Atal hind
कैथल शिक्षा हरियाणा

कक्षा आठ के हिन्दी विषय की दक्षता आधारित वीडियो निर्माण हेतु हिन्दी प्राध्यापक डॉ॰विजय चावला का हुआ चयन।

कक्षा आठ के हिन्दी विषय की दक्षता आधारित वीडियो निर्माण हेतु हिन्दी प्राध्यापक डॉ॰विजय चावला का हुआ चयन।

डॉ॰विजय कुमार चावला के कक्षा 6 से 12 के हिन्दी वीडियोज़ को हरियाणा एजुसेट यू ट्यूब चैनल 38,664 विद्यार्थियों/अध्यापकों द्वारा पर देखा गया।

KAITHAL(Atal hindराजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय क्योड़क (KEORAK)में कार्यरत हिंदी प्राध्यापक,डॉ॰विजय कुमार चावला (DR. VIJAY CHAWALA)ने बताया कि राज्य शैक्षिक शिक्षा अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद,गुरुग्राम द्वारा डॉ॰ऋषि गोयल निदेशक की अध्यक्षता में कक्षा 6 से 8 के तीन विषयों अंग्रेज़ी,हिन्दी व गणित की दक्षताओं को विद्यार्थियो में विकसित करने हेतु ट्रान्स्फ़ोर्म स्कूल्स नामक संस्था के साथ तालमेल किया गया है। कक्षा 6 से 8 के तीनों विषयों अंग्रेज़ी,हिन्दी व गणित की दक्षताओं को विद्यार्थियो में विकसित करने हेतु प्रत्येक कक्षा के कुल 90 गुणवत्ता से परिपूर्ण वीडियो बनाने का निर्णय लिया गया है।इसमें प्रत्येक विषय के 30-30 वीडियो बनाने का निर्णय लिया गया है।

चावला ने जानकारी देते हुए बताया कि उन्हें कक्षा आठ के हिन्दी विषय की दक्षता आधारित वीडियो निर्माण हेतु चुना गया है। वे अपने चयन हेतु राज्य शैक्षिक शिक्षा अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद,गुरुग्राम में कार्यरत कार्यक्रम संयोजक मनोज कौशिक व विषेय विशेषज्ञ सीमा वधवा का दिल से आभार प्रकट करते हैं। उन्होंने बताया कि इससे पूर्व राज्य शैक्षिक शिक्षा अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद,गुरुग्राम के माध्यम से उनके द्वारा कक्षा 6 से 12 के 32 हिन्दी वीडियोज़ एजुसेट पर तथा 37 वीडियो दीक्षा पोर्टल पर लाइव हो चुके हैं। हरियाणा शिक्षा विभाग के एजुसेट यू ट्यूब चैनल पर उनके द्वारा कक्षा 6 से 12 के हिन्दी वीडियोज़ को 38,664 विद्यार्थियों/अध्यापकों द्वारा पर देखा गया है।उनके वीडियोज़ को राज्य शैक्षिक शिक्षा अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद,गुरुग्राम द्वारा, विद्यार्थियों द्वारा व अध्यापकों द्वारा खूब सराहा गया है।ट्रान्स्फ़ोर्म स्कूल्स से इपशिता द्वारा तीनों विषयों अंग्रेज़ी,हिन्दी व गणित की दक्षताओं को विद्यार्थियो में विकसित करने हेतु गुणवत्ता से परिपूर्ण वीडियो बनाने का ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।चावला ने बताया कि बहुत जल्द ट्रान्स्फ़ोर्म स्कूल्स की तकनीकी टीम के द्वारा इन तीनों विषयों के लाइव वीडियोज़ ऑनलाइन रिकॉर्ड किए जाएँगे।चावला का मानना है कि शिक्षा विभाग हरियाणा के कोरोना काल में ऑनलाइन शिक्षा के क्षेत्र में किए गए सभी प्रयास निःसंदेह प्रशंसनीय है।इस क्षेत्र में राज्य शैक्षिक शिक्षा अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद,गुरुग्राम की पूरी टीम व सभी वीडियो बनाने वाले अध्यापक बधाई के पात्र हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

हरियाणा के 46,244 किसानों की धान से तौबा,सरकार से किसानों को मिलेंगे 87 करोड़ रुपए

Sarvekash Aggarwal

तरावड़ी-धार्मिक विचारों वाले थे स्वर्गीय सेठ पनना लाल

admin

यह 10 दिन … ध्यान रखें स्कूलों की छुट्टियां हुई हैं, कोविड-19 कि नहीं !

admin

Leave a Comment

URL