AtalHind
कैथलजॉबहरियाणा

पीके दास ने  14 शिकायतों में से 11 शिकायतों का किया निपटारा किया 

 पीके दास ने  14 शिकायतों में से 11 शिकायतों का किया निपटारा किया
कैथल, 25 जून (अटल हिन्द/राजकुमार अग्रवाल  ) अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने कहा कि आमजन की शिकायतों व समस्याओं का संबंधित अधिकारी समयबद्ध त्वरित समाधान करें। इस कार्य में किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं होनी चाहिए। बरसाती सीजन को देखते हुए सभी नालों व ड्रेनों की सफाई जल्द हो, ताकि संभावित बरसाती पानी खड़ा होने की समस्या से जूझना नही पड़े। पिछले वर्ष जिन स्थानों पर बरसाती पानी की समस्या आई थी, वहां पर पहले से ही अस्थाई पंप सैट लगवाना सुनिश्चित करें।

अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास लघु सचिवालय परिसर में स्थित ईवीएम वेयर हाउस के सभागार में जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने एजेंडे में शामिल 14 शिकायतों में से 11 शिकायतों का मौके पर ही निपटान कर दिया। इस मौके पर उपायुक्त प्रदीप दहिया, पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, एडीसी सतबीर सिंह कुंडू, एसडीएम संजय कुमार, नवीन कुमार, विरेंद्र ढुल, सीटीएम अमित कुमार, सीईओ जिपं कुलधीर सिंह आदि मौजूद रहे।

अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि शहर में साफ-सफाई की विशेष व्यवस्था रखें। नाले, ड्रेन में से कूड़ा निकालने के बाद तुरंत उसका उठान करवाएं। नगर परिषद द्वारा जो मशीन सफाई के लिए चलाई जा रही है, उसका सही उपयोग करते हुए सड़क के दोनों और सफाई करवाई जाए। कोरोना के दृष्टिगत जिला की स्थिति कंट्रोल में है, फिर भी एहतियातन हमें हिदायतों की पालना करनी है। संभावित कोरोना की तीसरी लहर के लिए प्रबंध किए गए हैं। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कहा कि कक्षा 1 से 7 तक के बच्चों को किताबें दिलवाने की व्यवस्था करें, जिसके तहत पुरानी किताबें लेकर बच्चों को दी जाए।
बैठक में सजूमा निवासी सत्या देवी ने पुलिस विभाग से संबंधित अभद्र व्यवहार की सूचना दी थी, जिस पर पुलिस विभाग ने बताया कि शिकायतकर्ता के पति किराए की दुकान में नाजायज खुर्दा चलाता था और पुलिस पर दबाव बनाने के लिए झूठी शिकायत दर्ज करवाई है। उप पुलिस अधीक्षक ने मौके पर जांच की थी, अब प्रार्थी के पति ने शराब नही बेचने की बात की है और मामले का निपटान हो गया है।

दूसरी शिकायत पाई निवासी नरेश कुमार ने दर्ज करवाई थी कि राजौंद-पूंडरी रोड राधा स्वामी भवन के नजदीक पुल छोटा होने के कारण दुर्घटना होने का अंदेशा बना रहता है। इस शिकायत पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पुल के दोनों ओर खतरे के निशान वाले बोर्ड लगा दिए गए हैं। इसके साथ-साथ पुल को चौड़ा करने के लिए उच्चाधिकारियों को स्वीकृति के लिए भेजा गया है, जैसे ही स्वीकृति आती है, इसे चौड़ा कर दिया जाएगा। अब यह पुल आवागमन के लिए चल रहा है। इस शिकायत का भी मौके पर निपटान हो गया।
कलायत निवासी राजकुमार ने शिकायत दर्ज करवाई थी कि कपिल मुनि कलासी को स्थानीय निवासियों ने बंद कर रखा है, जो पानी से पूरी भरी हुई है। इस कलासी को खाली करवाया जाए और पानी निकासी की व्यवस्था की जाए। सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि कपिल मुनि ड्रेन का निर्माण 1975 में बाढ़ का पानी निकालने के लिए किया गया था। जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस ड्रेन में सीवरेज का गंदा पानी डाला जा रहा था। इस पर जन स्वास्थ्य विभाग मंडल नंबर -2 के अधिकारी ने बताया कि अब कपिल मुनि ड्रेन में किसी व्यक्ति द्वारा कोई रुकावट नही की गई है और ड्रेन में एसटीपी का पानी डाला जा रहा है, जो किसानों द्वारा उपयोग में लाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त स्थायी समाधान के लिए प्लान तैयार कर लिया गया है, जिसकी अनुमति के लिए उच्चाधिकारियों को भेजा जाएगा। यह शिकायत भी मौके पर ही निपटा दी गई।

