Atal hind
कैथल टॉप न्यूज़ हरियाणा हेल्थ

कैथल उपायुक्त ने किया रक्तदान शिविर का शुभारंभ,

शहीदों के बलिदान और कुर्बानी के कारण ही आज हमारा अस्तित्व कायम: डीसी सुजान सिंह
कैथल उपायुक्त ने किया रक्तदान शिविर का शुभारंभ, रक्तदाताओं को बैज लगाकर किया उत्साहवर्धन,
Kaithal news, 23 मार्च (atal hind ) उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि शहीदों के बलिदान और कुर्बानी के कारण ही आज हमारा अस्तित्व कायम है, इसलिए हमें महान शहीदों के बलिदान व कुर्बानी को कभी नही भूलना चाहिए।
उपायुक्त सुजान सिंह शहीद भगत सिंह,राजगुरू,सुखदेव के शहीदी दिवस पर सैक्टर-19 के सामुदायिक केंद्र में जिला रैड क्रॉस सोसायटी व भीम वैल्फेयर फाउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित रक्तदान शिविर के शुभारंभ पर बोले रहे थे। उपायुक्त ने शहीदों के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर श्रद्घांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि शहीदों की याद में यह रक्तदान शिविर आयोजित किया गया है, ताकि युवा पीढ़ी को शहीदों के जीवन व बलिदान से शिक्षा व प्रेरणा मिल सके। संस्था द्वारा शहीदों के प्रति श्रद्धांजलि देकर सराहनीय कार्य किया गया है।


उन्होंने कहा कि रक्तदान जीवन का सबसे बड़ा पुण्य है क्योंकि दान के रूप में दी गई खून की चन्द बूदें किसी जरूरतमंद को नया जीवन प्रदान करती हैं और यह शहीदी दिवस पर रक्तदान कैम्प का आयोजन करना शहीदों को एक सच्ची श्रद्वांजलि होगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्वस्थ व्यक्ति को वर्ष में कम से कम एक बार अवश्य रक्त दान करना चाहिए, क्योंकि यह एक पुण्य होने के साथ-साथ रक्तदान देने वाले व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभदायक है। उन्होंने कहा कि रक्तदान के लिए सरकारी हस्पतालों में रक्त बैंकों का गठन किया गया है ताकि किसी भी जरूरतमंद व्यक्ति को आपातकाल में तुरन्त रक्त उपलब्ध करवाया जा सके और इस जिम्मेवारी में प्रत्येक नागरिक को अपना योगदान देना चाहिए।
उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को समाज सेवा में अपना हर सम्भव सहयोग देना चाहिए और सरकारी प्रयासों के साथ-साथ आम नागरिक के सहयोग से बड़े से बड़े लक्ष्य को आसानी से हासिल किया जा सकता है। इस रक्तदान शिविर में लगभग 65 रक्तदानियों ने स्वेच्छा रक्तदान किया। इससे पूर्व उपायुक्त ने रक्तदाताओं के उत्साहवर्धन हेतु बैज भी लगाए गए।
भीम वैल्फेयर फाउंडेशन के डायरैक्टर ज्ञान सिंह व नरेश कुमार ने कहा कि पीडि़त मानवता की सहायतार्थ इस तरह का सामाजिक कार्य करते रहने से न केवल स्वयं को सुख की अनुभूति होती है,अपितु आपके रक्त से जीवन दान पाने वाले व्यक्ति भी समाज में फिर से जिन्दगी जीने के लिए स्वस्थ होकर मुख्यधारा से जुड़ते हैं। संस्था द्वारा पीडि़त मानवता के सेवार्थ विभिन्न सेवा प्रकल्प चलाए जा रहे हैं ,इनमें जरूरतमंद बच्चों के लिए कौचिंग सैंटर, नशा मुक्ति केन्द्र ,विभिन्न स्थलों पर शीतल पेयजल उपलब्ध करवाने, समय-समय पर गरीब कन्याओं का विवाह समारोह आयोजन किए जाते हैं। रक्तदान शिविर में निफा ब्रांच कैथल के सदस्य अमित कुमार, विजय कुमार, सुरेन्द्र सैनी व रविकुमार द्वारा भी हर तरह का संभव सहयोग दिया गया। संस्था के पदाधिकारियों द्वारा उपायुक्त को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया। रक्तदान एकत्रित करने का कार्य नागरिक अस्पताल की टीम द्वारा किया गया।
इस अवसर पर जिला रैडक्रास सचिव रामजी लाल, डीटीओ हरमेश चन्द,डा.ललित कुमार, रामपाल, पवन कुमार, संस्था के सदस्यों में नरेश कुमार, ज्ञान सिंह, लखविन्द्र सिंह, दलजीत सिंह, बसंत सिंह, प्रकाशी राणा, सविता, सुनीता, मनोज कुमार, बलराज, कुलवंत संधू, मीना कुमारी, अलका राणा, सूरजभान, आशा, कशमीरी लाल सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

 

Kaithal news

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

पढ़ें इनसाइड स्टोरी-विधायक राजेश नागर की सोसाइटी में 150 लोगों ने बोला धावा, हुई मारपीट, विधायक खामोश ,

Sarvekash Aggarwal

शराब घोटाला एसआईटी के लिए गृह मंत्री ने तीन आईएएस,के नाम सीएम के पास भेजे,खेमका(Khemka) भी शामिल

रिवाड़ी में स्कूली छात्रों की भरी बस और ट्राले की भीषण टक्कर, कई छात्र घायल

admin

Leave a Comment

URL