Atal hind
Uncategorized

कैथल डीसी ने सामजिक संस्थाओं से मांगा  मुद्धों को हल करने में सहयोग 

कैथल डीसी ने सामजिक संस्थाओं से मांगा  मुद्धों को हल करने में सहयोग

कैथल ( ) उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि शहर की सामाजिक संस्थाएं आपसी भाईचारा, सौहार्द, साफ-सफाई जैसे सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्धों को हल करने में जिला प्रशासन को अपना सकारात्मक सहयोग दें। प्रशासन आम जन के लिए कार्य करता है और प्रशासन का ध्येय है कि सरकार द्वारा चलाई गई नीतियां सही व पात्र व्यक्तियों तक पहुंचे।उपायुक्त सुजान सिंह लघु सचिवालय स्थित सभागार में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर उपायुक्त ने शहर के सौंदर्यकरण व साफ-सफाई के संदर्भ में सभी से सुझाव भी लिए। उपायुक्त ने कहा कि निरंतर सामाजिक संस्थाओं से मिलने का उद्देश्य मात्र यही है कि शहर की समस्याओं व अन्य सामाजिक मुद्दों के बारे में बातचीत सांझा की जा सके।

 

 

प्रशासन के साथ-साथ आम जन मानस का भी कर्तव्य बनता है कि सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्धों पर अपना सकारात्मक सहयोग देते रहें। कोई भी सामाजिक संगठन को बनाने का एक उद्देश्य होता है, उसी के अनुरूप कार्य करना चाहिए। सकारात्मक दिशा में हम सभी कार्य करें, जिससे समाज के सामने सामाजिक समरस्ता का संदेश आए और भाईचारे की भावना और प्रबल हो। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में युवा पीढ़ी पश्चमी सभ्यता से प्रभावित होकर हमारे देश की सांस्कृतिक विरासत को भूलती जा रही है। हम सभी को युवा वर्ग से संवाद करना चाहिए और अपनी गौरवशाली परम्परा के बारे में उन्हें अवगत करवाना चाहिए।उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि स्वच्छता की दिशा में हम सभी को कार्य करना चाहिए। साफ-सफाई पहले अपने घर से शुरू होती है, इसलिए सभी को अपने आसपास के परिवेश को स्वच्छ रखना चाहिए। प्रशासन के पास सीमित संसाधन होते हैं, इसलिए हम सभी का नैतिक कर्तव्य बनता है कि साफ-सफाई जैसे अहम मुद्दे पर अपनी भागीदारी करें, न कि प्रशासन व सरकार से अपेक्षा करें।

 

कानून व्यवस्था को बनाने में सभी का सहयोग जरूरी है। अपने नाबालिग बच्चों को वाहन नही दें और जो बालिग है उन्हें यातायात के नियमों का पालन करने की प्रेरणा दें। आने वाला समय परीक्षा का समय है, इसलिए बच्चों से संवाद करते रहे और उन्हें उचित मार्ग दर्शन देते रहें। यही बच्चे हमारा कल का भविष्य है। जब हम इन्हें संस्कार व उचित शिक्षा देंगे तो एक सभ्य समाज की स्थापना में इनका योगदान रहेगा।उपमंडलाधीश कैथल कमलप्रीत कौर ने कहा कि यहां की संस्थाएं सदैव प्रशासन का सहयोग करती हैं। कानून व्यवस्था की बात हो या फिर कोई सामाजिक मुद्दा हो। सामाजिक संस्थाओं ने एकता का परिचय देते हुए प्रशासन व सरकार का सहयोग किया है।

 

उन्होंने कहा कि समाज में सफाई करने वाले कम हैं और फैलाने वाले अधिक है। इसलिए सभी को इस अहम अभियान से जुड़कर अपने आसपास के परिवेश को स्वच्छ रखना चाहिए। शांति और सौहार्द हर व्यक्ति के लिए जरूरी है। इस मौके पर कलायत के उपमंडलाधीश विवेक चौधरी ने कहा कि स्वच्छता हम सबके जीवन से जुड़ा हुआ मुद्दा है। सामाजिक संस्थाएं विशेष अभियान चलाकर श्रमदान के माध्यम से कार्य करें। प्रशासन उनका हर संभव सहयोग करेगा।

 

 

गुहला एसडीएम शशि वंसुधरा ने कहा कि समाज के सर्वांगीण विकास में सामाजिक संस्थाओं का अहम रोल होता है, इसलिए हम सभी को समाज के उत्थान व सामाजिक कुरीतियों को दूर करने में अपनी भूमिका का निर्वहन करना चाहिए।इस अवसर पर उप पुलिस अधीक्षक कुलवंत सिंह, नगराधीश सुरेश राविश, जिला समाज कल्याण अधिकारी कुलदीप शर्मा, ईओ अशोक कुमार, एमई राजकुमार शर्मा, अंजू आर्य, संतोष, अमर राविश, पुनीत चौधरी, रामपाल, बीरबल, लाजपत सिंगला, विनोद सिंगला, राम नारायण, प्रदीप शर्मा, सुभाष नारंग, कमल मित्तल, संजीव थरेजा, राजेंद्र कुमार, वरूण जैन, नरेंद्र निझावन, विरेंद्र सतीजा आदि मौजूद रहे।

Leave a Comment