Sunday, April 21, 2019
BREAKING NEWS
फुरलक गांव में जोहड़ के घाट में धांधली लोकसभा आम चुनाव जीतने के लिए बनी भाजपा नेताओं की रणनीति -23 मई का चुनाव परिणाम विस चुनाव की पटकथा लिखेगा 23 कन्याओं के विवाह का साक्षी बनेगा शहर नरवानाचेतावनी- गली में कोई लीडर वोट मांगने न आये, नोटा का बटन दबाकर नेताओं का करेंगे विरोधलोकसभा चुनाव को लेकर बाबैन में निकाला फ्लग मार्चमिस ब्यूटीफुल का ताज सजा वैशाली व अंशप्रीत के सिर परनहर में कूदे देश के तीसरे बड़े चावल एक्सपोर्टर रोहित गर्ग का शव मिला ,रोहित और साक्षी के बीच हुआ था झगड़ा?हरियाणा के सभी वकीलों का टोल फ्री हो: जयहिन्दकलायत-सरकारी स्कूलों में पढ़ेंगे शिमला गांव के बच्चे पंचायत ने शुरू किया अभियानकलायत सोसाइटी सदस्यों का आरोप, कैथल सोसाइटी को लाभ पहुंचाने के लिए प्रबंधक कर रहा अपनी शक्तियों का दुरुपयोग

World

ज्योतिसर का 5 हजार वर्ष पुराना वट वृक्ष देख गदगद हुई अमेरिका की शिक्षिका रेबिका पोलार्ड़

