Atal hind
कैथल शिक्षा हरियाणा

क्योड़क में हिन्दी की महत्ता को लेकर मनाया गया हिंदी पखवाड़ा ।

क्योड़क में हिन्दी की महत्ता को लेकर मनाया गया हिंदी पखवाड़ा ।
कैथल (अटल हिन्द ब्यूरो )हिंदी प्राध्यापक डॉ विजय कुमार चावला ने बताया हिंदी दिवस उस दिन की याद में मनाया जाता है जिस दिन हिंदी हमारी राजभाषा बनी।सरकार द्वारा हिन्दी दिवस के अवसर पर अनेक ऑनलाइन कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं।कॉलेज स्तर पर,विद्यालय स्तर पर हिंदी पखवाड़ा दिवस मनाया जा रहा है।विद्यालय के प्रधानाचार्य सुरेन्द्र कुमार के मार्गदर्शन में हरियाणा शिक्षा विभाग के आदेशानुसार विद्यालय में हिंदी पखवाड़ा मनाया गया।इस अवसर पर विद्यालय में हिंदी व्याकरण की ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई।इसके अतिरिक्त हिंदी स्लोगन ऑनलाइन लेखन प्रतियोगिता भी आयोजित करवाई गई।
चावला ने बताया कि उनके द्वारा आईसीटी टूल का प्रयोग करते हुए सॉफ्टवेयर में ऑनलाइन हिंदी व्याकरण प्रश्नोत्तरी तैयार की गई।जिसमें 20 प्रश्नों को शामिल किया गया और उन्हें हल करने के लिए 30 मिनट का समय दिया गया।

विद्यार्थियों द्वारा इन 20 प्रश्नों को  स्मार्टफोन,लैपटॉप,कंप्यूटर पर हल किया गया और उसके उपरांत जैसे उन्होंने अपनी क्विज सबमिट की उनके पास उनका रिकॉर्ड स्वत: आ गया।इसके अतिरिक्त विद्यालयों में हिंदी भाषा के प्रति बच्चों की रुचि बढ़ाने के लिए ऑनलाइन स्लोगन लेखन प्रतियोगिता भी आयोजित की गई ।जिसमें कक्षा नौवीं से 12वीं के बच्चों ने भाग लिया।बच्चों की ऑनलाइन स्लोगन एवं क्विज प्रतियोगिता में भागीदारी प्रशंसनीय रही।विद्यालय भले ही बंद है परंतु बच्चों का ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से शिक्षा के प्रति जागरूक होना एक बहुत बड़ी कामयाबी है।चावला ने आगे बताया कि ऑनलाइन हिन्दी क्विज प्रतियोगिता में कक्षा बारहवीं के अरुण, ग्यारहवीं के वरुण तथा नौवीं की अर्शिता ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।कक्षा बारहवीं की वनिता तथा आशु ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। ऑनलाइन स्लोगन लेखन प्रतियोगिता में श्रेया,तनु,सानिया,देव,आशु की भागीदारी सराहनीय रही।उनका मानना है कि सरकार का यह अथक प्रयास है कि दिन-प्रतिदिन हिंदी बोलने वालों का इजाफा होता रहे।हमें अपनी मातृभाषा का प्रयोग करने के लिए आगे आना होगा और उसे पूरा मान-सम्मान देना होगा।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

किसान रैली को रोकने के लिए पूरी ताकत झोंकने के लिए मुस्तैद हुई सरकार, कैथल व कुरुक्षेत्र जिले के प्रशासनिक अधिकारियों पर पूरा दबाव !

admin

धूमधाम से मनाया जाएगा इनसो का स्थापना दिवस:शुभम गुप्ता

admin

भिवानी में महिला एएसआई ने निगल लिया जहर

admin

Leave a Comment

URL