Tuesday, March 19, 2019
BREAKING NEWS
व्हाट्स योर मोबाइल नंबर ? बता रहे है मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिर्विद्,छतरपुर आरटीओ ने मिश्रा बस को किया जप्तइनेलो और आप के सपने हुए तार -तार चुनावी गठबंधन नहीं होने का भुगतना पड़ेगा बड़ा खामियाजाप्रदेश में हुड्डा ही पार्टी का बड़ा चेहरा होंगे , कांग्रेस ने हुड्डा की कप्‍तानी में बनाई हरियाणा की खास टीम 15 भृष्ट संकुल प्राचार्य पर लगे शिक्षक व शिक्षिकाओं से को परेशान करने के आरोपभारतीय पत्रकार कल्याण मंच ने मनाया होली मिलन समारोह, प्रदेश भर से शामिल हुए पत्रकार*कर्मगढ़ गांव में शहीद रमेश कुमार लाइब्रेरी का उद्घाटन शिक्षा ही सबसे बड़ा धन-रामनिवास सुरजाखेड़ा हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों पर खिलेगा कमल-कृष्ण बेदीकाग्रेस नेत्री विद्या रानी दनोदा ने किए गांवों के दौरे ेदेश व प्रदेश में काग्रेस लहराएगी परचम-विद्या रानी दनोदा क्षमता से अधिक भंडारण पाए जाने पर राजस्व बिभाग की टीम ने की कार्यवाही

Entertainment

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अधिकारियों ने किया स्वर्णप्रस्थ म्यूजियम का दौरा

March 06, 2019 05:02 PM
अटल हिन्द ब्यूरो

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के अधिकारियों ने किया स्वर्णप्रस्थ म्यूजियम का दौरा
जल्द शुरू होगा सोनीपत स्वर्णप्रस्थ म्यूजियम में वस्तुएं सजाने का काम


म्यूजियम में है 13 कमरे व परिसर, विजीटर रूम का प्रपोजल भी दिया


रणबीर सिंह रोहिल्ला,

सोनीपत।

शहर के कोट मोहल्ले पर स्थित स्वर्णप्रस्थ म्यूजियम अब जल्द ही पर्यटकों के लिए तैयार कर खोलने की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। भवन का निर्माण कार्य पूरा होने के बाद अब यहां पर करीब 35 करोड़ रुपये की एतिहासिक वस्तुओं के सजाने का काम शुरू होगा। इसी सिलसिले में बुधवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के पदाधिकारियों ने स्वर्णप्रस्थ का दौरा किया व पूरा विजन एवं कंसैप्ट तैयार किया। दौरा करने वाले अधिकारियों में फाइनैंस विभाग के ओएसडी बीएस बिष्ट, संरक्षण विभाग के एचओडी डा. अचल कुमार पंडया व पुरातत्व विभाग के पूर्व निदेशक एवं वर्तमान में इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के सलाहकार डा. धर्मबीर शर्मा शामिल थे।

 

 

बुधवार को सभी अधिकारियों ने नगर निगम के आयुक्त सुजान सिंह, ज्वाइंट कमिश्नर शंभु राठी से मुलाकात कर उनसे जानकारी ली। इस दौरान उनके साथ सोसायटी फॉर दी डवैल्पमेंट एंड ब्यूटीफिकेशन ऑफ दी सोनीपत टाऊन के सदस्य सचिव राजेश खत्री ने उन्हें अब तक हुए कार्यों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला के लोगों ने म्यूजियम के लिए 35 करोड़ रुपये से अधिक की वस्तुएं दी हैं और यह वस्तुएं बेशकीमती हैं। उन्होंने म्यूजियम के कार्य के लिए उपायुक्त डा. शालीन व नगर निगम के कमिश्नर सुजान सिंह का धन्यवाद भी किया।  

 


बुधवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र, नई दिल्ली से पहुंची तीन सदस्यीय टीम में शामिल पुरातत्व विभाग के पूर्व निदेशक डा. धर्मबीर शर्मा ने बताया कि स्वर्णप्रस्थ म्यूजियम केवल एतिहासिक वस्तुओं का प्रदर्शन ही नहीं करेगा बल्कि हरियाणा की समृद्ध संस्कृति को भी प्रदर्शित करेगा। साथ ही यहां आकर पर्यटकों को ऐसा आभास होगा कि वे हरियाणा की संस्कृति के साथ-साथ यहां की परम्पराओं से भी रूबरू हो रहे हैं।

 

 

उन्होंने बताया कि भारत की पुरातन सांस्कृतिक प्रगति को दर्शाने के लिए ऐसे म्यूजियम कारगर साबित होंगे। साथ ही मौर्य काल से लेकर गुप्त काल और फिर वर्तमान में भारतीय इतिहास की विशेषताओं को प्रदॢशत किया जाएगा। डा. अचल पंडया ने बताया कि म्यूजियम में रखी जानी वाली वस्तुएं बेहद पुरातन हैं। ऐसे में उन्हें सहेज कर रखने की जरूरत है। जल्दी ही वस्तुओं की सजावट का काम शुरू किया जाएगा। टीम ने बताया कि वे शीघ्र ही म्यूजिम को आधुनिक रूप देने का काम शुरू करेंगे।

Have something to say? Post your comment

More in Entertainment

युवा बोले : जोर जबरदस्ती नही बल्कि प्यार और शालीनता का त्यौहार है होली

देवर-भाभी के रिश्तो की मिठास का प्रतीक होली,

जीवीएम में बरसे होली के रंग, छात्राओं संग शिक्षिकाएं हुई रंगों से सराबोर

कवि कुमार विश्वास ने खूब कसे नेताओं पर व्यंग

रोहतक में चल रहा था सैक्स रकेट,विदेशी युवती सहित 5 गिरफ्तार

गुमशुदा किशोरी नवजात के साथ लौटी, दुष्कर्म का केस दर्ज

13 वर्षीय किशोरी मिली 21 हफ्ते की गर्भवती ,

सोशल मीडिया से दुष्परिणाम को दिखाया प्ले और शार्ट माध्यम से डी ए वी के छात्रों ने

अग्रणी भारतीय डिजिटल वीडियो नेटवर्क, निर्वाण डिजिटल 2019 में मूल प्रोडक्शंस और ओटीटी ऐपलॉन्च करने की योजना

महिला लेखन एवं सामाजिक सरोकार पर जीवीएम में राष्ट्रीय संगोष्ठी संपन्न