Tuesday, March 19, 2019
BREAKING NEWS
व्हाट्स योर मोबाइल नंबर ? बता रहे है मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिर्विद्,छतरपुर आरटीओ ने मिश्रा बस को किया जप्तइनेलो और आप के सपने हुए तार -तार चुनावी गठबंधन नहीं होने का भुगतना पड़ेगा बड़ा खामियाजाप्रदेश में हुड्डा ही पार्टी का बड़ा चेहरा होंगे , कांग्रेस ने हुड्डा की कप्‍तानी में बनाई हरियाणा की खास टीम 15 भृष्ट संकुल प्राचार्य पर लगे शिक्षक व शिक्षिकाओं से को परेशान करने के आरोपभारतीय पत्रकार कल्याण मंच ने मनाया होली मिलन समारोह, प्रदेश भर से शामिल हुए पत्रकार*कर्मगढ़ गांव में शहीद रमेश कुमार लाइब्रेरी का उद्घाटन शिक्षा ही सबसे बड़ा धन-रामनिवास सुरजाखेड़ा हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों पर खिलेगा कमल-कृष्ण बेदीकाग्रेस नेत्री विद्या रानी दनोदा ने किए गांवों के दौरे ेदेश व प्रदेश में काग्रेस लहराएगी परचम-विद्या रानी दनोदा क्षमता से अधिक भंडारण पाए जाने पर राजस्व बिभाग की टीम ने की कार्यवाही

Sports

खेलों से समय के महत्व, अनुशासन तथा टीम भावना का विकास होता है- प्रियंका सोनी

March 14, 2019 05:04 PM
राजकुमार अग्रवाल
 
 
 
खेलों से समय के महत्व, अनुशासन तथा टीम भावना का विकास होता है- प्रियंका सोनी
कैथल, 14 मार्च ( राजकुमार अग्रवाल ) उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी ने विद्यार्थियों का आह्वान करते हुए कहा कि वे खेलों को जीवन का हिस्सा बनाएं। सच्ची खेल भावना से खेलें तथा स्वयं से प्रतिस्पर्धा करें ताकि उनकी प्रतिभा में निखार आए। उन्होंने कहा कि खेलों से समय के महत्व, अनुशासन तथा टीम भावना का विकास होता है। खेल हमारे शारीरिक एवं मानसिक विकास में भी महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।
 
 
 


          उपायुक्त डॉ. प्रियंका सोनी स्थानीय आरकेएसडी महाविद्यालय में 58वीं वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता एवं पारितोषिक वितरण समारोह में विजेता खिलाडि़यों को सम्मानित करने के उपरांत संबोधित कर रही थी। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के खिलाडि़यों में पूरी क्षमता है तथा उन्होंने अपनी प्रतिभा के दम पर देश में एक अलग पहचान कायम की है। उन्होंने कहा कि खेलों में भाग लेना ज्यादा महत्वपूर्ण होता है तथा जीत दर्ज करना इससे ज्यादा महत्वपूर्ण नही होता। उन्होंने खिलाडि़यों का आह्वान करते हुए कहा कि जो खिलाड़ी इस वर्ष विजेता बनने से वंचित रह गए हैं वे भविष्य में कठिन मेहनत करके अपनी प्रतिभा को तरासें, ताकि उन्हें भी सफलता मिले। उन्होंने कहा कि खेलों से जीवन में बहुत कुछ सीखने को मिलता है। खेल प्रतियोगिताओं से अच्छे दोस्त बनाने, टीम भावना आदि का विकास होता है। उन्होंने कहा कि सभी विद्यार्थी खेलों को अपने जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाते हुए अपने भविष्य को उज्ज्वल बनाएं।
 
 


          उन्होंने कहा कि विद्यार्थी एक चींटी से प्रेरणा लें, जो बार-बार निरंतर कठिन मेहनत करते रहने से अपनी मंजिल को प्राप्त कर लेती है। उन्होंने समय के महत्व को समझाते हुए कहा कि घुड़दौड़ में प्रथम व द्वितीय स्थान पर रहने वाले घोड़ों द्वारा दौड़ को जीतने का अंतर बहुत कम होता है। इसी प्रकार खेलों में भी बहुत कम अंतर से ही जीत का फैसला होता है और खिलाडि़यों को समय के महत्व का पूरी तरह स्मरण होता है। उन्होंने कहा कि प्राचीन समय में खेलों को ज्यादा महत्व नही दिया जाता था, परंतू आज समय बदला है और खिलाडि़यों के प्रदर्शन के आधार पर उनका भविष्य उज्ज्वल हो रहा है। उन्होंने महाविद्यालय द्वारा आयोजित की गई दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता की विभिन्न स्पर्धाओं में विजेता खिलाडि़यों को बधाई देते हुए कहा कि उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। उन्होंने सभी प्रशिक्षकों को भी इन उपलब्धियों पर बधाई दी। उन्होंने खेल प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मैडल, ट्रॉफी एवं प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया तथा सामाजिक क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों को भी सम्मानित किया।
 
 
 


          महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डा. संजय कुमार गोयल कार्यक्रम की मुख्यातिथि तथा सभी अतिथिगण का स्वागत करते हुए महाविद्यालय की शैक्षणिक एवं खेलकूद उपलब्धियों की विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि महाविद्यालय के विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न प्रतियोगिताओं में 35 स्वर्ण पदक, 30 कांस्य पदक तथा 42 रजत पदक प्राप्त करके जिला का नाम रोशन किया है। महाविद्यालय द्वारा आयोजित करवाई गई दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता के विभिन्न स्पर्धाओं में लगभग 1200 विद्यार्थियों ने भाग लिया। वरिष्ठ पत्रकार सतीश सेठ ने संस्था को एक लाख रुपए का चैक भेंट किया। प्रबंधन समिति की ओर से उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर विद्यालय की जिम्नास्टिक खिलाडि़यों ने अपनी प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन किया तथा महाविद्यालय की छात्रा निधि ने मेरा 52 गज का घाघरा प्रस्तुति पर हरियाणवी नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों की खूब तालियां बटोरी।

          इस मौके पर शिक्षण संस्था की प्रबंधन समिति के प्रधान अधिवक्ता साकेत मंगल, नरेश शौरेवाला, पंकज बंसल, महेश मंगल, श्याम सुंदर बंसल, नवनीत गोयल, सुनील चौधरी, डा. कमलेश संधु, डा. एससी अरोड़ा, डा. हरिंद्र गुप्ता, डा. जीएस भोला, डा. ओपी गर्ग सहित प्रबंधन समिति के अन्य पदाधिकारी एवं महाविद्यालय का शिक्षण स्टाफ तथा विद्यार्थी मौजूद रहे।

Have something to say? Post your comment

More in Sports

तोशाम के गांव बुशान में बाबा बीरबल नाथ के मेले व विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन

किकबाक्सिंग चैम्पियनशिप में फरीदाबाद डै्रगन मार्शल आर्टस एकेडमी ने कब्जा जमाया

पूंडरी-छेड़छाड़ से परेशान राष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी ने दे दी जान

गुरु तेग बहादुर खालसा पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने जीता गोल्ड व सिल्वर मैडल

हरियाण केसरी का खिताब विशाल पुत्र कुलदीप निवासी झज्जर ने अपने नाम किया

महिला पहलवानों ने हरियाणा का नाम चमकाया है विश्व पटल पर : अतिरिक्त उपायुक्त

हरियाणा केसरी व कुमारी दंगल के दूसरे दिन विभिन्न आयु वर्गो में कुश्ती अखाड़ा प्रतियोगिता आयोजित

दीवाल इन्टरनैशनल स्कूल थाना में एक दिवसीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन

नवदीप स्टेडियम में हॉस्टल की बिल्डिंग का उद्धाटन

प्रदेश के 100 अखाड़ो में खिलाडि़यों के लिए किया जाएगा जिम तथा रैसलिंग मैट का प्रबंध-हर जिलें में खोली जाएगी खेल नर्सरियां:- निदेशक भुपेंद्र सिंह