पटौदी में  कौन-कौन होंगे सबसे पहले नाम लिखवाने वाले सौभाग्यशाली छात्र

पटौदी में  कौन-कौन होंगे सबसे पहले नाम लिखवाने वाले सौभाग्यशाली छात्र

ऊंचा माजरा और लोकरा में दसवीं से प्लस टू तक स्कूल अपग्रेड

नौरंगपुर और जाटोली में आठवीं से प्लस टू तक स्कूल हुए अपग्रेड

बीजेपी सरकार-दो के कार्यकाल में एक साथ चार स्कूल  अपग्रेड

फतह सिंह उजाला
पटौदी ।
 अहीरवाल इलाका और अहिरवार इलाके का ही पटौदी क्षेत्र शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़ा और उपेक्षित माना जाता रहा , लेकिन बीजेपी सरकार की नीतियां और चुने हुए जनप्रतिनिधियों की इच्छा शक्ति के कारण संभवत यह पहला मौका है जब सरकार गठन के एक वर्ष के कार्यकाल के दौरान ही पटौदी विधानसभा क्षेत्र में एक साथ विभिन्न चार स्कूलों को प्लस टू तक अपग्रेड किया गया है । सरकार , शिक्षा मंत्री और पटौदी के एमएलए ने शिक्षा के अधिकार की पूर्ति कराते हुए अपना दायित्व ईमानदारी से निभाया। अब पूरी तरह से गंेद अभिभावकों के पाले में आ चुकी है, अब सरकार और शिक्षा विभाग की घोषणा के मुताबिक जारी शिक्षा सत्र के दौरान ही अपग्रेड किए गए स्कूलों में एडमिशन की सुविधा के साथ-साथ आदेश जारी किए जा चुके हैं।

ऐसे में कौन-कौन अभिभावक और सौभाग्यशाली छात्र सामने आते हैं जो कि अपग्रेड होने वाले स्कूलों में सबसे पहले एडमिशन करवाने का गौरव प्राप्त करेंगे । पटौदी हलके के हेलीमंडी नगर पालिका क्षेत्र में गवर्नमेंट मिडिल स्कूल 4327, जाटौली सीधे प्लस टू तक और गवर्नमेंट मिडिल स्कूल नौरंगपुर को भी सीधे मिडिल से प्लस टू तक अपग्रेड कर लिया गया है । इसी प्रकार से केंद्र में मंत्री और सांसद राव इंद्रजीत सिंह के सबसे मजबूत वोट बैंक माने जाने वाले तथा उनके द्वारा गोद लिए गए गांव ऊंचा माजरा में भी गवर्नमेंट हाई स्कूल को प्लस टू तक अपग्रेड किया गया है । इसी कड़ी में पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता के पैतृक गांव लोकरा में भी गवर्नमेंट हाई स्कूल को अब प्लस टू तक अपग्रेड कर दिया गया है ।

कोरोना कोविड-19 महामारी को लेकर सुरक्षा मानकों को ध्यान में रखते हुए सरकार और शिक्षा विभाग के द्वारा स्कूल खोलने के निर्देश दिए जा चुके हैं । जिससे कि छात्रों के द्वारा एडमिशन आगामी कक्षा में पढ़ाई के लिए लिए जा सकें । फिलहाल स्कूलों में पठन-पाठन का कार्य आरंभ होने में कुछ समय लग सकता हैै। इस बात से इंकार नहीं, लेकिन इतना तय है कि प्राइवेट स्कूलों की महंगी फीस वह अन्य खर्च वहन करने में असमर्थ अभिभावक निश्चित ही अपग्रेड किए गए प्लस टू तक सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों का एडमिशन करवाने के लिए अपनी रुचि सहित पहल दिखाएंगे ।

एमएलए जरावता का चौका  
विधानसभा का चुनाव जीतने के बाद अपने एक वर्ष के कार्यकाल पूरा होने से पहले ही पटौदी के एमएलए एडवोकेट सत्य प्रकाश जरावता ने शिक्षा के क्षेत्र में एक प्रकार से सकूल अपग्रेडेशन कराने के मामले में  चौका   लगाने का कारनामा कर दिखाया है । संभवत यह पटौदी की राजनीति में और पटौदी के इतिहास में पहला मौका है कि जब किसी भी सरकार के गठन के पहले ही वर्ष में ही विभिन्न गांवों में 4 सरकारी स्कूलों को प्लस टू तक अपग्रेड किया गया हो । बहरहाल सरकार के द्वारा अधिकृत घोषणा करके सूचित किया जा चुका है ।

बिना विलंब शुरू करें एडमिशन
बिना विलंब शुरू करें एडमिशन एडमिशन की प्रक्रिया को आरंभ किया जाए। जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा पत्र क्रमांक  जी 03 / 2020 / 1646-1051 के माध्यम से निर्देश दिए गए हैं कि अपने-अपने स्कूलों मे छात्रों की एडमिशन प्रक्रिया अविलंब शुरू की जाए । जिला शिक्षा अधिकारी के द्वारा कहा गया है कि जो स्कूल कक्षा दसवीं से बारहवीं तक अपग्रेड किए गए हैं, वहां कक्षा ग्यारहवीं में और जो स्कूल कक्षा आठवीं से प्लस टू तक अपग्रेड किए गए हैं , उन स्कूलों में कक्षा 9वी में छात्रों की दाखिला प्रक्रिया को बिना किसी विलंब के आरंभ कर दिया जाए । जिससे कि शिक्षा के अधिकार के मुताबिक सस्ती और सरकारी शिक्षा का लाभ वंचित अभिभावक और छात्र प्राप्त कर सकें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »
%d bloggers like this: