डबवाली एसडीएम ने ली शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक

डबवाली एसडीएम ने ली शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक

-कहा, लर्निंग लेवल में सुधार लाने के लिए ईमानदारी से कार्य करे

डबवाली 19 नवंबर।

उपमंडलाधीश डा. विनेश कुमार ने सोमवार को अपने कार्यालय में उपमंडल के प्राईमरी व मिडल स्कूल के मुख्याध्यापक, शिक्षा विभाग के अधिकारीयों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि सक्षम हरियाणा योजना के तहत बच्चों के लर्निग लेवल में सुधार लाने के लिए ईमानदारी से कार्य करे। उन्होंने कहा कि उपायुक्त के आदेशों की पालना में बच्चों को शिक्षा में अव्वल बनाए। इसके लिए अवकाश रविवार को भी बच्चों की कक्षाएं लगाना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने स्पष्ट कहा कि शिक्षा के स्तर में किसी भी प्रकार की गिरावट न हो, इसके लिए कक्षानुसार लर्निग लेवल और लेखन कार्य की भी योजना तैयार करे। सभी एबीआरसी, सीआरसी व बीईओ समय समय पर स्कूलो का निरीक्षण भी करे। एसडीएम ने कहा कि बच्चों को हिंदी वर्णमाला और अंग्रेजी की शब्दावली पर विशेष ध्यान दिया जाए। भाषायी ज्ञान के बेहतर होने से बच्चों का लर्निग लेवल में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों से कहा कि अभिभावक-अध्यापक मीटिग भी होनी चाहिए ताकि अभिभावकों को बच्चों के बारे में पता लग सके और अध्यापक को भी बच्चे का फीडबैक प्राप्त हो सके।

उन्होंने कहा कि होशियार बच्चों का समूह बनाया जाए और उस समूहों में विषयानुसार वाद-विवाद व चर्चा करवाई जाए, इससे जहां बच्चों में आत्मविश्वास बढ़ेगा वहीं दूसरे बच्चों के ज्ञान को ग्रहण भी कर पाएंगे। उन्हें प्रोत्साहित करे और दूसरे बच्चों को इससे प्रेरणा मिलेगी तथा वे अपने प्रदर्शन को अच्छा सिद्ध कर पाएंगे। इस मूल्यांकन रिपोर्ट के आधार पर संबंधित बच्चे का रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जाए और उसमें जो कमियां रह गई है, उन्हें पूरा भी किया जाए। उन्होंने कहा कि स्वयं मुख्य अध्यापक भी समय-समय पर बच्चों की कक्षा लें व बच्चों के साथ संवाद करे। टीचर डायरी भी चैक करें, टीचर डायरी अध्यापक का दर्पण है इस पर विशेष ध्यान दें। टीचर डायरी में प्रत्येक बच्चे की परर्फोमेंस भी दर्ज हो, यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि एक ऐसी प्रश्रावली तैयार करे, जिसमें बच्चों के कक्षानुसार लर्निंग लेवल को जांचा जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *