Atal hind
कैथल क्राइम हरियाणा

कैथल जिले के 45 सरपंचों व नंबरदारों को नोटिस जारी : सुजान सिंह

पराली नही जलाने की दिशा में अच्छा कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को किया जाएगा सम्मानित,फाने जलाने के मामलों में 15

व्यक्तियों के किए गए चालान, वसूल की गई 37 हजार 500 रुपए जुर्माना राशि, आग लगने वाले गांवों के लगभग

कैथल जिले के 45 सरपंचों व नंबरदारों को नोटिस जारी : सुजान सिंह

मुख्य सचिव विजय वर्धन ने वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से ली बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

कैथल, 7 अक्तूबर  ( अटल हिन्द/कृष्ण प्रजापति )

उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि जिला की रैडजोन वाली पंचायतें(panchayat )जहां पिछले सीजन फानों में आग लगाने की घटनाएं हुई थी, उन सभी संबंधित पंचायतों में से जो पंचायतें इस बार जीरो बर्निंग यानि फानों में आग नही लगाने की दिशा में अच्छा कार्य करेगी, उन सभी को सम्मानित किया जाएगा। प्रथम स्थान पर ग्राम पंचायत को 10 लाख, द्वितीय स्थान पर रहने वाली ग्राम पंचायत को 5 लाख तथा तीसरे स्थान वाली ग्राम पंचायत को 3 लाख रुपए की राशि दी जाएगी।

उपायुक्त सुजान सिंह फाने नही जलाने की दिशा में कार्य करने वाले संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दे रहे थे। इससे पहले हरियाणा के मुख्य सचिव विजय वर्धन ने वीडियो कांफ्रैंस के माध्यम से बैठक लेते हुए फीडबैक ली और आवश्यक निर्देश दिए।

उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि जिला में फाने जलाने में संलिप्त पाए गए 15 व्यक्तियों के चालान करके उनसे 37 हजार 500 रुपए की जुर्माना राशि वसूल की गई है, जो भी व्यक्ति इस तरह की गतिविधि में शामिल पाया गया तो नियमानुसार कार्रवाई करते हुए संबंधित विभाग तुरंत चालान तथा एफआईआर दर्ज करें। लगभग 45 स्थानों पर फानों में आग लगाने की घटना प्रकाश में आई है। इन सभी स्थानों के संबंधित सरपंच व नंबरदारों को नोटिस जारी किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि हरसैक से मिलने वाली रिपोर्ट पर तुरंत संबंधित स्थान पर पहुंचकर आवश्यक कार्रवाई करें और उसकी रिपोर्ट तुरंत भिजवाना सुनिश्चित करें। ग्राम सभाओं के माध्यम से किसानों को अधिक से अधिक जागरूक किया जाए। फाने जलाने से जहां पर्यावरण प्रदूषित होता है वहीं अनेक प्रकार की बीमारियां फैलने का अंदेशा बना रहता है तथा साथ ही जमीन की उर्वरा शक्ति भी कमजोर हो जाती है।

उन्होंने कहा कि जिला में लगभग 102 बेलरों से फसल अवशेष प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है, जिला के किसानों को निरंतर फाने नही जलाने के बारे में जागरूक करते रहे। उन्होंने सभी से आह्वान  भी किया कि पर्यावरण संरक्षण के लिए कोई भी पराली नही जलाए, फिर भी यदि कोई इस तरह का कार्य करता है तो उसके खिलाफ तुरंत आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस मौके पर डीडीपीओ जसविंद्र सिंह, डीडीए डॉ. कर्मचंद, डीआईओ दीपक खुराना के अलावा अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।
फोटो: 1 व 2

बॉक्स :  

चयनित व्यक्तिगत किसान फसल अवशेष प्रबंधन कृषि यंत्रों को खरीदकर 12 अक्तूबर तक करें पोर्टल पर अपलोड : उपायुक्त सुजान सिंह
उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि जिन किसानों ने विभागीय पोर्टल एग्रीहरियाणासीआरएम डॉट कॉम पर फसल अवशेष प्रबंधन कृषि यंत्रों पर व्यक्तिगत श्रेणी में 50 प्रतिशत अनुदान लेने हेतू गत 21 अगस्त तक आवेदन किया था। उन सभी 1873 किसानों के आवेदन स्वीकार कर लिए गए हैं। कृषि यंत्र खरीद उपरांत बिल अपलोड अब 12 अक्तूबर तक कर सकते हैं। जिन किसानों ने 30 सितंबर तक कृषि यंत्र  नही खरीद पाए हैं, उन्हें एक मौका और दिया जा रहा है, ताकि ज्यादा से ज्यादा किसान फसल अवशेष प्रबंधन कृषि यंत्र खरीद कर पराली प्रबंधन में प्रयोग कर सकें। चयनित किसान 12 अक्तूबर तक अपनी मशीनें खरीद लें व बिल, ई-वे बिल, शपथ पत्र, कृषि यंत्र के साथ फोटो निर्माता या डीलर की आईडी से अपलोड करवाने का कष्टï करें। किसान आवेदन के साथ आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक खाता की फोटो प्रति, टै्रक्टर की वैध आरसी, ऑनलाईन पंजीकरण रसीद, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा का पंजीकरण रसीद व पटवारी से जमीन की तसदीक करवाकर अपने पास रख लें, ताकि भौतिक सत्यापन के समय इन्हें कार्यालय में जमा करवा सकें

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

आंदोलन में बैठे किसानों की मदद करने आ रहे पंजाब के आढ़ती की गाड़ी जलाने का प्रयास

admin

आईजी हरदीप दून ( I G Hardeep Doon)के नेतृत्व में  कोरोना माहामारी से  बचा  कैथल,  

Sarvekash Aggarwal

गुरुग्राम में पेट्रोल छिड़ककर महिला द्वारा आत्महत्या का प्रयास !

admin

Leave a Comment

URL