AtalHind
कैथलहरियाणा

 जन आरोग्य योजना, 10 हजार 449 लाभार्थियों ने स्वास्थ्य सेवाओं का लिया लाभ  : डीसी 

जन आरोग्य योजना, 10 हजार 449 लाभार्थियों ने स्वास्थ्य सेवाओं का लिया लाभ  : डीसी
कैथल, 1 जून ( atal hind) उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत असहाय परिवारों की बीमारियों का फ्री में ईलाज करवाया जाता है। इस योजना के तहत प्रति परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक का मुफ्त में स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। यह योजना असहाय लोगों के लिए काफी लाभप्रद सिद्ध हुई है। जिला में 10 हजार 449 लाभार्थियों ने इस योजना के तहत ईलाज करवाया, जिसकी एवज में सरकार द्वारा 11 करोड़ 40 लाख 46 हजार 711 रूपये का भुगतान संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों को दिया जा चुका है।
उपायुक्त सुजान सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवंबर 2018 में असहाय परिवारों की बीमारियों का फ्री में ईलाज करने के लिए लागू की थी। कुछ परिवार गरीबी के कारण अपनी बीमारियों का ईलाज करवाने में असमर्थ थे तथा बीमारियों के ईलाज पर होने वाले महंगे खर्चों की वजह से ये परिवार गरीबी और कर्ज के दलदल में गहरे धंसते जा रहे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आयुष्मान योजना को शुरू करके उनको कर्ज के दलदल में धंसने से बचाया है। इस योजना के अंतर्गत 2011 में हुए सामाजिक-आर्थिक जातीय जनगणना पर चयनित किया गया था। यदि इन परिवारों में 2011 के बाद विवाह अथवा जन्म के माध्यम से किसी नए सदस्य का आगमन होता है तो वह भी इस योजना का लाभार्थी  है, जिसके लिए जन्म प्रमाण पत्र व विवाह प्रमाण-पत्र देकर योजना में शामिल हो सकता है। उन्होंने कहा कि यह योजना पूर्णतया कैशलैस है, लाभार्थी व्यक्ति कवल अपना आयुष्मान भारत कार्ड दिखाकर ही पैनल पर लिए गए निजी अथवा सरकारी अस्पतालों में अपना मुफ्त में ईलाज करवा सकते हैं। आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने हेतू लाभार्थी किसी भी अटल सेवा केंद्र पर जाकर अपने पहचान पत्र, राशन कार्ड दिखाकर बनवा सकता है। इसके लिए पैनल पर लिए गए निजी अस्पतालों तथा सरकारी अस्पतालों में भी यह कार्ड मुफ्त में बनवा सकते हैं। जिला कैथल में अब तक लगभग 1 लाख 62 हजार 120 लाभार्थियों ने आयुष्मान कार्ड बनवा लिए हैं और सभी आधार द्वारा वैरिफाईड भी है, बाकि परिवारों को कार्ड बनवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि इस योजना की अनूठी विशेषता पोर्टबिल्टी है यानि चाहे मरीज किसी भी राज्य का हो, वह किसी भी राज्य के पैनल पर लिए गए निजी अथवा सरकारी अस्पतालों में अपना मुफ्त में ईलाज करवा सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत जिला कैथल के 15 अस्पताल पैनल पर हैं, जिनमें 7 सरकारी व 8 निजी अस्पताल हैं। सरकारी अस्पतालों में जिला नागरिक अस्पताल कैथल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कलायत, सीवन, गुहला, राजौंद, पूंडरी व कौल तथा निजी अस्पतालों में शाह अस्पताल, सिग्रस अस्पताल, जयपुर अस्पताल, जयप्रकाश, कंसल, मित्तल व जैन अस्पताल शामिल हैं। कोई भी लाभार्थी इन अस्पतालों में जाकर अपना आयुष्मान भारत कार्ड दिखाकर अप्रूवड पैकजों पर ईलाज करवा सकता है। सरकार द्वारा 1400 से अधिक पैकेज इस योजना के अंतर्गत बनाए गए हैं, जिनमें गंभीर बीमारियां संबंधित ईलाज के पैकेज भी शामिल हैं। सरकार द्वारा न सिर्फ मुफ्त ईलाज की सुविधा दी जा रही है, अपितू ईलाज की गुणवत्ता पर भी पूरा ध्यान दिया जा रहा है।

Advertisement

Related posts

कैथल में नहीं खुलेंगे  स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सैंटर, आईटीआई, लाईबे्ररी और ट्रेनिंग इस्टीट्यूट 

admin

हरियाणा-कम और गरम पानी में तड़प-तड़प कर मर गई लाखों मछलियां

admin

GURUGRAM NEWS-पहलवान स्वरूप ने जीती सबसे बड़ी एक लाख रुपए की कुश्त

editor

Leave a Comment

URL