रवाल समाज के अध्यक्ष राजकुमार गोयल ने अनिल विज को किया टवीट,कहा जीन्द की मोर्चरी के लिए डी-फ्रिजर आए हो गया है एक साल

Haryana

सांसद रमेश कौशिक ने किया रेल कोच कारखाना नवीनीकरण का भूमि पूजन

January 11, 2019 09:42 PM
रणबीर रोहिल्ला
सांसद रमेश कौशिक ने किया रेल कोच कारखाना नवीनीकरण का भूमि पूजन 
आज गन्नौर के लिए ऐतिहासिक क्षण
गुरूग्राम से बढकऱ होगा क्षेत्र का विकास : सांसद कौशिक
 हरियाणा बनने के बाद प्रदेश को मिली रेलवे की पहली परियोजना 
रोजगार के अवसरों के साथ नई छोटी औद्योगिक इकाइयां होंगी विकसित 
हरियाणा में 6578 करोड़ की लागत से नई रेल लाइन बिछाई गई : अरूण अरोड़ा 
एचएसआईआईडीसी में 484 करोड़ से 161 एकड़ भूमि में बनेगा रेल कोच कारखाना
 
रणबीर रोहिल्ला, सोनीपत।
 
एचएसआईआईडीसी परिसर बड़ी में  शुरुआती चरण में 484 करोड़ रुपये की लागत से 161 एकड़ भूमि में बनाये जाने वाले रेल कोच नवीनीकरण कारखाना का सांसद रमेश कौशिक ने शुक्रवार को विधिवत रूप से भूमि पूजन कर निर्माण कार्य का प्रारंभ किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में प्रति वर्ष यहां 250 करोड़ रुपये की लागत से 250 एलएचबी कोच बनाये जायेंगे। बाद के वर्षों में यहां हर वर्ष 1000 करोड़ रुपये के बजट से 1000 एलएचबी कोच का नवीनीकरण किया जाएगा। 
भूमि पूजन कर रेल कोच नवीनीकरण कारखाना निर्माण के लिए पहली ईंट रखते हुए सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि हरियाणा के गठन के बाद प्रदेश को रेलवे की यह पहली परियोजना मिली है। इससे गन्नौर ही नहीं अपितु समस्त जिले के विकास को नई दिशा मिलेगी। उन्होंने कहा कि भूमि पूजन मुख्यमंत्री मनोहर लाल के हाथों कराया जाना था, किंतु दिल्ली में पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में व्यस्तता के चलते वे समय नहीं दे पाये। ऐसे में रेल परियोजना के जल्द पूरा करवाने के उद्देश्य से भूमि पूजन का यह कार्यक्रम उन्हें करना पड़ा है। आगामी वर्ष 2019 में ही रेल कोच नवीनीकरण कारखाना बनकर तैयार हो जाएगा। सांसद रमेश कौशिक ने कहा कि आज गन्नौर के लिए ऐतिहासिक क्षण है। रेल कोच कारखाना से हलके का विकास गुरूग्राम से बढकऱ होगा। केवल एक कंपनी ने गुरूग्राम के विकास को आसमान की ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया था। रेल कोच कारखाना तो उस कंपनी से कई गुणा बड़ी परियोजना है। राई हलके में भी केएमपी व केजीपी एक्सप्रेस वे से विकास को नये आयाम मिले हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-1 को 12 लेनमार्गी किया जा रहा है। हजारों करोड़ों रुपये की इन परियोजनाओं ने क्षेत्र के विकास को नये आयाम दिये हैं। सांसद बनने के बाद उनके द्वारा कराये गये विकास कार्यों का संक्षिप्त ब्यौरा देते हुए सांसद ने कहा कि सोनीपत-गोहाना-जींद रेलवे लाइन पर एक ही वर्ष में तीन रेल चलवाना एक रिकॉर्ड है। उन्होंने