कैथल प्रशासन की पहल हर रोज  200 परिवारों को दिया जाएगा जरूरत का सामान दिया जाएगा 

कैथल में प्रतिदिन 200 परिवारों को दिया जाएगा जरूरत का सामान: उपायुक्त सुजान
प्रशासन के साथ सामाजिक संस्थाएं भी आई संकट की इस घड़ी में आगे
कैथल, 26 मार्च ( राजकुमार अग्रवाल ) उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि कोरोना वायरस से लडऩे के लिए और उसका संक्रमण रोकने के लिए प्रशासन पूरी मुस्तैदी से कार्य कर रहा है। जिला के लोगों को किसी प्रकार से डरने की जरूरत नहीं है। राशन, सब्जी आदि मूलभूत चीजों की सप्लाई निरंतर जारी है। शहर में 20 स्थानों पर लगभग 3100 परिवारों का चयनित किया गया है, जो कि अपने जीवन का गुजर-बसर रोज कमा कर करते थे। ऐसे लोगों को राशन, खाना मुहैया करवाया जाएगा। संकट की इस घड़ी में सभी सामाजिक संस्थाओं का सहयोग जरूरी है ताकि कोई भी व्यक्ति खाने के अभाव में भूखा नहीं रहे।
उपायुक्त सुजान सिंह लघु सचिवालय सभागार में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधियों से बातचीत कर रहे थे। इस मौके पर संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने प्रशासन को आश्वस्त किया कि हर संभव सहयोग किया जाएगा। जरूरतमंद लोगों को राशन इत्यादि मुहैया करवाने में प्रशासन के साथ मिलकर कार्य किया जाएगा। उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि जो भी संस्था इस तरह का कार्य करेगी, उनकी सुविधा के लिए जो भी आवश्यक कदम है, वो उठाए जाएंगे। रोजाना 200 परिवार को सप्ताह भर का राशन, जिसमें आटा, दाल, चीनी, चावल, नमक, मिर्च, साबुन आदि जरूरी वस्तुएं होंगी। सरकार की ओर से किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं है। सामाजिक संस्थाएं प्रशसन को ऐसे लोगों के बारे में जरूर अवगत करवाएं, जिन्हें इस तरह की जरूरत है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान  पर एक लंबे पीरियड में हम सभी को सहयोग करना है। तभी हम इस महामारी को दूर करने में विजय प्राप्त कर सकते हैं। प्रशासन द्वारा शहरी क्षेत्रों में राशन, खाना, पहुंचाने की व्यवस्था के लिए एमडी शुगर मिल जगदीप सिंह को तथा ग्रामीण क्षेत्र के लिए डीडीपीओ जसविंद्र सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इस मौके पर उपमंडलाधीश कमलप्रीत कौर, नगराधीश सुरेश राविश, ईओ अशोक कुमार, एमई राजकुमार, कैलाश भगत, शिवशंकर पाहवा, धर्मबीर भोला, सुभाष चुघ सहित अन्य सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

बॉक्स: जोमैटो से भी ली जा सकती है जरूरी सेवाओं की होम डिलिवरी
नगराधीश सुरेश राविश ने बताया कि लोगों को अधिक से अधिक सुविधा देने हेतू जोमैटो कंपनी के माध्यम से जरूरी सामान की होम डिलिवरी की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस कंपनी के 18 राईडर्स हर समय आम जन के राशन का जरूरी सामान की आर्डर आते ही उनके घर पर जरूरी सामान पहुंचाएंगे।

बॉक्स : आम जन करें अपने आसपास से खरीददारी
उपायुक्त सुजान सिंह ने सभी आह्वान  किया कि शहर के लोग अपने आसपास खुली सब्जी, करियाणा, कैमिस्ट की दुकानों से सामान लें। अनावश्यक रूप से अपने आसपास के क्षेत्र से दूर जाकर खरीददारी नही करें। ऐसा करने से हम इस महामारी को खत्म करने में सहयोग नही कर रहे हैं। ज्यादा से ज्यादा अपने घरों में रहें और नजदीक की दुकान से ही सामान लें।

बॉक्स: जिला प्रशासन द्वारा बांटे गए खाने के पैकेट
कोरोना वायरस के बचाव को लेकर जिला में कुछ ऐसे परिवार हैं, जिनके सामने खाने का सवाल खड़ा हो गया है। ऐसे लोगों को प्रशासन द्वारा चयनित कर लिया गया है और रोजाना उनके खाने-पीने का इंतजाम प्रशासन व समाज सेवी संस्थाओं के माध्यम से किया जा रहा है। नए बस स्टैंड के सामने अस्थाई रूप से झुग्गी-झोपडिय़ों में रह रहे लगभग 15 परिवारों को संस्था प्रयास नि:शुल्क श्री श्याम रसोई के सहयोग से खाने के पैकेट वितरित किए गए।

बॉक्स: जिलावासी रहें अपने घरों में, अफवाहों पर नही दें ध्यान : उपायुक्त सुजान सिंह
उपायुक्त सुजान सिंह ने कहा कि जिला वासियों को बिजली, पानी, स्वास्थ्य, खान-पान जैसी सभी मूलभूत सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रशासन कृत संकल्प है। जिला में इस महामारी को फैलने से रोकने में सभी सहयोग करना चाहिए। अनावश्यक रूप से बाहर न घूमें और स्वास्थ्य का ध्यान रखें तथा बताई गई सावधानियों का पालन निरंतर करें। एहतिहायत के तौर पर प्रशासन द्वारा लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृहों, कौल स्थित कृषि विश्वविद्यालय में, एनआईआईएलएम युनिवर्सिटी में क्वायरनटाईन बनाए गए हैं, जिसमें सभी आवश्यक प्रबंध पूरे किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *