AtalHind
टॉप न्यूज़हेल्थ

न्यूड होकर सोने से मिलता है फायदा, एक्सपर्ट ने कहा- नींद आती है भरपूर

सर्दियों में भी न्यूड होकर सोने से मिलता है फायदा, एक्सपर्ट ने कहा- नींद आती है भरपूर
Sleeping naked in winter health benefits physical and mental: ब्रिटेन के एक स्लीप स्पेशलिस्ट ने कहा कि सर्दियों में न्यूड होकर सोने के कई फायदे हैं। इससे बॉडी को फायदा मिलता है और नींद भी भरपूर आती है।

न्यूड होकर सोने से मिलता है फायदा, एक्सपर्ट ने कहा- नींद आती है भरपूर

Sleeping naked in winter health benefits physical and mental: दुनिया के कई देशों में जहां पर ज्यादा गर्मी होती है कहा जाता है कि लोग वहां न्यूड होकर सोते हैं। इसी बीच ब्रिटेन के एक्सपर्ट ने कहा है कि लोगों को गर्मियों में ही नहीं बल्कि सर्दियों में भी न्यूड होकर नींद लेनी चाहिए। इससे स्वास्थ्य ठीक रहता है और नींद भी भरपूर आती है। यूके के एक्सपर्ट ने कहा है कि जमा देने वाले टेंपरेचर और बर्फबारी के दौरान ज्यादातर लोग रोएंदार पायजामा और गर्म पानी की बोतल लेकर बिस्तर जाते हैं। लेकिन मैं उनसे कहना चाहता हूं कि बिस्तर पर बिना कपड़ों के सोना चाहिए यानी आपको न्यूड होकर नींद लेनी चाहिए।

शरीर का टेंपरेचर नींद के लिए निभाता है इंपॉर्टेंट रोल
ब्रिटेन के चार्टर्ड फिजियोथेरेपिस्ट और स्लीप स्पेशलिस्ट सैमी मार्गो ने कहा कि बिना कपड़ों के सोने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभदायक हो सकता है। यदि आप दूसरों के साथ रहते हैं तो बस यह सुनिश्चित कर लें कि आपको नींद में चलने की अजीब आदत न हो। एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि न्यूड अवस्था में सोने से आपको जल्दी नींद आएगी। आपके शरीर का टेंपरेचर आपकी नींद के समय में इंपॉर्टेंट रोल निभाता है।

पार्टनर के साथ सोने से बढ़ता विश्वास

पार्टनर के साथ सोने से बढ़ता विश्वास
सर्कैडियन रिदम से जुड़ा होता है और ये आंतरिक शारीरिक सायकल में आपके सोने और जागने को कंट्रोल करती है। गहरी नींद लेना आपके शरीर को ठंडा करने से जुड़ा हुआ है, इसलिए नग्न होकर सोने से आपका शरीर जल्दी ठंडा होता है। इसलिए आपके शरीर को संकेत मिलता है कि अब नींद का समय हो गया है। मार्गो का कहना है कि अपने पार्टनर के साथ न्यूड होकर सोने से, खासकर ठंड के महीनों में, ‘शारीरिक और भावनात्मक अंतरंगता’ बढ़ सकती है। स्किन का स्किन से टच होने से हार्मोन जारी होते हैं जो दोनों के अंदर विश्वास पैदा करता है।

Advertisement

Related posts

गगनचुंबी इमारतों के शहर गुरुग्राम में  मजदूर,  बेमौत  मरते मजदूर  !

atalhind

क्या शास्त्री जी की हत्या का रहस्य छुपाने के लिए दो और हत्याएं की गईं थीं.?

admin

कैथल ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना 47824 चालान 3 करोड़ 28 लाख 26 हजार 899 रुपयों का लगाया जुर्माना

editor

Leave a Comment

URL