Sunday, April 21, 2019
BREAKING NEWS
फुरलक गांव में जोहड़ के घाट में धांधली लोकसभा आम चुनाव जीतने के लिए बनी भाजपा नेताओं की रणनीति -23 मई का चुनाव परिणाम विस चुनाव की पटकथा लिखेगा 23 कन्याओं के विवाह का साक्षी बनेगा शहर नरवानाचेतावनी- गली में कोई लीडर वोट मांगने न आये, नोटा का बटन दबाकर नेताओं का करेंगे विरोधलोकसभा चुनाव को लेकर बाबैन में निकाला फ्लग मार्चमिस ब्यूटीफुल का ताज सजा वैशाली व अंशप्रीत के सिर परनहर में कूदे देश के तीसरे बड़े चावल एक्सपोर्टर रोहित गर्ग का शव मिला ,रोहित और साक्षी के बीच हुआ था झगड़ा?हरियाणा के सभी वकीलों का टोल फ्री हो: जयहिन्दकलायत-सरकारी स्कूलों में पढ़ेंगे शिमला गांव के बच्चे पंचायत ने शुरू किया अभियानकलायत सोसाइटी सदस्यों का आरोप, कैथल सोसाइटी को लाभ पहुंचाने के लिए प्रबंधक कर रहा अपनी शक्तियों का दुरुपयोग

Uttar Pradesh

प्राथमिक विद्यालय के बच्चे भी ले सकेंगे स्मार्ट क्लास का लाभ

February 05, 2019 09:59 PM
अटल हिन्द ब्यूरो

प्राथमिक विद्यालय के बच्चे भी ले सकेंगे स्मार्ट क्लास का लाभ
श्री अनिल राजभर ने प्राथमिक विद्यालय में किया स्मार्ट क्लास का लोकार्पण
पूर्व सैनिक कल्याण निगम द्वारा किये जा रहे कार्य प्रशंसनीय है-
-श्री अनिल राजभर
ग्रामीण क्षेत्रों का विकास सरकार की प्राथमिकता -होमगाडर््स मंत्री
लखनऊः 05 फरवरी, 2019
पूर्व सैनिक व उनके आश्रितों के कल्याण के साथ-साथ पूर्व सैनिक कल्याण निगम द्वारा जो अन्य कई सामाजिक कार्य किये जा रहे हैं वह अत्यन्त ही सराहनीय है। यह बात होमगार्ड्स, सैनिक कल्याण, प्रांतीय रक्षक दल एवं नागरिक सुरक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अनिल राजभर ने आज यहां प्राथमिक विद्यालय ग्राम-मलाक, सरोजनी नगर में विद्यालय भवन का लोकार्पण तथा स्मार्ट क्लास एवं बच्चों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए कही।
श्री राजभर ने कहा जिस प्रकार सैनिक निःस्वार्थ भाव से सीमा की रक्षा करते हैं, उसी भाव से पूर्व सैनिकों ने इस विद्यालय के निर्माण में योगदान दिया है। इस विद्यालय में बच्चों को सभी सुविधायें उपलब्ध कराने का प्रयास किया गया है। स्कूल में ही बच्चों को और अधिक प्रोत्साहित करने में शिक्षकों की भूमिका होती है ताकि वे बच्चे पठन-पाठन में रूचि लें और इन सुविधाओं का लाभ उठा सकें।
उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश सरकार भी शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिये हर सम्भव प्रयास कर रही है। ताकि बच्चे प्राइवेट के बजाय सरकारी स्कूल की तरफ अधिक से अधिक संख्या में आकर्षित हो सकें। इस क्षेत्र में पूर्व सैनिक कल्याण निगम द्वारा जो भी कार्य किये जा रहे हैं, वह प्रशंसनीय है।
इस अवसर पर निगम के सहायक महाप्रबंधक ले0कर्नल सतेन्द्र नेगी ने बताया कि उ0प्र0 पूर्व सैनिक कल्याण निगम लि0 प्रदेश सरकार का एक उपक्रम है, जो विगत लगभग 30 वर्षों से पूर्व सैनिको, उनके आश्रितों व विधवाओं के कल्याण हेतु कार्यरत है। निगम द्वारा कम्पनी के सामाजिक कार्य उत्तरदायित्व (कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी) के अन्तर्गत इस प्राथमिक विद्यालय में बालक-बालिकाओं हेतु 01-01 शौचालय का निर्माण कराया गया। इसके साथ ही इस विद्यालय की सभी कक्षाओं में टाइलिंग, पंखे, एल0ई0डी ट्यूब लाइट, पेन्टिंग इत्यादि करवाया गया है और साथ ही एक डाइनिंग शेड, एक स्टेज एवं बोरवेल का निर्माण करवाया गया। इससे बच्चों को साफ पानी, मिड-डे-मील खाने के लिए उचित स्थान एवं अपने कार्यक्रमों हेतु उचित स्थान (स्टेज) मिल सकेगा और उनका बहुमुखी विकास हो सकेगा। यही नहीं इन विद्यालयों में एक टच बोर्ड वाला स्मार्ट क्लास सिस्टम भी लगाया गया है, इससे छात्रों को आधुनिक तरीके से शिक्षा ग्रहण करवायी जा सकेगी।
उन्होंने बताया कि उ0प्र0 पूर्व सैनिक कल्याण निगम द्वारा पूर्व में भी सामाजिक कार्यों में निरन्तर भागीदारी सुनिश्चित की जाती रही है। निगम ने लखनऊ के अतिरिक्त बरेली, वाराणसी, मेरठ में भी सामाजिक कार्य उत्तरदायित्व (सी0एस0आर) के अन्तर्गत पीने के पानी के लिए बोरवेल व आर0सी0सी वाटर टैंक, बालक बालिकाओं के लिये शौचालय, सोलर लाइट्स, खड़ंजा, हेन्डपम्प इत्यादि का निर्माण किया है और आगे भी करता रहेगा।
इस कार्यक्रम में निगम के प्रबन्ध निदेशक श्री धीरज कुमार, उप महाप्रबन्धक कर्नल एस0के0 तिवारी सहित बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं शिक्षा विभाग व निगम के अन्य अधिकारी तथा ग्रामवासी भी शामिल थे।

atalhind@gmail.com

Have something to say? Post your comment

More in Uttar Pradesh

अजय क्रांतिकारी व रवि अग्रहरी पत्रकार की सहायता से घायल बेजुबान बैल को मिला नया जीवनदान

योगी आदित्यनाथ 72 घंटे तक मायावती 48 घंटे तक चुनाव प्रचार नही करेंगे

10 दिन के अंदर मिलेगा ड्राइविंग लाइसेंस, आज से बदल जाएगी व्यवस्था

झूठी खबर फैलाने वाले बीएसपी एजेंट पर मुकदमा दर्ज।

यूपी-उत्तराखंड : गाजियाबाद, बिजनौर और बागपत से ईवीएम खराब होने की खबरें, मतदान प्रभावित

गठबंधन में पश्चिमी उत्तर प्रदेश–‘लाठी, हाथी और 786

नियमो को ताक पर रखकर मंदिर के बगल में खोल दी बियर शॉप

लोकतंत्र की रक्षा का हथियार है मताधिकार-ग्रीनमैन अजय क्रान्तिकारी

आचार संहिता का उल्लंघन कर बैठे भाजपा के सीनियर नेता,आयोग करेगा राष्ट्रपति से शिकायत

बहकाना और भटकाना ही भाजपा का एजेण्डा - अखिलेश यादव