Tuesday, March 19, 2019
BREAKING NEWS
व्हाट्स योर मोबाइल नंबर ? बता रहे है मदन गुप्ता सपाटू, ज्योतिर्विद्,छतरपुर आरटीओ ने मिश्रा बस को किया जप्तइनेलो और आप के सपने हुए तार -तार चुनावी गठबंधन नहीं होने का भुगतना पड़ेगा बड़ा खामियाजाप्रदेश में हुड्डा ही पार्टी का बड़ा चेहरा होंगे , कांग्रेस ने हुड्डा की कप्‍तानी में बनाई हरियाणा की खास टीम 15 भृष्ट संकुल प्राचार्य पर लगे शिक्षक व शिक्षिकाओं से को परेशान करने के आरोपभारतीय पत्रकार कल्याण मंच ने मनाया होली मिलन समारोह, प्रदेश भर से शामिल हुए पत्रकार*कर्मगढ़ गांव में शहीद रमेश कुमार लाइब्रेरी का उद्घाटन शिक्षा ही सबसे बड़ा धन-रामनिवास सुरजाखेड़ा हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों पर खिलेगा कमल-कृष्ण बेदीकाग्रेस नेत्री विद्या रानी दनोदा ने किए गांवों के दौरे ेदेश व प्रदेश में काग्रेस लहराएगी परचम-विद्या रानी दनोदा क्षमता से अधिक भंडारण पाए जाने पर राजस्व बिभाग की टीम ने की कार्यवाही

Haryana

कैथल जिले के मॉडल संस्कृति स्कूल क्योड़क की नवाचारी शिक्षण विधियों से पढ़ते दिखेगे बच्चें

March 15, 2019 03:40 PM
कृष्ण प्रजापति की रिपोर्ट
कैथल जिले के मॉडल संस्कृति स्कूल क्योड़क की नवाचारी शिक्षण विधियों से पढ़ते दिखेगे बच्चें 
 
कैथल, 15 मार्च (कृष्ण प्रजापति): नवोदय क्रांति परिवार भारत द्वारा आगामी नए शैक्षणिक सत्र के आगमन पर दाखिला अभियान को गति देने के व शिक्षकों में नई ऊर्जा भरने के लिए तैयार किया है एक जागरूकता गीत " हम भारत के शिक्षक मिलकर नई क्रांति लाएंगे - अपने देश की सरकारी शिक्षा को बेस्ट बनाएंगे "  ऊर्जावान, संदेश परक इस गीत में कैथल जिले में राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय क्योड़क की नवाचारी शिक्षण विधियों को देश के श्रेष्ठ स्कूलों की नवाचारी गतिविधियों के साथ गीत एलबम में सम्मिलित किया गया है ।
 
 
 
 
 
 
 