January 31, 2019 05:23 PM
राकेश शर्मा

कुरुक्षेत्र ऐसा मन भाया कि जाने का दिल ही नही करता
ज्योतिसर का 5 हजार वर्ष पुराना वट वृक्ष देख गदगद हुई अमेरिका की शिक्षिका रेबिका पोलार्ड़
कुरुक्षेत्र 31 जनवरी राकेश शर्मा
कुरुक्षेत्र की हवा मे पता नही ऐसी क्या ताकत है कि यहां प्रवेश करते ही दिल को ऐसा चैन मिला कि मन बिल्कुल शांत व धार्मिक हो गया, यहां से वापिस जाने का मन ही नही करता। अध्यात्म के ऐसे केंद्र को मैं दिल से सैल्यूट करती हूँ। यह कहना था अमेरिका की शिक्षिका व टूर ऑपरेटर रेबिका पोलाडऱ् का। वे कुरुक्षेत्र निवासी अनुराग अत्री व अर्चना अत्री के अनुरोध पर कुरुक्षेत्र भ्रमण के लिए पहुंची। गुरुवार को रेबिका पोलार्ड केडीबी कार्यालय पहुंची। यहां पहुंचने पर पिहोवा के उपमंडल अधिकारी निर्मल नागर ने उनका स्वागत किया व कुरुक्षेत्र के इतिहास पर आधारित पुस्तक भेंट की। एसडीएम ने रेबिका को ब्रह्मसरोवर के इतिहास व कुरुक्षेत्र के इतिहास के बारे मे विस्तार से बताया। वहीं 7 से 10 फरवरी तक पिहोवा में आयोजित होने वाले सरस्वती महोत्सव में आमंत्रित किया। निर्मल नागर ने अनुराग अत्री की प्रशंसा करते हुए कहा कि विदेशी लोगों को कुरुक्षेत्र से जोडने में अनुराग अत्री अहम रोल अदा कर रहे हैं। वहीं मुख्यमंत्री मनोहर लाल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए खूब प्रयासरत हैं, जिसके परिणाम भी सामने आने लगे हैं। रेबिका पोलार्ड ने केडीबी में गीता के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। 29 जनवरी को कुरुक्षेत्र पहुंची रेबिका पोलार्ड को अनुराग अत्री ने ब्रह्मसरोवर, सन्निहित सरोवर, अभिमन्युपुर, ज्योतिसर व अन्य कई स्थानों का भ्रमण करवाया। अनुराग ने बताया कि रेबिका मुख्यत: योग व मैडिटेशन को जानने के लिए कुरुक्षेत्र पहुंची हैं।
बाक्स
...वॉव वंडरफूल सरोवर
गुरुवार को जैसे ही रेबिका पोलार्ड़ ब्रह्मसरोवर पर पहुंची तो वॉव वंडरफूल सरोवर कहने से न रह सकी। विशाल ब्रह्मसरोवर को देखकर रेबिका पोबार्ड ने ब्रह्मसरोवर के बारे हर बात को गहराई से समझा। उन्होने आरती स्थल व श्री कृष्ण अर्जुन रथ की भी खूब सराहना की। ब्रह्मसरोवर की पवित्रता को जानकर ब्रह्मसरोवर का पानी हाथों व मुंह पर लगाया।
बाक्स
प्रत्येक वर्ष अमेरिका से लेकर आती हैं 100 पर्यटक
अनुराग अत्री ने बताया कि रेबिका पोलार्ड प्रत्येक वर्ष अमेरिका से तकरीबन 100 पर्यटकों को भारत में भ्रमण के लिए लेकर आती हैं। लेकिन अब तक वे जयपुर या बनारस में ही पर्यटकों को लेकर जाती रही हैं। वे अमेरिकन पर्यटकों को कुरुक्षेत्र में लेकर आएं इसके लिए उन्होने रेबिका पोलार्ड़ को कुरुक्षेत्र भ्रमण के लिए बुलाया है। वहीं पोलाडऱ् ने भी कुरुक्षेत्र की सुंदरता को देखकर हर वर्ष पर्यटकों को कुरुक्षेत्र भेजने का वायदा किया।
बाक्स
महाभारत कालीन वट वृक्ष को देख बोलीं रेबिका पोलार्ड़
ज्योतिसर में महाभारत कालीन वट वृक्ष के बारे में जब रेबिका पोलाडऱ् को बताया गया कि यह वृक्ष 5 हजार वर्ष से भी पुराना है तो रेबिका पोलार्ड़ ने उत्साहित होते हुए कहा कि भारत का इतिहास अपने में बहुत कुछ समेटे हुए है जबकि अमेरिका का इतिहास तो मात्र 250 वर्ष पुराना है।
बाक्स
2 फरवरी को साऊथ अफ्रिका के अध्यात्मिक गुरु जो. जेम्स पहुंचेंगें कुरुक्षेत्र
अनुराग अत्री ने बताया कि 2 फरवरी को साऊथ अफ्रिका के अध्यात्मिक गुरु जो. जेम्स भी कुरुक्षेत्र में पहुंच रहे हैं। वे यहां पर योगा व अध्यात्म के बारे जानेंगें।

Have something to say? Post your comment

More in World

पाकिस्तान में एक और हिंदू किशोरी का अपहरण, जबरन धर्म परिवर्तन

सऊदी अरामको की नजर आरआईएल के रिफाइनिंग और पेट्रोकेमिकल की 25 फीसदी हिस्सेदारी पर, बातचीत जारी

एफिल टावर को टक्कर देने वाली इमारत में लगी भीषण आग, अपने ट्वीट से घिरे डोनाल्ड ट्रंप

बीआरआई फोरम बैठक का फिर बहिष्कार कर सकता है भूटान, भारत का देगा साथ

फिर ठुकराया भारत ने चीन का न्योता , बीआरआई में नहीं होगा शामिल

अमेरिका से आई 15 साल की छात्रा रेहा जैन,बदल गया मन अब करेगी ये काम

पिहोवा के गांव नैंसी गांव का मर्चेंट नेवी कैप्टन अशोक कुमार तेल तस्करी के आरोप में ईरान में गिरफ्तार

फ्लाइट में ये क्या पहन कर आ गई लड़की…कहना पड़ा…ढक लो या उतर जाओ…

बहनों ने कर ली अपने भाई से शादी..अब दोनों एक साथ मां बनी,

यूएस के विद्यार्थी सीखेगें भारतीय संस्कार व शिक्षा पद्धति