करोना वायरस से एहतियात से ही बचा जा सकता है : डा. दीपक देवगन

बाबैन, मार्च (सुरेश अरोड़ा):चीन से फैला करोना वायरस अब धीरे-धीरे भारत में भी अपने पैर पसारने लगा है जिसके कारण लोगों को इसका भय सताने लगा है। आलम यह है कि घर हो या दफ्तर हर जगह करोना वायरस की चर्चा हो रही है। करोना वायरस से बचने के लिए आमजन भी पूरी हिदायत बरत रहे हैं। और अब तो करोना वायरस का प्रभाव भारतीय त्यौहार होली पर भी पडऩा शुरू हो गया है  जिसके कारण होली पर्व अब बेरंग दिखाई दे रहा है।  होली की धूम वैसे तो कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती है। जिसके कारण बच्चे गली चौबारे से एक दूसरे पर रंग गुलाल गिराते हुए दिखाई देते हैं लेकिन अभिभावक भी बच्चों को रंगों से दूर होने की बात कर रहे हैं जिसके कारण अब होली की चहल-पहल नहीं है।
बॉक्स
बाजार से रौनक हुई गायब:
दुकानदारों के अनुसार भारतीय बाजारों पर चाइनीज सामान का सामान का कब्जा होने के कारण अधिकतर सामान त्योहारों के समय चाइना से ही आता है। कोरोना वायरस चीन में फैलने से चीन का बाजार ठप पड़ा है और जो सामान आ रहा है वह काफी महंगा हो गया है जिसके कारण दुकानदार कम मात्रा में ही होली का सामान जैसे पिचकारी ,गुलाल इत्यादि लेकर आए हैं। उन्होंने बताया कि आमजन भी चाइनीस सामान से मुंह मोड रहा है और होली के पर्व पर चाइना से बने गुलाल, पिचकारी व अन्य सामान की खरीदारी नहीं कर रहा है जिसके कारण बाजारों में रोनक नहीं है।
बॉक्स
करोना वायरस के बारे कया कहते है डा. दीपक देवगन:
जब इस बारे मे डा. दीपक देवगन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि  करोना वायरस एक ऐसा वायरस है जोकि संक्रमण से फैलता है। उन्होंने बताया कि इसके प्रारंभिक लक्षणों मे बुखार आना, खांसी होना, सांस लेने मे तकलीफ होना है यही बाद मे फिर निमोनिया मे तबदील हो जाता है। डा. दीपक देवगन ने बताया कि करोना वायरस व्यक्ति से व्यक्ति में फैलने की ही ज्यादा संभावना होती है फिर भी करोना वायरस को लेकर एहतियात बरतनी चाहिए। उन्होंने बताया की हमे अधिकतर मास्क का प्रयोग करना चाहिए,भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से भी परहेज करना चाहिए व मासाहारी भोजन नही खाना चाहिए व अपने हाथों को बार-बार धोना चाहिए। उन्होंने बताया कि आने वाले होली के त्यौहार पर जितना हो सके उतना चाइनीज रंगों के इस्तेमाल से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *