कैथल प्रशासन ने 9 हजार 875  परिवारों को राशन ,1 लाख 34 हजार 895 बांटे फूड पैकेट बांटे 

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए किए गए व्यापक प्रबंध, टोल फ्री नंबर पर आई सभी 1753 शिकायतों का हुआ निवारण,कोरोना के 2 पॉजीटीव मरीज भेजे आदेश मैडिकल कालेज।

कैथल प्रशासन ने 9 हजार 875  परिवारों को राशन ,1 लाख 34 हजार 895 बांटे फूड पैकेट बांटे 
कैथल, 11 अप्रैल ( Rajkumar Aggarwal) आईजी हरदीप दून ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए जिला में अनेक स्तर पर व्यापक प्रबंध किए गए हैं। जिला वासियों द्वारा टोल फ्री नंबर 1950 पर स्वास्थ्य, राशन व अन्य विषयों से संबंधित अब तक 1753 शिकायतें आई, इन सभी का निवारण तुरंत कर दिया गया। जरूरत मंदों को मदद देने की दिशा में विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से 9 हजार 875 परिवारों को राशन तथा एक लाख 34 हजार 895 फूड पैकेट वितरित किए जा चुके हैं। कोरोना के 2 पॉजीटीव मरीजों को ईलाज के लिए कोविड-19 आदेश मैडिकल कॉलेज में रेफर किया गया है।
आईजी हरदीप दून ने कहा कि जिला में इस महामारी को फैलने से रोकने के लिए उच्चाधिकारियों की जिला स्तरीय आपदा निगरानी समिति गठित की गई है, जो कोरोना वायरस के दृष्टिïगत हर प्रकार की एक्टिविटी पर निगरानी बनाई हुई है। स्वास्थ्य विभाग के पास पर्याप्त मात्रा में मास्क, ऑक्सीजन सिलैंडर किट्स उपलब्ध है। इसके साथ-साथ थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य सेवाओं में और बढ़ोत्तरी करते हुए नागरिक अस्पताल में सिग्नस व शाह अस्पताल से एक-एक वैंटीलेटर लगवाया गया है। जिला में कैथल के राधा स्वामी सत्संग भवन मेें 57, कलायत की भट्टï चौपाल में 24, अंबेडकर भवन में 8 प्रवासी मजदूर रूके हुए हैं, जिनके स्वास्थ्य, सैनेटाईजेशन, खाना, मैडिटेशन, योगा आदि की समूचित व्यवस्था की गई है। आगामी गेहूं खरीद के सीजन को देखते हुए विभिन्न स्थानों पर 243 खरीद केंद्र बनाए जाएंगे, जहां पर सामाजिक दूरी, सैनेटाईजिंग आदि का विशेष ध्यान रखते हुए फसल खरीद का कार्य किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की पालना करने के लिए 49 पैट्रोलिंग पार्टी, 7 इंटर स्टेट नाके, 8 इंटर डिस्ट्रिक नाके, 6 सिटी एरिया नाके तथा 5 पुलिस स्टेशन नाके लगाए गए हैं। लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 57 एफआईआर करने के साथ-साथ 78 गिरफ्तारियां की गई है। आईजी हरदीप दून ने कहा कि सोशल मीडिया पर अफवाह व गलत जानकारी डालने पर 9 एफआईआर की गई है और 6 गिरफ्तारियां की गई है। सोशल मीडिया व अन्य संचार माध्यमों पर विशेष निगरानी रखी जा रही है, जो भी व्यक्ति इस समय अफवाह फैलाने में संलिप्त मिलेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आम जन को जागरूक करने के लिए सूचना एवं जन संपर्क विभाग व अन्य संचार माध्यमों से कार्य किया जा रहा है। इसक साथ-साथ ड्रोन के माध्यम से भी निगरानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि सिरटा रोड महादेव कालोनी में बनाए गए कंटेनमैंट जोन में 4 नाके लगाकर पूरी तरह से सील किया गया है। इस क्षेत्र में रहने वाले सभी लोगों तक घर बैठे आवश्यक वस्तुएं पहुंचाई जा रही है। इस पूरे क्षेत्र को लगातार सैनेटाईज किया जा रहा है और साथ ही शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों को भी सैनेटाईज किया जा रहा है। गेहंू के सीजन के दृष्टिïगत जो भी कम्बाईन व अन्य यंत्र जिला के बाहर से आ रहे हैं, उन्हें सीमा पर ही सैनेटाईज किया जा रहा है। उन्होंने सभी जिला वासियों से आह्वïान किया कि कोरोना वायरस को हराने में प्रशासन का सहयोग करें। यह हम सबके हित में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *