कैथल जिला के 105 लाभ पात्रों को किए मकान आबंटित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने हर सिर पर छत को किया जा रहा है साकार :  कमलेश ढांडा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से कैथल जिला के 105 लाभ पात्रों को किए मकान आबंटित

कैथल, 3 अगस्त (अटल हिन्द ब्यूरो )

The roof of Prime Minister Narendra Modi is being realized on every head: Kamlesh Dhanda
Chief Minister Manohar Lal allotted houses to 105 beneficiaries of the district through video conference

 

प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत जिला में जिन व्यक्तियों के मकान बन चुके हैं, उन्हें मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से बधाई दी। आरकेएसडी कॉलेज के हॉल में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा, सांसद नायब सैनी, विधायक लीला राम ने 105 लाभ पात्रों को मकान आबंटन किए। इस मौके पर उपायुक्त सुजान सिंह, एडीसी सतबीर सिंह कुंडु, एसडीएम डॉ. संजय कुमार, रीगन कुमार, जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर आदि मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पंचकूला से वीडियों कांफ्रैंस के जरिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 105 लोगों को गृह प्रवेश करने पर और रक्षा बंधन की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रक्षा बंधन के पावन पर्व पर प्रदेश में 11 नए कॉलेज का निर्माण करने की घोषणा की गई है, सरकार ने बेटी बचाओ-बेटी पढाओं और बेटियों को आगे बढाने के लिए राजकीय कॉलेज खोले है। अब प्रदेश में कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां बेटियों को 15 किलोमीटर से ज्यादा कॉलेज में जाने के लिए सफर तय करना पड़े। इस पावन पर्व पर कैथल और कुरुक्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 210 लोगों को घर की चॉबियां सौंपी गई है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 25 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरूआत की थी और इस योजना के तहत वर्ष 2022 तक प्रत्येक परिवार के पास मकान का सपना पूरा करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया।

 


मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में वर्ष 2022 तक पीएम आवास योजना के लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा। इस योजना के तहत कुरुक्षेत्र  में 2802 और कैथल में 4880 लाभर्थियों की और पहचान की गई है, इन सभी को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए ग्रांट दी जाएगी। उन्होंनें कहा कि जीवन में संघर्ष करके मकान बनाना बहुत कठिन कार्य है। सरकार ने लोगों को रोटी,कपडा, मकान के साथ-साथ शिक्षा, स्वास्थ्य और सम्मान देने की नीतियों को अमलीजामा पहनाने का काम किया है। सरकार समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुंचाएगी। सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत गं्राट देने के साथ-साथ मकान पर फीस रूपी सारे खर्चों को माफ करने का भी काम किया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपने हर सिर पर छत को किया जा रहा है साकार : राज्यमंत्री कमलेश ढांडा
राज्यमंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि हर सिर पर छत हो, जिसे साकार किया जा रहा है। सरकार द्वारा बेघरों को घर, आयुष्मान योजना के तहत मुफ्त में ईलाज, उज्ज्वला योजना के तहत सिलैंडर, जनधन योजना के तहत आर्थिक मदद आदि अनेकों योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसका सीधा लाभ लाभार्थियों को मिल रहा है। बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ का शुभारंभ हरियाणा से हुआ, जिसके सकारात्मक परिणाम हमारे सामने आ रहे हैं। आज लोगों की सोच बदली है और बेटियां बोझ नही समझी जा रही। बेटियां हर क्षेत्र में आगे आ रही हैं। शिक्षा हो या खेल ेहो या अन्य कोई क्षेत्र हो बेटियों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। मुख्यमंत्री ने जिला को रक्षा बंधन के दिन दो महिला कॉलेज देकर बेटियों का मान बढ़ाया है। इससे पूर्व भी जिला को मैडिकल कॉलेज की सौगात दी गई है। निरंतर नई-नई योजनाएं व परियोजनाएं जिला के लिए लागू की जा रही है।

6 वर्षों में देश के 8 करोड़ से अधिक लोगों को दिए मकान की सौगात : सांसद नायब सैनी
सांसद नायब सिंह सैनी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की बागडोर संभालते ही कई टारगेट तय किए, जिन पर कार्य भी किया गया। हर व्यक्ति को मकान की सौगात देना उनकी प्राथमिकता में रहा। गत 6 वर्षों में देश के 8 करोड़ से अधिक लोगों को मकान की सौगात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी है। इंसान पूरी जिंदगी कमाता है, शाम होते ही उसका सपना होता है कि वह अपने घर में बच्चों के साथ आराम करें। इस सपने को प्रधानमंत्री ने पूरा किया है। हरियाणा प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हर व्यक्ति को छत देने की दिशा में काम किया है। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा संबंधित व्यक्तियों को खाते में योजना का सीधा पैसा डालने की व्यवस्था की गई है, जिससे बिचौलिया राज समाप्त हुआ है। गरीबी के प्रति मजबूती से लड़ाई लड़ी जा रही है। गरीब को संपन्न करना ही सरकार की मुख्य सोच है। कोरोना जैसे संकट में जनधन खातों में 500 रुपए महीना डाला गया, जिससे 34 करोड़ रुपए संबंधित व्यक्तियों के खाते में भेजे गए। सभी लोगों की सुविधा के लिए वन नेशन-वन राशन योजना के जरिए 20 राज्यों को सीधा जोड़ा गया। अब व्यक्ति कहीं से भी राशन ले सकता है। इसी प्रकार आयुष्मान योजना लागू की गई, जिससे कोई भी व्यक्ति पैसे के अभाव में ईलाज से वंचित नही रह रहा। देश के एक करोड़ से अधिक लोगों ने इस योजना के तहत लाभ लिया है।

हर व्यक्ति को छत देना है सरकार की प्राथमिकता : विधायक लीला राम
विधायक लीला राम ने कहा कि हर व्यक्ति को छत देना सरकार की प्राथमिकता है। इंसान का सबसे बड़ा सपना अपना घर होता है। हरियाणा सरकार ने इस कार्य को अधिक गति प्रदान करके लाभार्थियों को योजना का लाभ देना सुनिश्चित किया है। आने वाले समय में प्रदेश में कोई भी व्यक्ति ऐसा नही होगा, जिसके पास अपना मकान नही होगा। कैथल ब्लाक के 50 तथा गुहला ब्लाक के 55 लाभार्थियों को मकान आबंटित किए गए हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश तरक्की की राह पर चलते हुए नित नए आयाम स्थापित कर रहा है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 105 लोगों को प्रमाण-पत्र सौंपे गए हैं। इन सभी को 3 किस्तों में 2 लाख 50 हजार रुपए की ग्रांट दी गई है।

आरकेएसडी परिसर में किया गया पौधा रोपण
महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री कमलेश ढांडा, सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक लीला राम ने आरकेएसडी कॉलेज परिसर में वृक्ष बंधन कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए पौधा रोपण किया और आमजन से आह्वïान किया कि सभी व्यक्ति एक-एक पौधा लगाकर उसकी रक्षा का संकल्प लें, ताकि पर्यावरण संरक्षण किया जा सके।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद
इस अवसर पर उपायुक्त सुजान सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त सतबीर सिंह कुंडु, एसडीएम डॉ. संजय कुमार, रीगन कुमार, जिलाध्यक्ष अशोक गुर्जर, तुषार ढांडा, दिलबाग सिंह, रामकुमार नैन, नरेश मित्तल, ईओ अशोक कुमार, एमई राजकुमार शर्मा, हिमांशु लाटका, प्रदीप कुमार, आशा मुआल, हरपाल शर्मा, सुभाष शर्मा, कुलविंद्र, महीपाल राणा, कृष्ण कुमार, रवि मित्तल, नन्ही देवी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
error: Content is protected !! Contact ATAL HIND for more Info.
%d bloggers like this: