Tuesday, March 19, 2019
BREAKING NEWS
व्हाट्स योर मोबाइल नंबर ? बता रहे है मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिर्विद्,छतरपुर आरटीओ ने मिश्रा बस को किया जप्तइनेलो और आप के सपने हुए तार -तार चुनावी गठबंधन नहीं होने का भुगतना पड़ेगा बड़ा खामियाजाप्रदेश में हुड्डा ही पार्टी का बड़ा चेहरा होंगे , कांग्रेस ने हुड्डा की कप्‍तानी में बनाई हरियाणा की खास टीम 15 भृष्ट संकुल प्राचार्य पर लगे शिक्षक व शिक्षिकाओं से को परेशान करने के आरोपभारतीय पत्रकार कल्याण मंच ने मनाया होली मिलन समारोह, प्रदेश भर से शामिल हुए पत्रकार*कर्मगढ़ गांव में शहीद रमेश कुमार लाइब्रेरी का उद्घाटन शिक्षा ही सबसे बड़ा धन-रामनिवास सुरजाखेड़ा हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों पर खिलेगा कमल-कृष्ण बेदीकाग्रेस नेत्री विद्या रानी दनोदा ने किए गांवों के दौरे ेदेश व प्रदेश में काग्रेस लहराएगी परचम-विद्या रानी दनोदा क्षमता से अधिक भंडारण पाए जाने पर राजस्व बिभाग की टीम ने की कार्यवाही

National

समझौता ट्रेन ब्लास्ट केस में 18 मार्च को पाकिस्तानी गवाहों की याचिका पर सुनवाई करेगी एनआईए कोर्ट

March 14, 2019 06:08 PM
नेहा वालिया

समझौता ट्रेन ब्लास्ट केस में 18  मार्च को पाकिस्तानी गवाहों की याचिका पर सुनवाई करेगी एनआईए कोर्ट
    मामले में पाकिस्तानी महिला ने गवाही देने के लिए लगाई कोर्ट में याचिका
    महिला ने ईमेल में कहा- इस ब्लास्ट में उसके पिता की मौत हो गई थी, वह इसकी गवाह
    असीमानंद समेत 4 आरोपी, मामले में तीन आरोपी भगोड़े घोषित किए जा चुके हैं
नेहा वालिया, पंचकूला।

 

समझौता एक्सप्रेस ट्रेन ब्लास्ट केस में गुरुवार को हड़ताल की वजह से विशेष एनआईए कोर्ट में सुनवाई नहीं हो पाई। अब इस मामले में 18 मार्च को सुनवाई होगी, जिसमें कोर्ट तय करेगी की 11 मार्च को पाकिस्तानी महिला द्वारा दायर गवाही की याचिका स्वीकार की जाए या नहीं। मामले की पिछली सुनवाई में इस केस में फैसला आने की संभावना थी। लेकिन इससे पहले राहिला वाकिल नाम की पाकिस्तानी महिला ने कोर्ट में याचिका दायर कर दी। महिला ने इस मामले में नए सबूत होने का दावा किया था। वकील मोमिन मलिक द्वारा दायर की गई याचिका में महिला का कहना था कि बाकी पाकिस्तानी चश्मदीद भी गवाही देना चाहते हैं।लेकिन कोई समन तक नहीं मिला। इस पर कोर्ट ने राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) व बचाव पक्ष से जवाब मांगा था। उल्लेखनीय है कि एनआईए ने चार्जशीट में कहा है कि पाक मुस्लिमों को निशाना बनाकर यह विस्फोट किया गया था। इस केस में करीब २९० गवाहों से पूछताछ की गई। इनमें 30 बयान से पलट गए। गवाही के लिए कोर्ट ने पाक दूतावास के जरिए ६ बार समन पाकिस्तान भेजे, लेकिन कोई भी गवाही देने नहीं आया।

 

  

 


विस्फोट में पिता की भी हो गई थी मौत : राहिला वाकिल
पाकिस्तान से मोहम्मद वाकिल की बेटी राहिला वाकिल ने ई-मेल भेजा है। इसमें कहा है कि वह एक पाकिस्तानी महिला है और समझौता ब्लास्ट की गवाह है। उनके पिता की विस्फोट में मौत हुई थी। सभी पाकिस्तानी चश्मदीद गवाह कोर्ट में पेश होकर बयान दर्ज कराना चाहते हैं, लेकिन उन्हें वीजा नहीं दिया गया। ऐसे में वे भारत नहीं आ सकते हैं। उनकी गवाही के बिना केस में फैसला नहीं लिया जाना चाहिए। यह पीड़ितों के साथ गलत होगा। इसलिए अर्जी मंजूर की जाए और उनके बयान दर्ज करने के लिए समन भेजे जाएं। राहिला पाकिस्तान के हफीसाबाद जिले के ढींगरावाली गांव की रहने वाली है।
 
18  फरवरी 2007  की घटना में 20  जून 2011  को चार्जशीट
18 फरवरी 2007  को पानीपत के गांव दीवाना के पास समझौता एक्सप्रेस ट्रेन की दो बोगियों में विस्फोट हुआ था। इसमें 68  यात्री मारे गए थे। मरने वालों में ज्यादातर पाकिस्तान के रहने वाले थे। एनआईए ने 21  जुलाई 2010  को जांच का जिम्मा संभाला और २० जून 2011  को हिंदू समूह के रामचंद्र कलासांगरा उर्फ रामजी, संदीप डांगे, सुनील जोशी, लोकेश शर्मा और स्वामी असीमानंद के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की।

Have something to say? Post your comment

More in National

विपुल गोयल ने होली मिलन समारोह में विधायक टेकचंद शर्मा की जमकर तारीफ की।

विपुल गोयल ने होली मिलन में टेकचंद शर्मा की जमकर तारीफ की।

"प्रभु! मैं लंका जला कर आ रहा हूँ।"

सी-विजिल यानि नागरिक सतर्कता एप निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव करवाने में अहम भूमिका निभाएगा- प्रियंका सोनी

जो बिना होनहार है उनका भी निकालेंगे कोई राह: बीरेंद्र सिंह

विवेक गर्ग को मिलेगा राष्ट्रीय प्रामेरिका स्पिरिट ऑफ कम्युनिटी अवार्ड

हरियाणा के जाट होने लगे भाजपा के खिलाफ लामबंद

सेना का इलेक्‍ट्रीशियन निकला आईएसआई जासूस, पाक को भेजी खुफिया जानकारी

हरियाणा कांग्रेस की समन्यवय कमेटी की से पहले हो सकती है कार्यकारी अध्यक्षों की घोषणा

सत्ताधारी, विपक्षी, अधिकारियों ने माफियाओं से मिलकर अरावली को लुटवाया