Atal hind
क्राइम गुरुग्राम टॉप न्यूज़ हरियाणा

गुरूग्राम पुलिस,साइबर पुलिस और सीएम उड़न दस्ते की कार्रवाही,फर्जी कॉल सैन्टर का फन्डाफोङ

फर्जी कॉल सैन्टर का फन्डाफोङ 6 आरोपी रंगेहाथ काबू

गुरूग्राम पुलिस,साइबर पुलिस और सीएम उड़न दस्ते की कार्रवाही

कॉल सैन्टर के मुख्य 02 लैपटॉप व 02 हार्ड डिस्क किए बरामद

फतह सिंह उजाला
गुरूग्राम।   उप पुलिस अधीक्षक, मुख्यमन्त्री उडन दस्ता , गुरुग्राम पुलिस टीम को सूचना मिली कि प्लाट नं.-108 सैक्टर-20, उधोग विहार फेस-1, गुरुग्राम की  गोवर्क बिल्डिंग में दूसरी मंजिल पर बिना अनुमति के शिव शक्ति ग्लोबल इन्रप्रईसिज नाम से कॉल सैन्टर चलाकर पोप-अप के माध्यम से कम्प्यूटर सिस्टम में लिंक भेजकर कम्प्यूटर सिस्टम की स्क्रीन खराब करने के बाद विदेशी नागरिकों के साथ कम्प्यूटर को रिमोट के माध्यम से कॉल करके कम्प्यूटर में आई तकनीकी खराबी या वायरस रिमूव करनें के नाम पर धोखधङी से डालरों में रकम लेने का खेल चल रहा है।

निरीक्षक कृष्ण कुमार, मुख्यमन्त्री उडन दस्ता, गुरुग्राम व थाना साईबर अपराध, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने उक्त स्थान पर रेड की, तो पाया कि वहां पर कम्पयूटर सिस्टम लगा कर कॉल सैंटर बनाया हुआ है। जहा पर लोग कम्पयूटर पर काम करते हुए पाया। पुलिस टीम द्वारा पूछताछ में इस कॉल सैन्टर के मालिक के बारे में पूछा गया और मालिक से जब इस कॉल सैन्टर के संचालन के सम्बन्ध में कागजात माँगे गए तो वह कोई कागजात पेश नही कर सका तो पुलिस टीम वहां पर कम्पयूटर पर काम कर रहे निम्नलिखित 06 युवकों अभिनन्दन कुमार पुत्र विरेन्द्रा कुमार शर्मा निवासी फलैट नं. 553 अक्षरधाम अपार्टमैंट सैक्टर-9 पिकेट नं.-3 द्वारका नई दिल्ली, सुनीत गौतम पुत्र मुन्ना बाबू निवासी ए0 319 ए-4 ए ब्लाक छतरपुर ईंकलैव फेस-1 छतरपुर होजखास नई दिल्ली, सौरभ शंकधर पुत्र हरीश चन्द शर्मा निवासी ए-503ध्3 प्रेम नगर-2 सैक्टर-12, गुरुग्राम स्थाई पता 82 गांधी नगर बरेली, उत्तर प्रदेश, अजय पुत्र कुलदीप शर्मा निवासी 101 राज नगर कालोनी गांव पालम के पास नई दिल्ली स्थाई पता बी-10ए, न्यू पालम विहार फेस-3, गुरुग्राम, हुइडरोम सैमसन पुत्र हुइडरोम रजित, निवासी चिन्मेरिओंग, जिला इम्फाल, ईस्ट मणिपुर, हरेन्द्र सिंह पुत्र रधविन्द्र सिंह निवासी 481 चिराग दिल्ली नया गामिया मोहल्ला नजदीक हनुमान मन्दिर के पास निवासी के रूप में की गई।

Fandafo 6 accused of fake call center overcame Rangheath

Operation of Gurugram Police, Cyber Police and CM Flying Squad

02 laptops and 02 hard disks recovered from main call center

आरोपियों द्वारा फर्जी तरीके से कॉल सैन्टर चलाए जाने पर आरोपियों के खिलाफ कानून की सम्बन्धित धाराओं के तहत अभियोग अंकित कर गिरफ्तार किया गया। आरोपियों ने पुलिस पूछताछ में बतलाया कि इस कॉल सैंटर का मालिक अभिनन्दन कुमार पुत्र विरेन्द्रा कुमार शर्मा तथा मैनेजर सुनीत गौतम उक्त है। इन्होनें कॉल सैंटर चलानें के लिए काफी कर्मचारी कस्टमर सर्विस व अन्य कार्यो के लिए रखे हुए हैं जो कस्टमर सर्विस के कर्मचारी विभिन्न माध्यम से कम्प्यूटर को रिमोट पर लेकर कम्प्यूटर में आई तकनीकी खराबी का पता करके कम्प्यूटर सिस्टम को ठीक करवानें के लिए अपनी तकनीकी टीम के पास भेज देते हैं। तकनीकी टीम के सदस्य कस्टमर से कम्प्यूटर सिस्टम को ठीक करनें के नाम पर लगभग 300 से 700 डालर प्रति ग्राहक लेते हैं।

पुलिस टीम द्वारा आरोपियों से गहनता से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि कॉल सैंटर मालिक अभिनन्दन कुमार व इसका मैनेजर सुनीत गौतम अवैध साईट या पोर्न साईट पर पोपअप के माध्यम से वायरस का लिंक भेजते हैं। जो विदेशी ग्राहक इन्टरनेट पर अवैध साईट या पोर्न साईट खोलकर मूवी देखते हैं तो उन विदेशी ग्राहको के पास वह लिंक आनें पर जैसे ही ग्राहक लिंक पर क्लिक करता है तो वायरस ग्राहक के कम्यूटर की स्क्रीन खराब कर देता है जिसको ठीक करवानें के लिए इनके कस्टमर सर्विस के कर्मचारी ग्राहक को फोन करके डॉलर के बदले कम्पयूटर ठीक करनें का ऑफर देते हैं। इस प्रकार कॉल सैन्टर का मालिक व मैनेजर खुद ही कम्प्यूटर खराब करते हैं तथा खुद ही कम्प्यूटर ठीक करनें के नाम पर विदेशी ग्राहको से डॉलर ऐंठते हैं। कस्टमर सर्विस के कर्मचारी विदेशी ग्राहकों के कम्प्यूटर सिस्टम को रिमोट पर लेकर इनकी अतिरिक्त तकनीकी टीम के सदस्य सौरव पुत्र हरीश चन्द शर्मा, अजय पुत्र कुलदीप शर्मा,  सैमसन पुत्र रणजीत व हरेन्द्र सिंह (उपरोक्त आरोपी) के पास ट्रास्फर करते है जो विदेशी ग्राहकों से उनके कम्प्यूटर सिस्टम को ठीक करनें के नाम पर पैसों की मांग करतें हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

big breking–कैथल में लाठीचार्ज ,कई टीचर्स को चोटें आई और कई महिला टीचर्स के कपड़े भी फ़टे।

Sarvekash Aggarwal

डॉ॰ हर्षवर्धन(Dr. Harsh Vardhan) से भारत (india)का कद बढ़ा

Sarvekash Aggarwal

कोरोना वायरस: बीते 24 घंटे के दौरान 40,715 नए मामले आए और 199 लोगों की मौत

admin

Leave a Comment

URL