औद्योगिक क्षेत्र बड़ी के विकास की भी जानकारी देते हुए कहा तत्कालीन मुख्यमंत्री बंसीलाल के हाथों यह क्षेत्र बसवाया गया था। सांसद ने कहा कि सोनीपत जिले की हर बड़ी परियोजना में उनका हाथ अवश्य रहा है। इसके अलावा उन्होंने एचएसआईआईडीसी परिसर में ईएसआई डिस्पेंसरी संबंधी मांग को भी पूरा करवाने का आश्वासन दिया। साथ ही उन्होंने कहा कि रेल कोच नवीनीकरण कारखाना से क्षेत्र के युवाओं को रोजगार मिलेगा।  इस दौरान उत्तर रेलवे के पीसीएमई अशोक अरोड़ा ने बताया कि सांसद रमेश कौशिक की कड़ी मेहनत की बदौलत गन्नौर में रेल कोच नवीनीकरण कारखाना की सौगात मिली है। इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी कि वर्ष 2014 के बाद से रेलवे ने हरियाणा में 6578 करोड़ रुपये की लागत से नई रेल लाइन बिछाने का कार्य किया है। प्रदेश में रेलवे कार्य 315 करोड़ से बढकऱ 708 करोड़ पर पहुंचे हैं। हरियाणा के 26 रेलवे स्टेशनों को वाई-फाई की सुविधायुक्त किया गया है। साथ ही 19 आरओबी तथा 125 आरयूबी बनाये गये हैं। 
रेलवे की प्रदर्शनी का सांसद ने किया अवलोकन
रेल कोच नवीनीकरण कारखाना के भूमि पूजन के मौके पर उत्तर रेलवे ने एक प्रदर्शनी का आयोजन भी किया, जिसका सांसद रमेश कौशिक ने नारियल तोडकर शुभारंभ किया। सांसद ने प्रदर्शनी का रूचिपूर्वक अवलोकन किया। प्रदर्शनी मेेंं रेलवे की नई उपलब्धियों को प्रमुखता से दर्शाया गया, जिसमें नई रेल हमसफर, तेजस व एसी 3 टियर कोच प्रदर्शित किये गये। इस दौरान एक डॉक्यूमैंट्री भी दिखाई गई, जिसमें रेलवे की नवीनतम उपलब्धियों को दर्शाते हुए रेल कोच नवीनीकरण कारखाना के फायदों की जानकारी भी दी गई। इस मौके पर एसडीएम सुरेंद्रपाल, डीएसपी संदीप मलिक, रेलवे के पीसीएमई अशोक अरोड़ा, एडीआरएम नवीन, अनुपम, हैप्पी वालिया, अजय पांडया, डा. रामकिशन सरोहा, शमशेर शर्मा, ईश्वर कश्यप, जयदीप मलिक, मनिंद्र सन्नी, सुनील शर्मा आदि गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

Have something to say? Post your comment

More in Haryana

हुड्डा को प्रदेश कांग्रेस कोआर्डिनेशन कमेटी का चेयरमैन नियुक्त किए जाने पर कार्यकर्ताओं में खुशी : चीमा

बाबैन क्षेत्र में धूमधाम से मनाया होली का त्योहार

सडक़ हादसे में एएसआई समेत तीन की मौत

घरौडा में केमिकल टैंकर में भीषण विस्फोट, पिता-पुत्र की मौत

बोर में फंसे बच्चे को सुरक्षित निकाला

गुरुनानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर भव्य व शानदार ढंग से आयोजित होगा कार्यक्रम

अग्रवाल समाज के अध्यक्ष राजकुमार गोयल ने अनिल विज को किया टवीट,कहा जीन्द की मोर्चरी के लिए डी-फ्रिजर आए हो गया है एक साल

दुरूस्त रखें रिकार्ड, साफ-सफाई का रखे विशेष ध्यान दे : डॉ. प्रियंका सोनी

जल के लिए किसी को पीछे नहीं छोडऩा : जैन

बल्लबगढ़ गंगाजल प्रकरण में नया मोड़, टैंकरों में गंगाजल नहीं बोर का पानी था?