Atal hind
गुरुग्राम टॉप न्यूज़ हरियाणा

पटौदी पालिका का हाल-बेहाल घंटो तक भभकती रही डंपिंग यार्ड में आग, इधर फेयर वेल

पटौदी पालिका का हाल-बेहाल

घंटो तक भभकती रही डंपिंग यार्ड में आग, इधर फेयर वेल

आग बुझाने पहुंची दमकल के सामने बना पानी का गंभीर संकट

स्थानीय निवासियों का आरोप मौके पर नहीं पहुंचा कोई अधिकारी

सुलगते कूड़े और फैले जहरीले धुंए से लोगों का बुरा हुआ हाल

फतह सिंह उजाला
Pataudi news ।
पटौदी नगर पालिका क्षेत्र में वार्ड नंबर 10 मोती डूंगरी और बाल्मीकि मंदिर के निकट डंपिंग यार्ड में लगी कूड़े के ढेर में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया । यहां आग लगना स्थानीय निवासियों के मुताबिक रहस्य बना हुआ है ? स्थानीय निवासियों के आरोपों मुताबिक करीब 10 दिन पहले भी रात के समय यहां कूड़े के ढेर में अचानक आग भड़क गई थी। जब भी नागरिकों ने जैसे तैसे आग को बुझाया।

अब एक बार फिर से बुधवार को यहां हजारों टन जमा कूड़े करकट के ढेर में लगी आग ने तेज हवा और उफनते पारे के बीच विकराल रूप धारण कर लिया । कई किलोमीटर के दायरे तक तेज हवा के साथ बदबूदार असहनीय धुएं के कारण लोगों को बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ा । स्थानीय निवासियों के मुताबिक पालिका प्रशासन को कई बार अनुरोध किया जा चुका है कि यहां कूड़े को समय-समय पर उठाकर किसी अन्य स्थान पर भेजा जाए । लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है । स्थानीय निवासियों का तो यहां तक आरोप है कि पालिका के ही कर्मचारी मौका लगते ही कूड़े के ढेर में आग लगाकर गायब हो जाते हैं । क्योंकि जहां पर डंपिंग यार्ड में कूड़ा डाला जा रहा है , उसके चारों तरफ चारदीवारी भी बनी हुई है ।

Pataudi municipality is in trouble

The fire in the dumping yard was raging for hours, fair well here

बुधवार को आग इतनी भयंकर तरीके से कूड़े के ढेर में फैली हुई थी कि दमकल विभाग के कर्मचारियों के सामने भी सुलगते कूड़े के ढेर की आग को बुझाना चुनौती बन गया । नाम नहीं बताने की शर्त पर दमकल विभाग के कर्मचारियों ने इतना ही कहा कि जिस प्रकार से यहां कूड़े का ढेर और इसमें आग लगी है , इस आग को बुझाने में 4 से 5 घंटे का समय लग सकता है और उसके बाद भी इस बात की कोई गारंटी नहीं कि यह सुलगती आग पूरी तरह से भुझ सकेगी ? क्योंकि यहां पर हजारों टन पॉलीथिन सहित अन्य प्रकार के कूड़े लगे हुए हैं और कूड़े के ढेर के नीचे सुलगती आग पर पॉलिथीन सहित अन्य प्रकार की डाले गए  कूड़े को जो कि सुलगने के बाद जल्दी से उसकी आग का बुझना भी पूरी तरह से संभव दिखाई नहीं देता है । ऐसे में इस बात से कतई भी इनकार नहीं डंपिंग यार्ड में हजारों टन कूड़े का ढेर धीरे धीरे कई दिन तक भी सुलगता रह सकता है ।

स्थानीय निवासियों का आरोप है कि पालिका प्रशासन, नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के निर्देशों और गाइडलाइन की अनदेखी करते हुए मोती डूंगरी और वाल्मीकि मंदिर के बीच में जहां पर पानी की सप्लाई के चेंबर भी हैं , वहीं पर बीते लंबे समय से कूड़े को डंप कर रहा है । स्थानीय नागरिकों के द्वारा जिला उपायुक्त, पटौदी के एसडीएम, हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री के साथ- साथ नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल से भी विशेष रूप से अनुरोध किया गया है कि कोरोना कोविड-19 महामारी के अलावा बदलते मौसम के बीच गंदगी के कारण फूटने वाली बीमारियों को ध्यान में रखते हुए आम जनमानस के स्वास्थ्य को केंद्र में रखकर लापरवाही बरतने वाले पालिका प्रशासन और संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कठोर से कठोर कार्यवाही की जाए ।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

दुष्यंत चौटाला पर टिप्पणी ,सरकार ने ड्राइवर पन्ना लाल को हटाया,कोर्ट ने वापिस लगाया

admin

हरियाणा के 1726 सूचना अधिकारी डिफाल्टर ,2.27 करोड़ रूपये जुर्माना राशि का नहीं किया भुगतान 

admin

बंगाल में हिंदूकरण को बढ़ाने में लेफ्ट की भूमिका को अनदेखा नहीं किया जा सकता

admin

Leave a Comment

URL