अमेरिका में त्राहिमाम, राष्‍ट्रपति ट्रंप बोले- लेने जा रहा जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला

कोरोना से अमेरिका में त्राहिमाम, राष्‍ट्रपति ट्रंप बोले- लेने जा रहा जिंदगी का सबसे बड़ा फैसला

 

President Trump trumps US from Corona, says – is going to take biggest decision of life

 

वाशिंगटन: अमेरिका में कोरोना के प्रकोप से त्राहिमाम की स्थिति है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रं ने कहा है कि नए अनुमानों के अनुसार, देश में मौत का आंकड़ा 60 हजार से नीचे रह सकता है। हालांकि इससे कभी खुशी नहीं हो सकती… पहले यह अनुमान लगाया गया था कि कोरोना के चलते अमेरिका में दो लाख लोग मौत के मुंह में जा सकते हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि अदृश्य दुश्मन से ठप पड़ी अमेरिकी अर्थव्यवस्था को दोबारा खोलने का जब भी फैसला लिया जाएगा तो वह मेरी जिंदगी का सबसे बड़ा निर्णय होगा।

 

66 लाख लोगों ने बेरोजगारी भत्‍ते के लिए किया आवेदन
महामारी के चलते 33 करोड़ की आबादी वाले अमेरिका में जनजीवन पूरी तरह ठहर गया है।
फीसद आबादी घरों में कैद हैं। कारोबार ठप पड़ा है। हवाई यातायात में 96 फीसद की कमी दर्ज की गई है। करीब 1.7 करोड़ लोग बेरोजगार हो गए। 66 लाख अमेरिकियों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किए हैं। पटरी से उतर रही अमेरिकी अर्थव्यवस्था के मसले पर ट्रंप ने कहा है कि मैं एक फैसला लेने जा रहा हूं और मैं ईश्वर से यही उम्मीद करता हूं कि यह सही फैसला हो, लेकिन मैं बगैर किसी सवाल के कहना चाहूंगा कि यह मेरी जिंदगी का अब तक का सबसे बड़ा फैसला होगा। ट्रंप ने हालांकि अपने फैसले के एलान के लिए कोई तारीख नहीं बताई।

 

 

संक्रमितों का आंकड़ा पांच लाख से पार हुआ
कोरोना से जूझ रहे अमेरिका में संक्रमित लोगों का आंकड़ा पांच लाख के पार पहुंच चुका है। अब तक पांच लाख 21 हजार से ज्यादा लोगों का टेस्ट पॉजिटिव पाया गया है। बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड 2,181 लोगों की मौत हुई है। दुनिया में कोरोना से एक दिन में मौत का यह सबसे बड़ा आंकड़ा है। इसके साथ ही इस महामारी से मरने वालों की संख्या इटली से भी ज्यादा हो गई है। आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में अब तक कुल 20,057 कोरोना पीडि़तों की मौत हो चुकी है। जबकि इटली में अब तक 19,468 लोगों की मौत हुई है।

 

 

न्यूयॉर्क में एक लाख 70 हजार संक्रमित
अमेरिका में कोरोना महामारी का केंद्र बने न्यूयॉर्क राज्य में ही एक लाख 70 हजार से ज्यादा मामले हैं। इस राज्य में अब तक 7,800 से ज्यादा पीडि़तों की जान जा चुकी है। पिछले 24 घंटों में ही यहां 783 लोगों की मौत हुई है। जबकि पड़ोसी राज्य न्यूजर्सी में दो हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं और 54 हजार से अधिक संक्रमित हैं। ट्रंप ने कहा कि महामारी के केंद्र न्यूयॉर्क के अस्पतालों में भर्ती होने वाले नए मरीजों की संख्या में कमी आ रही है।

इटली की मदद करने का आदेश
राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोना की मार से जूझ रहे इटली की मदद करने का आदेश दिया है। उन्होंने अधिकारियों को इस यूरोपीय देश को कोरोना से मुकाबला करने के लिए चिकित्सा और मानवीय सहायता मुहैया कराने को कहा है। ट्रंप ने एक मेमो में कहा, ‘हमारा करीबी और पुराना सहयोगी इटली कोविड-19 महामारी से तबाह हो रहा है। उसकी स्वास्थ्य व्यवस्था ध्वस्त होने के कगार पर है और अर्थव्यवस्था पर गहरी मंदी का खतराबढ़ गया है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *