Sunday, April 21, 2019
BREAKING NEWS
फुरलक गांव में जोहड़ के घाट में धांधली लोकसभा आम चुनाव जीतने के लिए बनी भाजपा नेताओं की रणनीति -23 मई का चुनाव परिणाम विस चुनाव की पटकथा लिखेगा 23 कन्याओं के विवाह का साक्षी बनेगा शहर नरवानाचेतावनी- गली में कोई लीडर वोट मांगने न आये, नोटा का बटन दबाकर नेताओं का करेंगे विरोधलोकसभा चुनाव को लेकर बाबैन में निकाला फ्लग मार्चमिस ब्यूटीफुल का ताज सजा वैशाली व अंशप्रीत के सिर परनहर में कूदे देश के तीसरे बड़े चावल एक्सपोर्टर रोहित गर्ग का शव मिला ,रोहित और साक्षी के बीच हुआ था झगड़ा?हरियाणा के सभी वकीलों का टोल फ्री हो: जयहिन्दकलायत-सरकारी स्कूलों में पढ़ेंगे शिमला गांव के बच्चे पंचायत ने शुरू किया अभियानकलायत सोसाइटी सदस्यों का आरोप, कैथल सोसाइटी को लाभ पहुंचाने के लिए प्रबंधक कर रहा अपनी शक्तियों का दुरुपयोग

National

अमेठी में कुम्भकारों को मिला इलेक्ट्रॉनिक चाक

February 03, 2019 09:16 PM
सुरजीत यादव अमेठी

अमेठी में कुम्भकारों को मिला इलेक्ट्रॉनिक चाक

अमेठी। पिछले विधान सभा चुनावों में कांग्रेस ने भले ही भाजपा को शिकस्त दिया हो, लेकिन केन्द्र और राज्य की भाजपा की सरकार राहुल के संसदीय क्षेत्र अमेठी में उन्हे घेरने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। यहाँ पर भाजपा और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी राहुल गांधी के संसदीय क्षेत्र मे विकास का दावा कर रही है । और इसी कड़ी में अमेठी के कुम्भकारों को इलेक्ट्रॉनिक चाक सौगात देकर उनकी आय दोगुनी होने का दावा भी कर रही है। वहीं कांग्रेस आरोप लगा रही है कि यह केवल दिखावा है। अमेठी कुम्भकारो को 10 दिन की ट्रेनिग देकर मशीन दी जा रही है। जिससे कुम्भकारो का काम कम समय मे अधिक मिट्टी के पात्रो का निर्माण कर सके । जिससे उनकी आमदनी को बढा मिलस केगा।। केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अमेठी जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों के कुम्भकारों को कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण देकर इलेक्ट्रिक चाक देने का करर्य कर रही है। मिट्टी के बर्तन बनाने वाले कुम्हारों को इलेक्ट्रिक चाक के बाद कच्चे बर्तनों को पकाने के लिए एक सार्वजनिक भट्टी स्थापित कराने की योजना भी है। उनकी इस योजना का लाभ अमेठी की पांचो विधानसभा के 700 कुम्हारों को मिलेगा। इस योजना का लाभ कुम्भकारो को उत्थान सेवा समिति के माध्यम से खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित की जा रही है इस पहल से अमेठी के कुम्भकारो के द्वारा अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी को अपनाकर जहां मिट्टी के बर्तन बनाना सीख रहे हैं वही अपने कम समय मे अधिक कार्य करने के लिए खुश भी हैं। इस तरह भाजपा अमेठी में कांग्रेस का दुर्ग फतह करने के लिए जुगत भी लगाती देखी जा रही है। वहीं अब इस कार्य से अमेठी में सियासत भी शुरू हो गयी है।

विषु मिश्रा ने कहा कि कुम्हार भाइयो को स्मृति ईरानी की तरफ़ से उत्थान सेवा संस्थान के द्वारा सात सौ कुम्हारों में से पचास कुम्हारों को इलेक्ट्रिक चाक मिल चुका है। इस चाक से कुल्हड़, मिट्टी के बर्तन, गमले और मूर्तियाँ बना रहे है। अमेठी में गांधी परिवार राज कर रहा है। वह केवल पर्यटन स्थल समझते है । राहुल गांधी अमेठी आते है और घूम के चले जाते है। लेकिन स्मृति ईरानी 2014 से लेकर लगातार अमेठी से दिल का जुड़ाव रखती है। नीचे से लेकर ऊपर तक सबकी मदद करती है। अब कुम्हारों की मेहनत कम होगी और आय दोगुनी हो जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक चाक सात सौ लोगो को देने का कार्य प्रस्तावित है। फर्स्ट फेज में पचास लोगो को इलेक्ट्रॉनिक चाक छतोह ब्लॉक में दिया जा चुका है।

व्यवायिक सुधांसू शर्मा इलेक्ट्रॉनिक चाक से आय पर बहुत प्रभाव पड़ रहा है। पहले हम अपने हाथों से कर रहे थे।लेकिन अब मशीन द्वारा करना पड़ रहा है। जिससे आय में दो गुना प्रभाव पड़ रहा है। दूधनाथ प्रजापति ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक चाक से आय दोगुना होगा। रही बात बिजली के बिल की तो इसे जरूरत पड़ने पर बैटरी से भी चलाया जा सकता है।

माजवादी विधान सभा अध्यक्ष हनुमान पासी ने कहा यह मात्र चुनावी स्ंटण्ट है एक छलावा है सरकार जब कुम्भकारों के मिट्टी के बर्तन खरीदने पर जोर देगी तब न आय दोगुनी होगी कि मशीन बांटने से ही आय दोगुनी हो जायेगी। आज किसान तबाह हो रहा है बेरोजगार परेशान है।

Have something to say? Post your comment

More in National

गोयल -गुर्जर के हाथ मिलाने से फरीदाबाद का सियासी पारा गर्म

कुरूक्षेत्र की अपराध शाखा-1 के पुलिस दल ने कार्यवाही करते हुए आरोपी को किया गिरफ्तार ।

वकील फरीदाबाद कोर्ट में बैंक स्टाफ की कमी से परेशान - एडवोकेट पाराशर

चुनावी मंच पर पड़ा कांग्रेस नेता हार्दिक पटेल में थप्पड़।

विधायक टेकचंद शर्मा ने कृष्णपाल गुर्जर के समर्थन में दिखाया दम ।

जिला अध्यक्ष गोपाल शर्मा ने कराए कांग्रेस के कार्यकर्त्ता बीजेपी में शामिल |

बेशर्म राजनेता -मौतों पर दुःख प्रकट करने की बजाए सेंक रहे है राजीनितिक रोटियां

बीड मगौली की सरपंच ने सचिव पर लगाए भ्रष्टाचार के आरोप

फिट रहने के लिए व्यायाम जरूरी - ड़ॉ एन डी तिवारी।

Whatsapp पर अब स्क्रीनशॉट लेना का डर नही ,जाने कैसे काम करेगा नया फीचर??