अगले 12 घंटों में पूर्वोत्तर भारत में सुपर साइक्लोन में तेजी आ रही है: IMD

आईएमडी ने कहा कि अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान अम्फन (उम-पंट के रूप में) एक सुपर चक्रवाती तूफान में तेजी लाने की संभावना है। यह 20 मई की दोपहर / शाम के दौरान दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) के बीच पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों को पार करेगा, जो कि 155-165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अधिकतम हवा की गति से 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ एक बहुत ही गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में होगा। मौसम कार्यालय ने कहा, 19-20 मई को “अभूतपूर्व” समुद्री स्थितियों की भविष्यवाणी भी।

5.30 बजे के आसपास मीटरोलॉजिकल एनालिसिस पर आधारित अपने नवीनतम पूर्वानुमान में, आईएमडी ने कहा कि बीते छह घंटों में अमन 13 किमी प्रति घंटे की गति के साथ चला गया और आज के दिन, 18 मई को पश्चिम-मध्य और आसपास के दक्षिण खाड़ी के मध्य भागों में केंद्रित रहा। बंगाल पारादीप (ओडिशा) के दक्षिण-पूर्व में 790 किलोमीटर, दीघा (पश्चिम बंगाल) के दक्षिण-पश्चिम में 940 किमी और खेपुपारा (बांग्लादेश) से दक्षिण-पश्चिम में 1060 किमी दूर है।

अगले 12 घंटों के दौरान सुपर चक्रवाती तूफान में इसे और तेज करने की संभावना है। बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी में उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और पश्चिम बंगाल को पार करने की बहुत संभावना है – 20 मई की दोपहर / शाम के दौरान दीघा (पश्चिम बंगाल) और हटिया द्वीप समूह (बांग्लादेश) के बीच बांग्लादेश के तटों पर अधिकतम निरंतर हवा के साथ बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान 155-165 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 185 किमी प्रति घंटे की रफ्तार

आईएमडी ने सोमवार शाम से दक्षिण ओडिशा तट से 45 किमी और 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दक्षिण-पश्चिम ओडिशा तट से उत्तर-पश्चिम ओडिशा तट के साथ और साथ-साथ पश्चिम बंगाल तट से दोपहर तक और साथ-साथ चलने वाली स्क्वेयली हवा की गति को चेतावनी दी है।

“हवा की गति धीरे-धीरे बढ़ेगी और उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों के साथ-साथ 20 मई की सुबह से 95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 85 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंचने वाली आंधी हवा की गति बढ़ जाएगी। इसके बाद धीरे-धीरे वृद्धि होगी और इसके साथ-साथ पश्चिम बंगाल तट 100 किमी प्रति घंटे की गति से बंद हो जाएगा। 20 मई दोपहर 135 किमी प्रति घंटा की रफ्तार।

“समुद्र की स्थिति दक्षिण-पश्चिम और आसपास के केंद्रीय बीओबी से बहुत अधिक होगी, जो आज मध्य मध्य के दक्षिणी हिस्सों और मध्य मई के उत्तरी भागों और 19 मई को उत्तरी बीओबी से सटे उत्तरी बीओबी के दक्षिणी हिस्सों में अभूतपूर्व हो जाएगी,” यह सलाह देते हुए कहा। मछुआरों को 20 मई तक उद्यम नहीं करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Our COVID-19 India Official Data
Translate »
error: Content is protected !! Contact ATAL HIND for more Info.
%d bloggers like this: