अधिकारी लापरवाही नही बरतें ,नही होगी बर्दाश्त : डीसी 

अधिकारी लापरवाही नही बरतें ,नही होगी बर्दाश्त : डीसी
कैथल, 22 फरवरी  (अटल हिन्द ब्यूरो  ) उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि जिला में सभी गांवों को लाल डोरा मुक्त करने के लिए ड्रोन मैपिंग का कार्य जिला में चल रहा है। अब तक जिला के लाल डोरा मुक्त होने वाले 261 गांवों में से 223 गांवों में ड्रोन मैपिंग का कार्य पूरा कर लिया गया है, बाकि रहे 38 गांवों में सभी तहसीलदार व पंचायत विभाग के अधिकारी आपसी तालमेल से निशानदेही करवाकर चूना मैपिंग का कार्य शुरू करवाया जाए। इस कार्य में संबंधित अधिकारी लापरवाही नही बरतें।

उपायुक्त सुजान सिंह लघु सचिवालय में लाल डोरा कार्य की समीक्षा बैठक के दौरान संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की यह योजना काफी फायदेमंद है। लाल डोरा की पैमाईश होने के बाद गांव में रहने वाले लोगों को अपने मकान की रजिस्ट्र्री मिल सकेगी। इससे आपसी झगड़े कम होंगे तथा जमीन रिकार्ड में आ जाएगी और राजस्व से संबंधित सभी समस्याएं खत्म हो जाएंगी। जिला में अभी तक 18 गांवों को रजिस्ट्री का वितरण कर दिया गया है। उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जल्द से जल्द लाल डोरा मुक्त कार्य को पूरा करवाएं, यदि कोई बाधा आती है तो उच्च अधिकारी से बात करें तथा समाधान निकालें। उन्होंने कहा कि 38 गांवों में निशानदेही का कार्य नही हुआ है, जिनमें सीवन के 3 गांव, ढांड के 3, कैथल के 24, पूंडरी के 4, कलायत के 2, गुहला के 2 गांव हैं। इन सभी की निशानदेही के कार्य को जल्द पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि 223 गांवों में ड्रोन मैपिंग के बाद 111 गांवों के नक्शे सर्वें के आए हैं, जिनमें से 93 जमा हो गए हैं, बाकि रहे 18 गांवों के नक्शे को भी जल्द जमा करवाएं। संबंधित अधिकारी चरणबद्ध इस कार्य को पूरा करवाएं।
इस मौके पर जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी जसविंद्र सिंह, जिला राजस्व अधिकारी श्याम लाल, तहसीलदार सुदेश मेहरा, तहसीलदार पूंडरी संजय चौधरी, नायब तहसीलदार ईश्वर सिंह, हरदेव सिंह, सुनील पंवार, गौरव शर्मा,  खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी रोजी व फूल सिंह, डीआईओ दीपक खुराना के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।बॉक्स: पैंडिंग पड़े सभी इंतकाल एंट्री के कार्य करें जल्द पूरा
उपायुक्त सुजान सिंह ने बैठक के दौरान सभी तहसीलदार व नायब तहसीलदारों को निर्देश दिए कि जिला में इंतकाल एंट्री का कार्य पैंडिंग नही रहना चाहिए। सभी इन कार्यों के जल्द निपटान हेतू मासिक बैठक अवश्य करें। उन्होंने कहा कि गुहला में 465, कलायत में 453, राजौंद में 45, पूंडरी में 425, सीवन में 70, ढांड में 192 इंतकाल की एंट्री पैंडिंग हैं। इस कार्य को सभी अधिकारी गंभीरता से लें। पटवारियों को शनिवार तथा रविवार को शेडयूल अनुसार विशेष प्रशिक्षण दिलाया जाए।

बॉक्स: सीएम विंडों पर आई सभी शिकायतों का जल्द निपटान करें
उपायुक्त सुजान सिंह ने पंचायती राज की सभी सीएम विंडों की समीक्षा बैठक के दौरान निर्देश दिए कि जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी समय-समय पर बैठक लें और समीक्षा करें। राजौंद में 17, पूंडरी में 15, सीवन में 10, कलायत में 8, कैथल में 5, गुहला में 4, ढांड में 7 ओवर डू शिकायतें हैं, जिन पर कार्रवाई करके जल्द निपटान करवाएं। यदि इन शिकायतों में निशानदेही से संबंधित शिकायतेें हैं तो संबंधित तहसीलदार व नायब तहसीलदार के माध्यम से निशानदेही करवाना सुनिश्चित करें। इस कार्य में कोई भी अधिकारी लापरवाही नही बरतें।

बॉक्स : पंजीकृत व्यक्ति निडर होकर करवाएं कोविड-19 टीकाकरण
उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन कार्य जोरों से चल रहा है। चरणबद्ध वैक्सीनेशन के तहत स्वास्थ्य कर्मियों तथा फ्रंटलाईन वर्कर्स को शामिल किया गया है। जिन व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया है सभी स्वस्थ है और इस दवाई का कोई भी प्रतिकूल प्रभाव स्वास्थ्य पर नहीं पड़ा। टीकाकरण हुए व्यक्ति का दोबारा से 28 दिन बाद टीकाकरण करवाया जाएगा। विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अधीनस्थ पोर्टल पर अपलोड किए कर्मचारियों में से रह गए कर्मचारियों का वैक्सीनेशन करवाना सुनिश्चित करें, ताकि जिला का कोविड-19 टीकाकरण शत-प्रतिशत किया जा सके। पंजीकृत व्यक्ति निडर होकर टीकाकरण करवाएं ताकि भविष्य में कोरोना का प्रभाव आप पर न पड़े। प्रशासन द्वारा इस टीकाकरण पर पूरी निगरानी है।

Officers should not be negligent, will not tolerate: DC
Kaithal, 22 February (Atal Hind Bureau)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *