Tuesday, March 19, 2019
BREAKING NEWS
व्हाट्स योर मोबाइल नंबर ? बता रहे है मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिर्विद्,छतरपुर आरटीओ ने मिश्रा बस को किया जप्तइनेलो और आप के सपने हुए तार -तार चुनावी गठबंधन नहीं होने का भुगतना पड़ेगा बड़ा खामियाजाप्रदेश में हुड्डा ही पार्टी का बड़ा चेहरा होंगे , कांग्रेस ने हुड्डा की कप्‍तानी में बनाई हरियाणा की खास टीम 15 भृष्ट संकुल प्राचार्य पर लगे शिक्षक व शिक्षिकाओं से को परेशान करने के आरोपभारतीय पत्रकार कल्याण मंच ने मनाया होली मिलन समारोह, प्रदेश भर से शामिल हुए पत्रकार*कर्मगढ़ गांव में शहीद रमेश कुमार लाइब्रेरी का उद्घाटन शिक्षा ही सबसे बड़ा धन-रामनिवास सुरजाखेड़ा हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों पर खिलेगा कमल-कृष्ण बेदीकाग्रेस नेत्री विद्या रानी दनोदा ने किए गांवों के दौरे ेदेश व प्रदेश में काग्रेस लहराएगी परचम-विद्या रानी दनोदा क्षमता से अधिक भंडारण पाए जाने पर राजस्व बिभाग की टीम ने की कार्यवाही

Punjab

करतारपुर कॉरिडोर पर पाक से हुई बातचीत, भारत ने कहा- यह द्विपीक्ष वार्ता की शुरूआत नहीं

March 14, 2019 09:30 PM
अटल हिन्द ब्यूरो
करतारपुर कॉरिडोर पर पाक से हुई बातचीत, भारत ने कहा- यह द्विपीक्ष वार्ता की शुरूआत नहीं
बटाला (अटल हिन्द /विनोद ) भारत और पाकिस्‍तान के बीच बनने वाले श्री करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण के मुद्दे पर भारत और पा‍किस्‍तान के दलों के बीच वार्ता समाप्‍त हो गई है। अटारी बॉर्डर पर आयोजित इस वार्ता में दोनों पक्षों ने श्री करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण और अन्‍य पहलुओं पर बातचीत की। वार्ता के बाद विदेश मंत्रालय के संयुक्‍त सचिव ने कहा कि करतारपुर कॉरिडोर पर बातचीत का मतलब पाकिस्‍तान के साथ द्विपक्षीय वार्ता शुरू करना नहीं है। कॉरिडोर पर दोनों पक्षों  के बीच अगली वार्ता अब 2 अप्रैल को वाघा बॉर्डर पर होगी।करतारपुर कॉरिडोर पर वार्ता के लिए पाकिस्‍तानी प्रतिनिधिमंडल सुबह वाघा बॉर्डर से होकर अटारी पहुंचा।
 
 
 
इसके बाद अटारी में वार्ता शुरू हुई। वार्ता के बाद दोनों पक्षों की ओर से संयुक्‍त बयान भी जारी की गई। इसमें वार्ता पर संतोष जताया गया।बाद में विदेश मंत्रालय के संयुक्त सचिव दीपक मित्तल ने कहा कि श्री करतारपुर कॉरिडोर पर बातचीत का मतलब पाकिस्तान के साथ किसी भी द्विपक्षीय वार्ता को फिर से शुरू करना नहीं है। उन्‍होंने कहा, इस संवाद पर हमारी स्थिति बहुत स्पष्ट है। आज हम करतारपुर कॉरिडोर के मुद्दे पर बैठक कर रहे थे। बैठक का उद्देश्य यह था कि तीर्थयात्रियों को करतारपुर साहिब में जाने में आसानी हो।दीपक के मित्‍तल ने कहा, हमने कॉरिडोर को लेकर अपनी उम्मीदों और चिंता के बारे में पाकिस्तान को स्पष्ट कर दिया है। पाकिस्‍तान को बता दिया गया है कि हम चाहेंगे कि वह किसी भी दुस्साहस की अनुमति न दें। हम उन्हें किसी भी तरह की गतिविधि की अनुमति देना पसंद नहीं करेंगे, जो उस भावना के विरुद्ध होगी जिसके साथ तीर्थयात्री करतारपुर गुरुद्वारा जा रहे होंगे।बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में दोनों देश के अधिकारियों ने बताया कि बैठक में उम्मीद व्यक्त की गई कि प्रतिदिन पांच हजार तीर्थयात्री करतारपुर साहिब आएंगे। 
 
 
 
 
दोनों पक्षों के बीच कारिडोर के निर्माण, उसकी डिजाइन और श्री करतार पुर में श्रद्धालुओं के दर्शन की व्‍यवस्‍था को लेकर वार्ता हुई। इसमें प्रतिदिन श्री करतारपुर जाने वाले श्रद्धालुओं की संख्‍या, श्री करतारपुर गुरुद्वारा में रहने की अवधि और वीजा संबंधी मुद्दों पर बातचीत हुई।बता दें कि भारत की ओर से कतारपुर कॉरिडोर प‍रिसर के बिल्‍डिंग डिजाइन को पहले ही मंजूरी दे दी गई है। वार्ता में कॉरिडोर के निर्माण के विभिन्‍न पहलुओं सहित श्रद्धालुओं के लिए व्‍यवस्‍थाओं के बारे में भी चर्चा हुई। बताया जाता है कि दोनों पक्ष एक-दूसरे को काॅरिडोर के निर्माण की दिशा में अब तक हुए कार्य के बारे में भी जानकारी दी। वार्ता आइसीपी अटारी में हुई। बैठक आइसीपी चेक पोस्ट में बीएसएफ कांफ्रेंस हाल में हुई।

Have something to say? Post your comment

More in Punjab

पिता अपने दोनों बच्चों समेत ट्रेन के आगे कूदा, पिता-पुत्र की मौत

पडोसन ने कहा तेरी अपतिजनक वीडियों वाइरल हो रही है तो विवाहिता ने जहरीली चीज निगल ली,हालत नाजुक

विदेश भेजने के नाम पर 9 लाख 25 हजार रूपये ठगे

नशे में धुत सफाई कर्मचारियों ने मांगे पैसे, मना करने पर मुंह पर पेट्रोल डाल लगा दी आग

कॉरिडोर की निशानदेही से छेड़छाड़ के आरोपों की जांच के लिये कंस्ट्रक्शन कंपनी के अधिकारी पहुंचे

लैंड पुट अथारिटी ने कॉरिडोर निर्माण को लेकर डेरा बाबा नानक की भारत-पाकि सीमा पर दौरा किया

पांच बैंकों में डैकेती की वारदात को अंजाम देने वाले दो युवक गिरफ्तार, चार फरार

दिन दिहाड़े इंप्रवूमेंट ट्रस्ट के रिटायर्ड अधिकारी की गोली मार की हत्या

आसमान की तरफ से आई गोली महिला की जांघ में लगी

अज्ञात हमलावरों ने मवेशियों के व्यपारी की गोलियां मार कर हत्या की