Tuesday, March 19, 2019
BREAKING NEWS
व्हाट्स योर मोबाइल नंबर ? बता रहे है मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिर्विद्,छतरपुर आरटीओ ने मिश्रा बस को किया जप्तइनेलो और आप के सपने हुए तार -तार चुनावी गठबंधन नहीं होने का भुगतना पड़ेगा बड़ा खामियाजाप्रदेश में हुड्डा ही पार्टी का बड़ा चेहरा होंगे , कांग्रेस ने हुड्डा की कप्‍तानी में बनाई हरियाणा की खास टीम 15 भृष्ट संकुल प्राचार्य पर लगे शिक्षक व शिक्षिकाओं से को परेशान करने के आरोपभारतीय पत्रकार कल्याण मंच ने मनाया होली मिलन समारोह, प्रदेश भर से शामिल हुए पत्रकार*कर्मगढ़ गांव में शहीद रमेश कुमार लाइब्रेरी का उद्घाटन शिक्षा ही सबसे बड़ा धन-रामनिवास सुरजाखेड़ा हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों पर खिलेगा कमल-कृष्ण बेदीकाग्रेस नेत्री विद्या रानी दनोदा ने किए गांवों के दौरे ेदेश व प्रदेश में काग्रेस लहराएगी परचम-विद्या रानी दनोदा क्षमता से अधिक भंडारण पाए जाने पर राजस्व बिभाग की टीम ने की कार्यवाही

Haryana

मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाने से वंचित रहे 12 अप्रैल तकआवेदन करे - राजीव रंजन

March 12, 2019 07:03 PM
राजकुमार अग्रवाल

 

मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाने से वंचित रहे 12 अप्रैल तकआवेदन करे - राजीव रंजन

कैथल, 12 मार्च (  राजकुमार अग्रवाल ) हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी राजीव रंजन ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले एवं किसी कारणवश मतदाता सूचियों में नाम दर्ज करवाने से वंचित रहे पात्र व्यक्ति आगामी 12 अप्रैल तक अपना वोट बनवाने के लिए आवेदन फार्म जमा करवा सकते हैं। इसके बाद नई वोट बनाने हेतू कोई आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

          श्री राजीव रंजन विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से प्रदेश में लोकसभा आम चुनाव की तैयारियों की जिला निर्वाचन अधिकारियों के साथ समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 18 से 19 वर्ष के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवाने पर विशेष बल दिया जा रहा है। सभी संबंधित अधिकारी महाविद्यालय, विश्वविद्यालय आदि में इस आयु वर्ग के युवाओं विशेषकर लड़कियों को अपने वोट बनवाने के लिए प्रेरित करें। सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि वोटर स्लिपों का प्रकाशन समय पर पूर्ण करवाया जाए तथा यह वोटर स्लिपें घर-घर जाकर बूथ स्तर अधिकारियों द्वारा आगामी 7 मई तक सभी मतदाताओं को वितरित की जाए। बूथ स्तर अधिकारी द्वारा इन स्लिपों के वितरण के बाद संबंधित मतदाताओं के हस्ताक्षर या अंगूठा भी लगवाएं। इस मतदाता स्लिप का मतदान के समय पहचान पत्र के रूप में प्रयोग नहीं किया जा सकेगा, क्योंकि यह स्लिप पहचान पत्र के लिए मान्य नहीं है। बूथ स्तर अधिकारियों को अनुपस्थित, स्थानांतरित एवं मृत मतदाताओं के सर्वे के लिए भी घर-घर जाकर सर्वेक्षण करना होगा।

          मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव रंजन ने जिलावार चुनाव सामग्री के वितरण एवं एकत्रित करने हेतू गठित की गई टीमों की जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि हर विधानसभा क्षेत्रानुसार कम से कम 4 टीमों का गठन किया जाए और यदि विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्रों की संख्या 200 से ज्यादा है, तो ऐसे क्षेत्र में 5 टीमों का गठन किया जाए। प्रत्येक टीम में 5 सदस्य शामिल होने चाहिए ताकि चुनाव के दौरान कोई असुविधा न हो। उन्होंने चुनाव सामग्री वितरण व एकत्रित करते समय विशेष हिदायतों पर ध्यान देने को कहा तथा संबंधित दस्तोवजों की विस्तृत जानकारी भी दी।

          उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी मतदान केंद्रों का निरीक्षण करके यह सुनिश्चित करें कि मतदान केंद्रों पर सभी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। सभी जिला निर्वाचन अधिकारी लोकसभा चुनाव हेतू सैक्टर अधिकारी एवं डियूटी मैजिस्ट्रेट भी तैनात करें। सी-विजिल एप की निगरानी के लिए भी अधिकारियों की तैनाती की जाए। उन्होंने कहा कि संबंधित अधिकारियों द्वारा शहरी क्षेत्रों में रिहायशी समितियों में टोल फ्री हैल्पलाईन नम्बर 1950 तथा नई वोट बनवाने हेतू अंतिम तिथि 12 अप्रैल 2019 को प्रदर्शित करते फ्लैक्स लगवाए जाएं तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी मतदान केंद्र भूमि तल पर ही स्थापित किए गए हों।

          जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने कहा कि जिला में चुनाव सामग्री वितरण एवं एकत्रित करने हेतू टीमों का भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गठन कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक टीम में 5 सदस्य शामिल किए गए हैं। अभी तक राजनीतिक दलों से बूथ स्तर एजैंटों की सूची प्राप्त नहीं हुई है तथा जिला प्रशासन द्वारा गत दिनों फोटोयुक्त मतदाता सूचियों में संशोधन हेतू प्राप्त सभी दावे एवं आपत्तियों का निपटारा कर दिया गया है। जिला में 795 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। गुहला विधानसभा क्षेत्र में 196 मतदान केंद्र, कलायत विधानसभा क्षेत्र में 209 मतदान केंद्र, कैथल विधानसभा क्षेत्र में 206 मतदान केंद्र तथा पूंडरी विधानसभा क्षेत्र में 184 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

          इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त आरके सिंह, उपमंडलाधीश ईशा कम्बोज एवं संजय कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश जगदीप सिंह, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजबीर खुंडिया, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी दीपक खुराना, तहसीलदार छोटू राम, नायब तहसीलदार ईश्वर सिंह, चुनाव नायब तहसीलदार राजपाल भूरा सहित अन्य संबंधित अधिकारी व संबंधित टीमों के प्रभारी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment

More in Haryana

भारतीय पत्रकार कल्याण मंच ने मनाया होली मिलन समारोह, प्रदेश भर से शामिल हुए पत्रकार*

कर्मगढ़ गांव में शहीद रमेश कुमार लाइब्रेरी का उद्घाटन शिक्षा ही सबसे बड़ा धन-रामनिवास सुरजाखेड़ा

हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों पर खिलेगा कमल-कृष्ण बेदी

काग्रेस नेत्री विद्या रानी दनोदा ने किए गांवों के दौरे ेदेश व प्रदेश में काग्रेस लहराएगी परचम-विद्या रानी दनोदा

देश में 53 जवान शहीद हो गए और बीजेपी सरकार उनकी शहादत पर गौरव यात्रा निकल रही है, जोकि बड़ी ही निंदनीय बात है-दुष्यंत चौटाला

लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी पूरी तरह तैयार: गौरव गोयल

गेस्ट टीचरों के 58 साल तक स्थायीत्व व छह माह में महंगाई भत्ता देने की मांग को सरकार ने गंभीरता से लिया है।

लुहारी गांव में 109 परिवारों ने जताई भाजपा में आस्था, मोदी को बताया सशक्त प्रधानमंत्री

स्क्रीन से मिलेगी वोट की जानकारी, पहली मशीन का किया गया उद्घाटन

शोक समाचार