इस गीत में क्योड़क स्कूल के प्राथमिक स्तर के बच्चे हिंदी प्राध्यापक डॉ विजय चावला द्वारा तैयार खेल खेल में शब्द पहिये के माध्यम से, फ़्लैश कार्ड के माध्यम से  डिकोडिंग व शब्द निर्माण करते हुए दिखाई देंगे। इसके अतिरिक्त सरल पठन सामग्री व साँप सीढ़ी के माध्यम से हिंदी विषय को पढ़ते नज़र आएंगे। चावला ने बताया कि उनके द्वारा तैयार हिन्दी की सचित्र ई व्याकरण को भी इस गीत में स्थान मिला है। बच्चे इस नवाचार से पढ़ते हुए नज़र आएंगे । विद्यालय के कला कक्ष में कला अध्यापक जगबीर सिंह के मार्गदर्शन में  मिट्टी से आकृति बनाते हुए बच्चे भी इस गीत में नज़र आएंगे। विद्यालय के प्रांगण में प्रिंट चेतना के दृश्य भी इस गीत में अपनी सुन्दरता बिखेरते नज़र आएंगे। इस उपलब्धि से  मॉडल संस्कृति स्कूल में बच्चों सहित विद्यालय स्टाफ में हर्ष है।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
नवोदय क्रांति के हिंदी विषय के नेशनल मोटिवेटर व हिंदी प्राध्यापक डॉ विजय चावला ने बताया कि हरियाणा के गीतकार मास्टर मनोज पंवार द्वारा लिखे इस गीत का  लोकार्पण 13 मार्च बुधवार को कैथल हरियाणा में शिक्षाविद डॉ. श्रेयांश द्विवेदी कुलपति राजकीय महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय कैथल व डॉ. भीमराव अंबेडकर राजकीय महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ.ऋषि पाल बेदी के कर कमलों से हुआ। इस गीत को नवोदय क्रांति मोटिवेटर सतीश जी ने सुमधुर आवाज में गाया  और गीत के रचियता , नवोदय क्रांति के नेशनल मोटिवेटर मनोज पंवार ने बेहतरीन फिल्माकंन कर गीत के माध्यम से दाखिला अभियान, बेहतर सरकारी स्कूल , श्रेष्ठ सरकारी शिक्षा के उद्देश्य को सार्थक करने का पूरा प्रयास किया  है । इस गीत के लोकार्पण अवसर पर नवोदय क्रांति परिवार के संस्थापक संदीप ढिल्लों, सुरेश राणा, मनोज पंवार, सतीश कुमार, वीरेंद्र, पूनम रानी, अरुण राणा, सुभाष , प्रदीप , डॉ विजय चावल आदि भी उपस्थित थे । इस गीत में पंकज गौड राजू साहू, डॉ.संजय वत्स, बृजेश पांडेय , गोपाल कौशल , अमरजीत, जीतू जी , डॉ.विजय चावला, सुरेश टांडा, संदीप शोकल, राम शर्मा परिंदा , दिनेश बालगीत , युद्धवीर टंडन , अदिति कुमारी , सुनीला फ्रेकलीन, प्रेम साव , एस.एन. शर्मा , वर्षा गर्ग, रीता, गुप्ता, शानू निगम , विकास मलिक , अनिल रोहलिया , प्रदीप मलिक आदि का भी सराहनीय सहयोग रहा । नवोदय क्रांति परिवार के संस्थापक संदीप ढिल्लों ने बताया कि  " हम भारत के शिक्षक मिलकर, सरकारी शिक्षा को बेहतर बनाएंगे । " गीत हमारे दाखिला अभियान के लिए कारगर सिद्ध होगा , इससे पहले भी मास्टर पंवार चलो चलें सरकारी स्कूल गीत से देशभर में लोकप्रिय हो चुके है ।  इस गीत देश के श्रेष्ठ स्कूलों की सर्वश्रेष्ठ गतिविधियों को सम्मिलित किया गया है । हमारा एक ही लक्ष्य हैं एक देश - एक शिक्षा पद्धति और देश के सरकारी स्कूलों को बेहतर बनाना तथा सरकारी शिक्षा को श्रेष्ठ बनाकर फिर से भारत को विश्वगुरु बनाना हैं ।

Have something to say? Post your comment

More in Haryana

भारतीय पत्रकार कल्याण मंच ने मनाया होली मिलन समारोह, प्रदेश भर से शामिल हुए पत्रकार*

कर्मगढ़ गांव में शहीद रमेश कुमार लाइब्रेरी का उद्घाटन शिक्षा ही सबसे बड़ा धन-रामनिवास सुरजाखेड़ा

हरियाणा में 10 लोकसभा सीटों पर खिलेगा कमल-कृष्ण बेदी

काग्रेस नेत्री विद्या रानी दनोदा ने किए गांवों के दौरे ेदेश व प्रदेश में काग्रेस लहराएगी परचम-विद्या रानी दनोदा

देश में 53 जवान शहीद हो गए और बीजेपी सरकार उनकी शहादत पर गौरव यात्रा निकल रही है, जोकि बड़ी ही निंदनीय बात है-दुष्यंत चौटाला

लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी पूरी तरह तैयार: गौरव गोयल

गेस्ट टीचरों के 58 साल तक स्थायीत्व व छह माह में महंगाई भत्ता देने की मांग को सरकार ने गंभीरता से लिया है।

लुहारी गांव में 109 परिवारों ने जताई भाजपा में आस्था, मोदी को बताया सशक्त प्रधानमंत्री

स्क्रीन से मिलेगी वोट की जानकारी, पहली मशीन का किया गया उद्घाटन

शोक समाचार