Atal hind
चण्डीगढ़  टॉप न्यूज़ हरियाणा

अनाथों की नाथ बनी हरियाणा सरकार एक्सग्रेसिया-ईडब्ल्यूएस कोटे से मिलेगी नौकरी

अनाथों की नाथ बनी हरियाणा सरकार
एक्सग्रेसिया-ईडब्ल्यूएस कोटे से मिलेगी नौकरी
chandigarh(atal hind)। प्रदेश को कुपोषण और एनीमिया मुक्त करने के लिए अभियान शुरू हो गया है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर सोमवार को आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसका आगाज करते हुए 30 माडल क्रेच और मोबाइल क्रेच की भी शुरुआत की। साथ ही महिलाओं की सुरक्षा को और पुख्ता बनाने के लिए वाट्सएप नंबर 9478913181 शुरू किया जिस पर महिलाएं आपात स्थिति में वाट्सएप कर सकती हैं।
हरियाणा निवास में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रदर्शन करने वाली 38 महिलाओं को सम्मानित करते हुए हरि हर योजना शुरू करने की घोषणा की। इसके तहत अनाथ बच्चों के अभिभावक अथवा संरक्षक की भूमिका सरकार निभाएगी। अनाथ बच्चों को 18 वर्ष की आयु तक राज्य के अनाथालयों में आश्रय दिया जाएगा और उसके बाद आगे की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता दी जाएगी। स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद अनाथ बच्चे 25 वर्ष की उम्र तक एक्स-ग्रेसिया के आधार पर ग्रुप सी और डी की सरकारी नौकरी के लिए पात्र होंगे। स्नातक कर चुके अनाथों को आर्थिक रूप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) श्रेणी के तहत ग्रुप ए और बी की सरकारी नौकरियों में आरक्षण दिया जाएगा।
पैरालंपिक और पैरा एथलेटिक्स के लिए भी खेल नीतियां समान रूप से लागू होंगी। मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि खेलों के लिए बनाई गई नीतियां अब पैरालंपिक और पैरा एथलेटिक्स के लिए समान रूप से लागू होंगी। इन कैटेगरी के खिलाडिय़ों को वह सब सुविधाएं मिलेंगी जो सामान्य श्रेणी के खिलाडिय़ों को मिलती हैं। पैरालंपिक खिलाड़ी दीपा मलिक द्वारा मुद््दा उठाने के बाद प्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं की सुरक्षा से जुड़े मामलों के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा और शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर की मौजूदगी में 500 माडल क्रेच बनाने के लिए एमओयू के साथ ही बचपन बचाओ अभियान के लिए कैलाश सत्यार्थी के एनजीओ से समझौता किया गया। मुख्यमंत्री ने ङ्क्षलगानुपात में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले सिरसा, भिवानी और सोनीपत जिलों को क्रमश: प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार दिया। राज्य स्तरीय पोषण के तहत नूंह को प्रथम, महेंद्रगढ़ को द्वितीय और पंचकूला को तृतीय पुरस्कार दिया गया। संबंधित जिलों के उपायुक्तों ने यह पुरस्कार ग्रहण किए।
38 महिलाओं को किया सम्मानित
इंदिरा गांधी महिला शक्ति अवार्ड -आइएएस डा. प्रियंका सोनी (हिसार की डीसी) व सुमेधा धानी (मदवि में प्रोफेसर) कल्पना चावला शौर्य अवार्ड -आशा (रेवाड़ी) लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड – भागवती देवी (रेवाड़ी) खिलाड़ी -सोनू कुमारी (चरखी दादरी), तनुजा देवी (पानीपत), प्रीति (झज्जर), ऐश्वर्या (भिवानी), सोनिका (हिसार), पूनम (हिसार), विकास राणा (जींद), रामरती (रोहतक), स्वीटी (रोहतक), सविता मलिक (कैथल) सरकारी कर्मचारी -स्नेहलता (सोनीपत), रेणु चाहर (जींद), स्नेहलता (फतेहाबाद), इंदुबाला (पंचकूला), राजकुमारी (पंचकूला), इंस्पेक्टर राजेश कुमारी (पंचकूला) और रीतू कालरा (पंचकूला) समाज सेवा -सुमन देवी (कैथल), अंजु कुंडू (कैथल) , विजय कुमारी (रेवाड़ी), मोनिका शर्मा (कुरुक्षेत्र), संतरा देवी (चरखी दादरी) व अलका शर्मा (जीरकपुर) महिला उद्यमी -हर्षिता गोयल (गुरुग्राम) व संतोष राठौर (गुरुग्राम) आंगनबाड़ी कार्यकर्ता -सुमन (कैथल), रीना (जींद), अनीता देवी (यमुनानगर), मनदीप (कुरुक्षेत्र), रेणु सरौत (पलवल), अनीता (करनाल), पूनम (गुरुग्राम), सुमित्रा देवी (कैथल) व ज्योति देवी (पानीपत)।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

इजी ट्रिप टूर ट्रैवल एजेंसी के खिलाफ विदेश यात्रा करवाने के नाम पर  158516 रूपये हड़पने का केस दर्ज 

admin

हरियाणा के चार जिलोें में लग सकता कर्फ्यू,अनिल विज ने दिए साफ संकेत

Sarvekash Aggarwal

कलायत-रामगढ़ पांडवा में 1 से 13 सितंबर तक मनाया हिन्दी पखवाड़ा

admin

Leave a Comment

URL