AtalHind
कैथलहरियाणा

करें प्लाज्मा दान, व रेडक्रॉस सोसायटी की ले सहायता : सुजान सिंह

करें प्लाज्मा दान, व रेडक्रॉस सोसायटी की ले सहायता : सुजान सिंह
कैथल, 5 मई (अटल हिन्द ब्यूरो  ) उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए जहां आमजन को मास्क, सैनिटाईजर वितरण के साथ-साथ अन्य हिदायतों के बारे में जागरूक किया जा रहा है, वहीं रेडक्रॉस कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिस पर कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति संपर्क करके सहायता ले सकता है। इसके साथ-साथ सोसायटी व सामाजिक संस्था बजरंग दल के सहयोग से प्लाज्मा मुहैया करवाने की व्यवस्था की गई है।

उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी के प्रवक्ता बीरबल दलाल एवं बजरंग दल संस्था के सहयोग से प्लाज्मा मुहैया करवाया जा रहा है। अभी तक 10 लोगों ने प्लाज्मा डोनेट किया, ताकि जो लोग ज्यादा गम्भीर बीमार है, उनकी जान को बचाया जा सके। प्लाज्मा उसी व्यक्ति को लगाया जाता है जब कोविड अस्पताल से डॉक्टर की डिमांड आती है तो जिला कैथल के विभिन्न सामाजिक संस्थाओं एवं युवा लोगों के सहयोग से प्लाज्मा की जरूरत को देखते हुए प्लाज्मा डोनेट करवाया जाता है और किसी की जान बचाई जा सकती है । उन्होंने ऐसे सभी व्यक्तियों से आह्वान किया है कि जो संक्रमित होकर ठीक हो चुके हैं। उन्होंने सभी सामाजिक संस्थाओं एवं युवाओं से अनुरोध किया है कि पिछले 3 माह से कोरोना ठीक हुए एवं स्वस्थ व्यक्ति प्लाज्मा डोनेट कर सकता है, वह व्यक्ति प्लाज्मा डोनेट करें, जिससे अधिक से अधिक लोगों की जान को बचाया जा सके और हमारा ध्येय है कि जिला कैथल कोविड मुक्त हो सके ।


रैडक्रॉस सोसायटी के सचिव रामजी लाल ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 के मद्देनजर रेडक्रॉस सोसायटी के कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया, जिसमें शहर के किसी व्यक्ति को किसी भी प्रकार की जरूरत को ध्यान में रखते हुए जैसे कोई मास्क, सैनिटाइजर, खाने के लिए या रहने और ठहरने के लिए कोई समस्या है तो आमजन कंट्रोल रूम से अपनी समस्या का समाधान करवाने हेतू सम्पर्क कर सकता है । सोसायटी के स्वयं सेवकों की सहायता से शहर के विभिन्न चैराहों व अन्य स्थानों पर लोगों को लॉक डाउन की पालना के लिए प्रेरित किया जा रहा है। मास्क व सैनिटाइजर बांटे जा रहे हैं व रक्त की कमी को देखते हुए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है कि 18 से 55 वर्ष की उम्र के सभी व्यक्ति रक्तदान करें, जिससे रक्त की कमी को पूरा किया जा सके। रक्तदान करने के बाद कोविड वैक्सीन का इंजेक्शन भी लें, जिससे कोरोना जैसी भंयकर बीमारी से बचा जा सके। कोविड-19 से बचाव हेतू मास्क का उपयोग, हाथों को बार-बार धोना या सैनिटाइजर का उपयोग करना, उचित दूरी बनाकर रखना आदि हिदायतों का पालन करें।

 ऑक्सीजन सिलेंडर की समुचित व्यवस्था हेतु कमेटी गठित
उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि जिला में ऑक्सीजन का कोटा 2 एमटी है। इसकी समयबद्ध रिफलिंग और वितरण हेतू कमेटी का गठन किया गया। इस कमेटी में आरटीए चेयरमैन हैं। इसके साथ-साथ डीएसपी हैडक्वार्टर, नायब तहसीलदार पूंडरी, ड्रग कंट्रोल ऑफिसर तथा डॉ. गौरव पुनिया को सदस्य बनाया गया है। यह कमेटी ऑक्सीजन सिलेंडर को समयबद्ध भरवाना सुनिश्चित करेगी।

 मूवमेंट पास के लिए सरल पोर्टल से कर सकते है ऑनलाइन आवेदन
उपायुक्त सुजान सिंह ने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के दृष्टिगत हरियाणा सरकार के निर्देशानुसार लॉकडाउन लगा हुआ है। कोई भी व्यक्ति अपने-अपने घरों से बाहर ना निकलें, इसकी बार-बार प्रशासन द्वारा अपील की जा रही है। नागरिक अपने-अपने घरों में रहकर सरकार के निर्देशानुसार लॉकडाउन का पालन करें। यदि उन्हेें आपातकालीन कार्य हेतू कहीं बाहर आना जाना पड़े तो आपातकालीन मूवमेंट पास के लिए डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटसरलहरियाणाडॉटजीओवीडॉटईन पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करें, मूवमेंट पास स्वीकृति के उपरांत आपके मोबाइल व ई-मेल पर आ जाएगा। किसी भी व्यक्ति को किसी भी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नही है।

Advertisement

Related posts

दूध गिरने पर मां ने दो बच्चों को पीटकर बाहर निकाला, -गिरफ्तार हुई महिला

admin

पटौदी अस्पताल का मामला 15 सितंबर को ट्रांसफर और 27 को हुए रिलीव एसएमओ डॉ योगेंद्र

atalhind

राव इंद्रजीत का प्रभाव “खत्म” करने के लिए मुख्यमंत्री का खेमा हुआ सक्रिय

admin

Leave a Comment

URL