Friday, February 22, 2019
BREAKING NEWS

Haryana

बिना टिकट पकड़ें दो यात्री हर रोज व्हाटसप ग्रुप के माध्यम से करते बिना टिकट यात्रा

February 10, 2019 04:34 PM

रोडवेज उडनदस्ते ने बिना टिकट पकड़ें दो यात्री
हर रोज व्हाटसप ग्रुप के माध्यम से करते बिना टिकट यात्रा
व्हाटसप ग्रुप के जरिये रोडवेज को लाखों का चूना
नरवाना, (जेठी) सोशल मीडिया के इस दौर में लोगों के अजब गजब कारनामे देखने को मिलते हैं। ऐसा ही एक कारनामा नरवाना में देखने को तब मिला जब दो युवकों ने हरियाणा रोड़वेज की बस में टिकट लेने से इंकार कर दिया और परिचालक ने इसकी सूचना उडऩ दस्ते को दे दी। उडऩदस्ते हिसार से नरवाना आ रही रोड़वेज को नरवाना बस अड्डे पर रूकवाया और यात्रियों की टिकट चैक की। चैकिंग के दौरान दो युवकों के पास टिकट नहीं थी। जिसके बाद रोड़वेज कर्मचारियों ने उन्हे पकड लिया। उनके पकड़ें जाने के बाद बड़ा खुलासा हुआ है कि इस प्रकार हर रोज व्हाटसप ग्रुप के माध्यम से यात्री बिना टिकट रोडवेज की बसों में सफर करके विभाग को लाखों रूपयों का चूना लगा रहे है। पकड़े जाने पर दोनों यात्रियों को फलाईंग के माध्यम से पुलिस को सौप दिया गया लेकिन दोनों यात्रियों क ो फिलहाल छोड़ दिया गया है और सोमवार तक जांच जारी रखी गई है। वही अब पूरा मामला जीएम रोडवेज के संज्ञान में भी आ गया है और सोमवार को इस मामले पर संज्ञान लिया जाएगा।
प्राप्त जानकारी के अनुसार उपकेंद्र नरवाना की बस संख्या एचआर 56- 2475 हिसार से नरवाना के लिए शाम पांच बजे अपने निर्धारित समय पर हिसार से नरवाना के लिए चली थी। हिसार मार्ग पर निर्धारित बस अड्डे बरवाला से बैठी सवारियों की परिचालक द्वारा टिकट बना दी गई। नरेंद्र परिचालक ने बस में दो सवारियों पर बिना टिकट होने का संदेह हुआ। परिचालक ने दोनों सवारियों से टिकट के लिए अनुरोध किया तो उन्होंने कहा हम नियमित कर्मचारी है। हमारे पास पास की सुविधा है। नरेंद्र परिचालक ने दोनों पर संदेह होने के कारण कार्य निरीक्षक शाखा में बिना टिकट सवारिया होने की फ ोन से सूचना दी। बस अपने निर्धारित समय पर केंद्र नरवाना के कार्यशाला में पहुंचने पर दोनों सवारियों का निरीक्षण उपरांत बिना टिकट पाई गई। दोनों के पास कोई कर्मचारी पास नहीं था। पूछताछ में दोनों यात्रियोंं की पहचान कपिल नैन जुनियर पावर प्लांट खेदड़ व दूसरे युवक की पहचान सतीश कुमार भारतीय रेलवे में भटिंडा में कार्यरत है। जोकि शिमला गांव का मूल निवासी है। निरीक्षण के दौरान दोनों के मोबाइल में व्हाट्सएप ग्रुप मिला। जिस पर वह रास्ते में उडऩदस्ता होने की जानकारी देते थे। परिचालक नरेन्द्र ने बताया कि वह अक्सर देखता की कुछ लोग टिक ट नहीं लेते और आराम से बिना पैसे दिए बरवाला से नरवाना व अन्य स्थानों पर चले जाते हैं। लेकिन शुक्रवार को उसने इसकी सुचना उडऩदस्ते को देकर ऐसा करने वाले युवकों के गु्रप का भंडाफोड़ दिया। उडऩदस्ते ने इसकी शिकायत शहर पुलिस को भी दे दी है। पुलिस मामले की जांच कर रही है।

हरियाणा कर्मचारी महासंघ जिला जींद के प्रेस प्रवक्ता रामनिवास खरक भूरा ने बताया कि सरकार ने 48 घंटे ड्यूटी लेने का हवाला देकर फ्लाइंग को खत्म कर दिया था। जिसे बिना टिकट यात्री यात्रा करने लगे विभाग के आदेशों से रोडवेज को हजारों का चूना लग रहा है। इस मामले मे दिलचस्प बात यह है कि पकड़े गए दोनों युवक कर्मचारी है। कपिल नैन खेदड़ पावर प्लांट में जूनियर इंजिनियर है और युवक सतीश कुमार भारतीय रेलवे का कर्मचारी है।


61 सदस्यों का बना रखा व्हाट्सएप ग्रुप:-
दोनों यात्रियों के मोबाईल में हिसार टू नरवाना के नाम से व्हाट्सएप ग्रुप पाया गया। जिसमें एडमिन सहित 61 सदस्य थे जो सूचनाओं के माध्यम से मिलकर हर महीने हरियाणा रोडवेज को हजारों का चूना लगा रहे थे। व्हाट्सएप ग्रुप पर हरियाणा रोडवेज बस की पिक्चर प्रोफाईल के तौर पर लगाई हुई थी। ग्रुप के माध्यम से हर गांव व चौंक की सूचना दी जाती थी कि रास्ते में फलाईंग है या नही।
व्हाटसप ग्रुप के जरिये रोडवेज को लाखों का चूना:-
हरियाणा रोडवेज घाटे का शिकार है इसका जिक्र हर बार हर सरकार करती है। इस कड़ी में सोशल नेटवर्किंग साइट व्हाट्सएप का नाम भी सामने आ रहा है। इन ग्रुपों में हरियाणा रोडवेज के चैकिंग स्टॉफ की नींद उड़ा रखी है। बता दें कि हजारों छात्र और लोग हर रोज परिवहन की बसों में सफ र करते है लेकिन वे बिना टिकट सफ र करते है और चैकिंग स्टॉफ का उनको पहले पता चल जाता है तो वे फ ाइन से बच भी जाते है। असल में हरियाणा रोडवेज की बसों में फ्लाईंग से बचने के लिए लोगों ने व्हॉटसएप का सहारा लिया हुआ है। हर रूट पर 15-20 व्हॉट्सएप ग्रुप चल रहे है जो हर रूट पर पल-पल की अपडेट डालते रहते है। जब भी कोई व्यक्ति सफ र करता है तो वह उस रूट की जानकारी उस ग्रुप में डाल देता है। वहीं अगर ग्रुप में पता चल जाए की आगे फ्लाईंग खड़ी है तो टिकट कटवा लेते है ताकि फ्लाईंग भी इनका कुछ ना कर सके। जिससे रोडवेज को लाखों का चुना लग रहा है।
क्या कहना है जांच अधिकारी का:-
जांच अधिकारी राजेश कु मार ने बताया कि पुलिस के सामने दोनों युवकों को पेश किया गया था लेकिन दोनों युवक जुर्माना भरने के लिए तैयार थे। अब पूरा मामला जीएम रोडवेज के संज्ञान में है और सोमवार को दोनों पक्षों को बुलाकर मामले पर विचार किया जाएगा।
वर्जन -
यह पूरा मामला जीएम के संज्ञान में है और स्वयं जीएम ही मामले बारे बता सकते है।
नरेन्द्र मोर ,कार्य निरिक्षक बस स्टैंड़ नरवाना।

Have something to say? Post your comment

More in Haryana

हरियाणा विधानसभा में उठा नेता प्रतिपक्ष का मुद्दा, विधायक नैना चौटाला ने कहा कि हां हमारी अब है अलग पार्टी

पुलिस एसआई राजपाल ने ईमानदारी का दिया परिचय

गुरू रविदास जी द्वारा बताए समरसता और समभाव के मार्ग का अनुसरण करें- राज्यपाल

जेडीयू प्रदेश अध्यक्ष राव कमलबीर सिंह कांग्रेस में शामिल

किसान सम्मान निधि योजना का प्रधानमंत्री 24 फरवरी को करेंगे शुभारंभ

अनपढ़ता है रिमोट कंट्रोल, शिक्षा से व्यक्ति जीवन का खुद ले सकता है फैसला : जया किशोरी

नलोई के वार्ड न0 8 मे सफाई व्यवस्था चरमराई , गदे पानी मे तबदील हुई गलिया

इनेलो के हल्का युवा प्रधान बने विशाल मिर्धा।

हरियाणा का एक और जवान हवलदार संदीप शहीद

खराब खड़े ट्रक में भिड़ा ट्रक, ओवरब्रिज पर तीन घंटे जाम