Atal hind
Uncategorized

चैत्र चौदस मेले में देश के कोने-कोने से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए होंगे पुख्ता इंतजाम:धीरेन्द्र



पिहोवा 13 मार्च (पृथ्वी सिंह) :-
विश्व प्रसिद्ध चैत्र चौदस मेले में देश के कोने-कोने से आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए उपमंडल प्रशासन की तरफ से पुख्ता इंतजाम किए जा रहे है। किसी भी श्रद्धालु को परेशानी नहीं आने दी जाएगी। मेले के महत्व और लोकसभा चुनाव को लेकर शहर में सुरक्षा और व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए है। इन तमाम पहलुओं पर उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा स्वयं नजर रखें हुए है।
    उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा शुक्रवार को किसान विश्राम गृह पिहोवा में चैत्र चौदस मेले की तैयारियों को लेकर अधिकारियों की एक बैैठक को सम्बोधित कर रहे थे। इससे पहले खेलमंत्री के भाई विक्रमजीत सिंह ने मेले को बेहतर बनाने और साफ-सफाई, पॉलिथीन मुक्त बनाने अन्य विषयों पर विस्तार से प्रकाश डालकर प्रशासन को कई तरह के सुझाव भी दिए। इसके अलावा समाज सेवी विक्रम चक्रपाणी, डीपी दस्तूर, गुपाल कौशिक, मनोज तिवारी, प्रेम सिंह, राजेन्द्र शर्मा, आशीष चक्रपाणी, ईश्वर शर्मा, अक्षय नंदा, राजेन्द्र सिंह ने भी अपने सुझाव दिए है। उपायुक्त ने कहा कि हर वर्ष भांति इस वर्ष भी धर्मनगरी पिहोवा के सरस्वती तीर्थ पर 22 से 24 मार्च तक विश्व प्रसिद्ध चैत्र चौदस मेला लगने जा रहा  है। हालांकि हिमाचल से 20 व 21 मार्च को आने वाले श्रद्घालुओं के लिए भी सभी प्रकार के पुख्ता इंतजाम होंगे। उपमंडल प्रशासन की तरफ से मेले की सभी तैयारियां करीब-करीब पूरी कर ली है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 की तरह इस वर्ष भी सभी अधिकारी अपने सांझे प्रयासों से मेले में अपने-अपने स्तर पर ईमानदारी के साथ अपनी डयूटी का निर्वाह कर मेले को सफल बनाएंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर प्रशासन पूरी सतर्कता के साथ मेला क्षेत्र पर नजर रखेंगा, इस मेले में दूर-दराज से आने वाले श्रृद्घालुओं पर पुलिस द्वारा लगाए गए नाकों पर फ्रिक्सिंग की जाएगी और सभी नाकों पर डाक्टरों की टीम भी तैनात रहेगी।
    उपायुक्त ने कहा कि चैत्र चौदस मेले को थर्मोकॉल, पॉलिथीन और अतिक्रमण फ्री मेला बनाने का प्रयास करना होगा। इस मेले के दौरान जो भी व्यक्ति या दुकानदार अतिकमण करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। इस मेले में सांध्यकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर के कलाकारों को आमंत्रित किया जाएगा जो मेले के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुती देंगे। उन्होंने कहा कि झूला क्षेत्र में फुड कोर्ट स्थापित किया जाएगा और झूलों की रोजाना तकनीकी अधिकारियों की टीम द्वारा चैकिंग की जाएगी। इस मेले में सभी अधिकारियों को मिलकर आपसी तालमेल के साथ काम करना होगा। उन्होंने कहा कि शहरवासियों का सहयोग भी सफल आयोजन के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। सभी अधिकारी आमजन का सहयोग लेकर पुख्ता इंतजाम करे।
    पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने कहा कि पिहोवा मेला क्षेत्र को 8 सैक्टरों में बांटा गया है। इसके अनुसार ही सुरक्षा की योजना तैयार की गई है। किसी भी प्रकार की अवांछनीय घटना पर तुरंत नियंत्रण पाने के लिए मेला क्षेत्र में 1 पुलिस नियंत्रण कक्ष, अस्थाई पुलिस चौंकी तथा महिला पुलिस की व्यवस्था की गई है। मेला क्षेत्र में मैटल डिटेक्टर का भी प्रयोग किया जाएगा। उन्होंने कहा कि गलेडवा रोड़ पर कोई भी व्हीकल न जाए। पुलिस प्रशासन यह भी सुनिश्चित करे कि व्हीकल के आने व जाने का रास्ता वन वे हो ताकि आवागमन में किसी प्रकार की रुकावट न आने पाए। इस मौके पर एसडीएम सोनू राम, तहसीलदार चेतना चौधरी, डीआईपीआरओ सुरेश कंवर, एसएचओ देवेन्द्र डीके सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे

Leave a Comment