Tuesday, April 23, 2019
BREAKING NEWS
ललित के समर्थन में 84 पाल ने की पंचायत, टिकट काटने में षड्यंत्र रचा गया निजी स्कूलों को मिली चेतावनी, 23 अप्रैल तक सीटों की जानकारी दें, या अन्यथा होगी कार्रवाईबेकसूर धर्म पाल 3 साल से बंद हॉन्ग कॉन्ग की जेल मेंसैंकड़ों महिला पुरूषों ने एसडीएम कार्यालय का घेराव कर सरकार व पुलिस प्रशासन के खिलाफ जोरदार किया प्रदर्शनकृपया किसी भी पार्टी के प्रत्याशी वोट मांगकर शर्मिंदा न करेंवर्तमान समय में कानूनी साक्षरता का महत्व बढ़ गया है-प्रियंका सोनीकृष्णपाल गुर्जर ने चुनावी सभा में मनमोहन गर्ग को दिया विधानसभा के लिये आशीर्वाद।रोहित लामसर बने बॉडी बिल्डिंग एवं फिटनेस एसोसिएशन के मीडिया प्रभारीकैथल एसपी के साथ कैथल के गणमान्य व्यक्तियों बैठक ,कहा यातायात व्यस्था सुधारने में जनता सहयोग करे ऐलनाबाद-स्कूल संचालिका द्वारा 11वर्षीय छात्र के साथ मारपीट करने का मामला

National

गरीबी मुक्त भारत हर देशवासी का सपना-प्रधानमंत्री

February 03, 2019 07:00 PM
राकेश शर्मा

देश ठान ले तो गरीबी हर हाल में खत्म होकर रहेगी, गरीबी मुक्त भारत हर देशवासी का सपना, दुनिया में भारतीय सबसे तेज गति से गरीबी से बाहर आ रहे हैं: प्रधानमंत्री

देशभर से पूछे गए 5 सवालों में से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का हुआ चयन, स्कूल ऑफ मैनेजमेंट के गौरव ने पूछा प्रधानमंत्री जी देश गरीबी से बाहर कब निकलेगा
कुरुक्षेत्र, 3 फरवरी। राकेश शर्मा
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत् बनने वाले पहले रिसर्च एवं इनोवेशन सेंटर की श्रीनगर से डिजीटल लांचिंग की। इस मौके पर सीनेट हॉल में डिजिटल लांचिंग के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस डिजीटल लांचिंग में एक साथ देशभर के शिक्षण संस्थानों को राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत् 33०० करोड़ की लागत से 26 राज्यों, 1 केन्द्र शासित प्रदेश व 21 जिलों में बनने वाले 70 मॉडल डिग्री कॉलेज, 11 प्रोफेशनल कॉलेज, 66 एंथ्रोपेन्योरशिप, इनोवेशन व कॅरियर हब के लिए बधाई दी। रविवार को देशभर में हुई इस डिजीटल लांचिंग के साथ कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में बनने वाले रिसर्च एवं इनोवेशन सेंटर की विश्वविद्यालय के सीनेट हॉल में डिजीटल लांचिंग की गई । इस मौके पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. कैलाश चन्द्र शर्मा व हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल कुमार, कुलसचिव डॉ. नीता खन्ना सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे। इस डिजीटल लांचिंग के साथ ही कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में आने वाले 2 वर्षो में अंतर्राष्ट्रीय शोध सुविधाएं देने वाला 7 मंजिला केन्द्र बनकर तैयार होगा। इस डिजिटल लांचिंग की खास बात यह रही की इस मौके पर देशभर के विद्यार्थियों से हुए सीधे संवाद में कुल पांच प्रश्र लिए गए जिनमें से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मैनेजमेंट विभाग के विद्यार्थी गौरव के सवाल का चयन किया गया। गौरव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रश्र किया कि देश में गरीबी को देखकर दुख होता है। आपने पिछले साढे चार वर्षो में गरीबी को दूर करने के लिए प्रयास किए हैं। आपको क्या लगता है कि आने वाले समय में हम कब तक गरीबी मुक्त देश बनेंगे।
इस सवाल का जवाब देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि देश अगर ठान लें तो हम जल्द गरीबी से मुक्त हो सकते हैं। देश के 130 करोड़ लोगों ने अब यह ठान लिया है कि देश को जल्द ही गरीबी से मुक्त करना है। इसके लिए हमें अपने प्राकृतिक संसाधनों का संतुलित तरीके से प्रयोग करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ रही अर्थव्यवस्थाओं में नम्बर एक पर है। विश्व में भारत एक ऐसा देश है जिसमें लोग सबसे तेज गति के साथ गरीबी से बाहर निकल रहे हैं। इसका सबसे अधिक फायदा दलित, वंचितों के साथ-साथ मुस्लिम आबादी को भी हुआ है।
उन्होंने कहा कि देश ने स्वच्छता की ओर कदम बढ़ाया, आज भारत तेजी से स्वच्छता की ओर बढ़ रहा है। देश ने यह तय किया कि सभी लोगों के बैंक में खाते खुलें। साढ़े चार वर्ष पूर्व सिर्फ ४० प्रतिशत लोगों के ही बैंक में खाते थे। आज सभी लोगों के बैंक में खाते हैं। देश के कुल 25 करोड़ परिवारों में से करीब 4 करोड़ परिवार ऐसे थे जिन तक बिजली अब तक नहीं पहुंची थी। हमने प्रयास किया और आज हर घर में बिजली पहुंच रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश तय कर ले तो हम हर समस्या से निकल सकते हैं। उन्होंने कहा कि गरीबी से लडऩा रेवड़ी बांटना नहीं है। इसके लिए लोगों को सशक्त करना होता है। उन्हें अहसास कराना होता है कि वे इससे बाहर निकल सकते हैं। देश में लोगों को आवास, शिक्षा की सुविधा प्रदान की जा रही है। लोगों को स्वास्थ्य के लिए आयुष्मान भारत से जोड़ा गया है। देश में बड़ी तेजी से गरीबी घटती चली जा रही है और हमें आशा है कि हमारा देश जल्द ही गरीबी मुक्त भारत होगा। अपने संवाद में प्रधानमंत्री से देश के अलग-अलग राज्यों से डिजीटल इंडिया, उच्च शिक्षा, टूरिज़्म एवं शिक्षा, किसान की समस्याओं से सम्बन्धित प्रश्र किए गए। इस मौैके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भारत सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। हम अंतर्राष्ट्रीय मानकों को छू रहे हैं। देश में नए आईआईटी, आईआईएम के साथ-साथ कौशल विकास पर ध्यान दिया गया है। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत् शुरू किए गए इन सभी प्राजेक्ट से देश के 375 जिलों में उत्कृष्ट शिक्षण संस्थानों का विकास होगा। हम युवाओं को उनके घर के नजदीक अच्छे संस्थान दे सकेंगे और ये नए संस्थान नए भारत का निर्माण का आधार बनेंगे।
डिजीटल लाचिंग के बाद विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. कैलाश चन्द्र शर्मा ने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय इस क्षेत्र के युवाओं के लिए शोध, नवाचार, अनुसंधान, कौशल विकास का केन्द्र बनें यही कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय का भविष्य का रोड मैप है। उन्होंने बताया कि यह इनोवेशन सेंटर 7 मंजिला होगा व इसमें 7 शोध केन्द्र स्थापित किए जाएंगे। इसके बनने से अगले 2 वर्षो में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय उच्च शिक्षा के क्षेत्र में एक ओर लम्बी छलांग लगाएगा। इसके लिए उन्होंने सभी को बधाई दी।
हरियाणा सरकार उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त सचिव अनिल कुमार ने रिसर्च इनोवेशन सेंटर के लिए सभी को बधाई देते हुए कहा कि इन केन्द्रों के निर्माण से व 100 करोड़ के अनुदान से कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय निश्वित रूप से उच्च शिक्षा के लिए सेंटर आफ एक्सिलेंस बनेगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय इस अनुदान को जिस तरीके से खर्च करेगा उसका फायदा भविष्य में विश्वविद्यालय को होगा। इस मौके पर उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को समाज के अन्य वर्गो के कल्याण के लिए भी अपनी सीमाओं से बाहर निकलकर कार्य करने की जरूरत है। समाज कल्याण में युवा योगदान देंगे तो इससे विद्यार्थी व विश्वविद्यालय दोनों का विकास होगा।
इस मौके पर सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, डीन, डायरेक्टर व शिक्षक मौजूद रहे।
बाक्स
नए भवन में ये बनेंगे सेंटर
100 करोड़ रूपये के अनुदान के तहत् पहले प्रकल्प का उद्घाटन आज प्रधानमंंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। इस प्रकल्प के तहत् विश्वविद्यालय में 6 नए रिसर्च सेंटर जिनमें सेंटर आफ आईटी एंड आटोमेशन, सेंटर आफ मैटिरियल साईंस, सेंटर ऑफ इनवायरमैंट एंड बायोलॉजी, सरस्वती रिसर्च सेंटर, सेंटर ऑफ अर्थ साईंस, सेंटर ऑफ स्किल डैवलेपमेंट बनाए जाएंगे।
बाक्स
विद्यार्थियों ने तालियों के साथ किया अभिनंदन
सीनेट हॉल में करीब ढाई घंटे तक चले इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों का उत्साह देखने वाला था। संवाद के लिए जैसे ही कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के विद्यार्थी ने गरीबी मुक्त भारत के लिए सवाल किया तो विद्यार्थियों ने तालियों के साथ प्रबंधन विभाग के विद्यार्थी गौरव का हौसला बढ़ाया। इसके साथ ही नए केन्द्र के उद्घाटन के साथ-साथ अन्य राज्यों के प्रश्रों पर भी विद्यार्थियों ने तालियां बजाई व उनका अभिनंदन किया।
ललित कला विभाग के साथ बनेगा इनोवेशन सेंटर
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में बनने वाला रिसर्च एवं इनोवेशन सेंटर ललित कला विभाग व भूकम्प वैधशाला के साथ बनेगा। सभी सुविधाओं से सुसज्जित 7 मंजिला इस सेंटर में शोध व अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय सुविधाएं प्राप्त होंगी।

Have something to say? Post your comment

More in National

मामा-भांजे पर नामांकन के दौरान बरसे अवतार भड़ाना।

फरीदाबाद कांग्रेस में फेरबदल ललित की जगह अवतार होंगे नए उम्मीदबार।

अर्जुन चौटाला रिकार्ड तोड मतों से जीत का परचम लहराऐंगे : दविंद्र बडतौली

गोयल -गुर्जर के हाथ मिलाने से फरीदाबाद का सियासी पारा गर्म

कुरूक्षेत्र की अपराध शाखा-1 के पुलिस दल ने कार्यवाही करते हुए आरोपी को किया गिरफ्तार ।

वकील फरीदाबाद कोर्ट में बैंक स्टाफ की कमी से परेशान - एडवोकेट पाराशर

चुनावी मंच पर पड़ा कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल में थप्पड़।

विधायक टेकचंद शर्मा ने कृष्णपाल गुर्जर के समर्थन में दिखाया दम ।

जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कराए कांग्रेस के कार्यकर्त्ता बीजेपी में शामिल |

बेशर्म राजनेता -मौतों पर दुःख प्रकट करने की बजाए सेंक रहे है राजीनितिक रोटियां