Atal hind
टॉप न्यूज़ फतेहाबाद हरियाणा

किसानों को बताएं पराली प्रबंधन के फायदें

किसानों को बताएं पराली प्रबंधन के फायदें
जाखल, 20 अक्टूबर अटल हिन्द /योगेश खनेजा
       उपमंडलाधीश नवीन कुमार के निर्देशानुसार कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा गांव मुंदलियां में फसलों के अवशेषों का खेतों में ही नष्ट करनेे के तहत किसानों को जागरूक करने के उद्देश्य से किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। किसानों को धान की पराली को आग न लगाने, बल्कि इसको आधुनिक मशाीनों द्वारा अपने खेतों में ही मिलाने की अपील करते हुए उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ. अजय ढिल्लो ने कहा कि इससे पर्यावरण प्रदूषण से भी निजात पाई जा सकती है।

       उन्होंने बताया कि कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा किसानों को जागरूकता कैंपों द्वारा पराली को जलाने से होने वाले बुरे प्रभावों के बारे में जागरूक किया जा रहा है। किसान धान की पराली को सुपरसीडर मशाीन द्वारा खेत में ही नष्ट कर सकते हैं व बेरल औ हेरक से गांठ बनाकर भी आय कमा सकते हैं। अगर किसान पराली को खेत में ही दबा दें तो इससे जहां धरती की उपजाऊ शक्ति बरकरार रहेगी, वहीं भूमि का स्वास्थ्य भी सही रहता है। उन्होंने कहा कि धान की पराली को आग लगाने से नजदीकी खेतों में खड़ी फसल को भी आग लगने का खतरा बना रहता है। कोरोना महामारी के चलते धान की पराली को जलाने से निकलने वाला धुआं और भी खतरनाक हो जाता है। इससे कोरोना का प्रकोप और बढऩे की सभावना हो सकती है। इसलिए मानव कल्याण को ध्यान में रखते हुए पराली को आग न लगाएं। किसान धान की पराली की संभाल के लिए आधुनिक खेती मशीनरी का प्रयोग करें। इस अवसर पर एडीओ डॉ. नरेन्द्र, सुभाष चन्द्र व अन्य कृषि अधिकारी और किसान मौजूद रहे।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

कैथल में बनायेंगे दिन-रात खेल सकने वाला खेल स्टेडियम -बंसल

admin

पेहवा पुलिस थाने में जमकर चले लात घूंसे 

admin

खट्टर सरकार में हरियाणा के बेरोजगारों से बड़ी धोखाधड़ी,180 पदों में से हरियाणा के सिर्फ 20 युवाओं को मिली  नौकरी

admin

Leave a Comment

URL