Saturday, February 16, 2019
Follow us on
BREAKING NEWS
आयकर विभाग ने किया जींद ,नरवाना ,और सफीदों में सर्वे पूर्व चेयरमैन यशपाल प्रजापति सहित 10 पार्षदों ने वीरवार को नगर परिषद परिसर में धरना दिया आप की खुट्टा पाड़ रैली की जगह होगी शहीद श्रद्धांजलि सभा : जयहिन्दशर्मनाक -44 जवानों को शहादत को भूल ,कांग्रेस के मंच पर लगे ठुमके आम आदमी पार्टी की खुट्टा पाड़ रैली की जगह होगी शहीद श्रद्धांजलि सभाबिल्डर ने पैसे के लालच में बरसाती नाले पर ही कब्जा कर काट दिए इंडस्ट्रियल प्लॉट !दीपेंद्र का विजयरथ रोकनें के लिए भाजपा में कशमकश,नहीं मिल पा रहा जिताऊ उम्मीदवारलोकसभा में पुराने चेहरे तो विधानसभा चुनावों में युवा चेहरों को मिल सकती है तव्वजो
 
 
Uttar Pradesh

काकोरी काण्ड के नायक अमर शहीद ठाकुर रोशन सिंह का गाँव है बदहाली का शिकार

सुशील शुक्ला की रिपोर्ट | February 01, 2019 07:19 PM
सुशील शुक्ला की रिपोर्ट

सांसद रिपोर्ट कार्ड

5 साल बाद भी सांसद का आदर्श गाँव बेहाल

- आइये आज हम आप को दिखाते हैं सांसद रिपोर्ट कार्ड यानी कि पिछ्ले पांच सालों में मोदी के सांसदों ने अपने छेत्र में क्या कुछ किया है । आज हम बात करेंगे शाहजहांपुर जिले की जिसे शहीदों की नगरी भी कहा जाता है । काकोरी काण्ड के अमर शहीद ठाकुर रोशन सिंह , पंडित राम प्रसाद बिस्मिल और अशफाक उल्ला खां इन तीनो अमर सपूतों ने इसी जिले में जन्म लिया था ।
आप को बता दें कि इस जिले की सांसद भारतीय जनता पार्टी की  मती कृष्णा राज हैं जोकि मौजूदा समय मे केन्द्र मे कृषि राज्य मन्त्री भी हैं । मोदी जी की आदर्श ग्राम योजना के तहत सांसद कृष्णा राज ने भी इस जिले से एक गाँव को गोद लिया और आदर्श ग्राम के लिए चुना उस गाँव को जिसमे काकोरी के नायक ठाकुर रोशन सिंह जी ने जन्म लिया था । शहर से बहुत दूर मूलभूत सुविधाओं से वंचित खुदागंज ब्लॉक का नवादा दरोवस्त गाँव । यही सांसद कृष्णा राज द्वारा गोद लिया हुआ आदर्श गाँव नवादा दरोवस्त है और इसी गाँव में महान क्रान्तिकारी, देश की आजादी में अपने प्राण न्योछावर करने बाले ठाकुर रोशन सिंह ने जन्म लिया था ।

कृष्णा राज सांसद शाहजहांपुर

1 - सांसद रिपोर्ट कार्ड मे आज हम आप को ले चलते हैं यूपी के शाहजहांपुर जिले में । इस जिले को शहीदों की नगरी भी कहा जाता है । और इस बार यहां की सांसद है श्री मती कृष्णा राज जो कि भारतीय जनता पार्टी से हैं और केन्द्र की मोदी सरकार मे कृषि राज्य मन्त्री भी हैं । जिले भर के लगभग 22 लाख वोटरों ने इन्हे अपना सांसद चुना था । मोदी की आदर्श ग्राम योजना के तहत यहां की सांसद ने शहीद ठाकुर रोशन सिंह का गाँव नवादा दरोवस्त को गोद लिया था । गाँव को गोद लेने का मकसद था कि गोद लिए हुए गाँव को इतना सजाया और संवारा जाये कि जिले के अन्य गावों के सामने ये गाँव एक आदर्श बने । इस गाँव को एक मॉडल गाँव बनाया जाये जिसकी तर्ज पर अन्य गाँव भी धीरे धीरे विकसित हो सकें । आप को बता दें कि अभी पिछ्ले महीने में ही प्रदेश के मुख्य मन्त्री योगी जी का दौरा भी इसी गाँव में हुआ था । तब केन्द्र सरकार की कायाकल्प योजना के तहत इस गाँव को सजाया गया था और योगी जी ने इस गाँव को करोडो रुपये की सौगात भी दी थी क्यूंकि गाँव शहीद का था सो शहीद के सम्मान मे गाँव बालों के लिए कई वायदे भी किये थे ।

2 - आइये अब हम आप को आदर्श ग्राम की सच्चाई से रुबरु कराते हैं क्यूंकि गाँव की सच्चाई गाँव बाले कुछ और ही बता रहे है ।
सांसद जी ने इस गाँव को गोद तो लिया था विकास के लिए लेकिन इस गाँव का विकास कभी भी सांसद जी की गोद में खेला ही नही क्यूंकि गाँव बालों की माने तो पांच वर्षों में सिर्फ दो ही बार सांसद जी गाँव में आईं हैं । एक तब जब वो इस गाँव को गोद लेने आईं थीं और दूसरी बार तब जब सूबे के मुखिया योगी जी इस गाँव में आये थे बस । इसके अलावा पाँच वर्षों मे कभी भी सांसद महोदया गाँव में झांकने तक नही आईं । और खास बात तो ये है कि ये वही सांसद हैं जो अपने छेत्र से गायब रहतीं हैं तभी तो पुवायां तहसील छेत्र में एक बार इनके लापता होने के पोस्टर भी लगाये गए थे । चूंकि गाँव शहर से काफी दूर है सो गाँव बाले शहर को रोज नही पहुंच पाते हैं हफ्ते में एक या दो बार ही आना होता है सिटी में । खास बात ये है कि गाँव की नियती ऐसी बन गई है कि अब तो गाँव बालों ने विकास की उम्मीद ही छोड दी है और निराशा वादी हो गए हैं । गाँव में कोई भी जाये नेता या अधिकारी या पत्रकार गाँव बाले उससे खिसियाने से लगते हैं और कहते हैं कि साहब क्यूं आये हो हमारे गाँव , यहां आप जैसे कितने आये और चले गए लेकिन इस गाँव बालों का कुछ भी भला न हुआ तो अब क्या होगा, हमे नही चाहिए लम्बे लम्बे वायदे हमे हमारे हालात पर छोड दो और चले जाओ हमारे गाँव से ।

3 - जब गाँव बालों से सवाल करो कि आप को तो गर्व होना चाहिए कि आप शहीद के गाँव से हो और सांसद ने आप के गाँव को गोद लिया है तब ग्रामीणो का जबाब था कि इस गाँव का वही हाल है जब एक माँ किसी बच्चे को गोद तो ले ले लेकिन उसे दूध न पिलाए तो उस बच्चे का क्या हाल होगा ? चूंकि हमारे गाँव को सांसद ने गोद लिया है इसीलिए और कोई नेता या अधिकारी भी इस तरफ ध्यान नही देता है और सांसद जी भी कभी झांकने नही आतीं हैं गाँव मे , इसीलिए दुर्दशा है इस गाँव की । ग्रामीणो का कहना है कि सांसद ने हमारे गाँव को गोद लिया है इसमे हमारे लिए गर्व की कोई बात नही है क्यूंकि गोद लेने के बाद भी सांसद ने इस गाँव में कोई विकास नही करवाया है ।

4 - इस आदर्श गाँव की हकीकत ये है कि गाँव के अन्दर की सभी गलियां कच्ची हैं उनमे खरन्जा तक नही पडा है । गलियां कच्ची हैं इसलिए नालियाँ भी नही बनी है जिस कारण घरों से निकला पानी दरबाजे के सामने गली में भरा रहता है । कितने शर्म की बात है कि शहीद का गाँव जिसको सांसद ने गोद लिया है उस गाँव मे न तो पक्की नालियाँ हैं और न ही पक्की गलियां।
गाँव के हालात बद से बत्तर हैं । ग्राम वासियों ने बताया कि गाँव में सभी गरीबों को शौचालय भी नही मिला है जिस कारण मजबूरन बहुओं को खेत में जाना पडता है शौच को । गाँव बालों ने बताया कि सभी को आवास भी नही मिले हैं बहुत से गरीब अब भी कच्चे मकान या झोपड़ी में रह रहे हैं । गाँव बालों ने बताया कि सांसद द्वारा गाँव गोद लिए जाने के बाबजूद इस गाँव में दर्जनो विधवा महिलायें अभी भी ऐसी हैं जिनकी पेंशन नही बंधी है ।
ये कहना गलत नही होगा कि सांसद आदर्श ग्राम होने के बाबजूद नवादा दरोवस्त गाँव मॉडल गाँव तो छोडो अभी भी मूलभूत सुविधाओं से कोसों दूर है । ऐसे में सभी ग्रामीणो का एक ही सुर मे कहना है कि इस बार पूरा गाँव सांसद कृष्णा राज को वोट नही देगा क्यूंकि उन्होने उनके गाँव के लिए कुछ भी नही किया है । गाँव में कोई विकास नही किया गया है सांसद द्वारा । जब ग्रामीणो से पूछा गया कि अभी कुछ ही दिन पहले आप के गाँव में योगी जी आये थे इस लिए इस गाँव का कायाकल्प किया गया था इस पर ग्रामीणो ने बताया कि स्कूल में सिर्फ बॉल पेन्टिंग की गई है वो भी स्कूल के टीचरों द्वारा करवाई गई थी और गाँव के बाहर बाहर सिर्फ उन सडकों को चमन कर दिया था जिनसे योगी जी को निकलना था बस इसके अलावा गाँव के अन्दर कोई काम नही करवाया गया । ग्रामीणो ने बताया कि योगी जी जब गाँव आये थे तब उन्होने सभा में वायदा किया था कि इस गाँव की किस्मत बदल दी जायेगी सभी ग्रामीणों को आवास मिलेगा, सभी पात्रों की पेंशन बंधेगी कोई भी वंचित नही रहे शहीद के सम्मान में इस गाँव को वो सब मिलेगा जो सुविधाये एक आदर्श ग्राम मे होतीं हैं । लेकिन अफसोस कि ऐसा हकीकत में हुआ कुछ नही योगी जी के वायदे झूठे साबित हो रहे हैं क्यूंकि जब से योगी जी उस गाँव से गए तब से किसी भी अधिकारी या सांसद ने गाँव की तरफ मुडकर भी नही देखा ।

5 - उधर जब इस पूरे सांसद रिपोर्ट कार्ड पर जिले की सांसद कृष्णा राज के जिले में न होने की बजह से उनके प्रतिनिधि सुबोध मिश्रा से इस सम्बन्ध में सांसद जी का पक्ष जानना चाहा तो सांसद के प्रतिनिधि सुबोध ने बताया कि ये सभी आरोप निराधार हैं नवादा गाँव में सांसद कृष्णा राज जी के द्वारा काफी विकास कराया गया है अभी जब योगी जी उस गाँव में आये थे तब उस गाँव को एक मॉडल गाँव बनाया गया था । सांसद जी के प्रयासों से उस गाँव को एक पक्का पुल और एक डिग्री कालेज माननीय योगी जी सौगात के रूप में देकर गए हैं । जो लोग उस गाँव में सांसद जी का विरोध कर रहे होंगे वो विपक्षी पार्टी के लोग होंगे तभी आरोप लगा रहे हैं बांकी सांसद कृष्णा राज ने अपने जिले के लिए बहुत कुछ कार्य किया है लेकिन विरोधियों की आदत होती है आलोचना करना । सांसद जी जब भी शाहजहांपुर आतीं हैं तो छेत्र में जनता दरबार जरूर लगातीं हैं और लोग भी उनका समर्थन करते हैं कोई भी विरोध नही करता है ।

 
Have something to say? Post your comment
 
More Uttar Pradesh News
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को एयरपोर्ट पर रोकने के विरोध में सड़कों पर उतरे सपा समर्थक, अमेठी में फूंका गया सीएम योगी का पुतला
उत्तरप्रदेश की राजनीति में प्रियंका गांधी का धमाकेदार दस्तक
जेल में कैदियों की बुध्दि शुध्दि के लिये किया गया हवन
कुशीनगर और सहारनपुर में पचासों मौतों के बाद जागा शाहजहांपुर का अबकारी महकमा
तकनीकी और प्रौद्योगिकी परक शिक्षा से हमारा देश होगा विकसित राष्ट्र : पूर्व विधायक राधेश्याम कनौजिया
HC की फटकार, सांसदों-विधायकों पर क्यों नहीं लागू करते नई पेंशन स्कीम अच्छी है तो
बीमा के 24 लाख हडपने के लालच में भाई ने ही कर दी भाई की हत्या -- सुभाष शाक्य
डीएम ने भूख हड़ताल पर बैठे बाबाजी को जूस पिलाकर खत्म कराई हड़ताल
जगदीशपुर में सपा की मासिक बैठक, लोकसभा चुनाव को लेकर हुयी चर्चा
कलान थाना प्रभारी हरेंद्र सिंह को किया लाइन हाजिर