सेरधा निवासी गुरुदेव ने फरीयाद लगाई थी कि उसके एक एकड़ भूमि है तथा परिवार में 5 सदस्य हैं। जगमग स्कीम के तहत बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन किया था, परंतू उसे कनेक्शन नही मिला। इसके अलावा ऑनलाइन आवेदन भी किया गया, जिसकी एवज में बिजली विभाग ने एस्टिमेट पास करके 3 पोल व केबल मौके पर उसके ही खर्च से भिजवाई। अधिकारी मौके पर आए तो उन्होंने कहा कि जिस साईट का एस्टिमेट था, उस पर स्टे ले लिया गया है। प्रार्थी द्वारा दोबारा बिजली कनेक्शन की डीएस फाइल जमा करवाई है।
इस पर बिजली विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रार्थी द्वारा जो आवेदन किया था, वह कमर्शियल एक्टिविटी न होने के कारण कैंसिल कर दिया गया था। प्रार्थी द्वारा दोबारा डीएस फाइल जमा करवाई गई थी और उसे कनेक्शन रिलीज कर दिया गया है, इस शिकायत का निपटान मौके पर कर दिया गया है।
एसडीएम कलायत द्वारा संज्ञान में मामला लाया गया कि कलायत के राजकीय कन्या महाविद्यालय सीवरेज के पानी की ओवरफ्लो की समस्या का निपटान हो। शहर के सभी सीवरेज को एसटीपी से जोड़ा जाए। जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सीवरेज लाईनों को एसटीपी से जोड़ा हुआ है और कॉलेज की सीवरेज पानी की समस्या का समाधान भी किया जा चुका है। इस शिकायत का निपटान भी मौके पर किया गया है।
जसवंती निवासी बलिंद्र ने अपनी धान की पेमेंट की शिकायत दर्ज करवाई थी। संबंधित विभाग ने बताया कि उसकी धान की पेमेंट ई-खरीद पोर्टल के माध्यम से की जा चुकी है। शिकायत का मौके पर ही निपटान कर दिया गया। पूंडरी निवासी प्रेमचंद ने शिकायत दर्ज की थी कि उसने बोली के आधार पर प्लाट खरीदा था और कम्पाउंड फीस भी जमा करवा दी थी। अब उसे बकाया फीस दिलवाई जाए। एसीएस ने संबंधित अधिकारियों को अतिरिक्त कंपाउंड फीस वापिस देने के निर्देश दिए। इस शिकायत का निपटान मौके पर हो गया।
हरिपुरा निवासी सुखदेव ने उसकी माता के आयुष्मान योजना के तहत ईलाज के बारे में एक प्राइवेट अस्पताल की शिकायत दर्ज करवाई कि संबंधित अस्पताल ने उसकी माता को दाखिल नही करके टैस्ट किए और उसकी एवज में पैसे लिए। एसीएस ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रार्थी की माता का ईलाज सरकारी अस्पताल में किया जाए और जितने पैसे प्रार्थी द्वारा प्राईवेट अस्पताल में दिए गए हैं, उसे वापिस दिलवाए जाए। इस शिकायत का भी मौके पर ही निपटान हो गया।
नंद करण माजरा निवासी बलजीत सिंह व अन्यों ने बस्ती के अंदर मेन सड़क पर शराब के ठेके को दूर करने की शिकायत दर्ज करवाई। इस पर आबकारी एवं कराधान आयुक्त के अधिकारियों ने बताया कि गांव वासियों की शिकायत के मद्देनजर शराब के ठेके को गांव से शिफ्ट करवा दिया गया है। इस शिकायत का निपटान मौके पर हो गया।
गांव शादीपुर निवासी नरेंद्र कौर ने डिपू होल्डर को राशन नहीं देने तथा अभद्र व्यवहार की शिकायत दी थी कि जिस पर जिला खाद्य एवं पूर्ति अधिकारी ने बताया कि संबंधित डिपू होल्डर का लाईसैंस रद्ध कर दिया गया है। इसके साथ-साथ जब तक अन्य डिपो वहां नहीं खुलता है तो प्रार्थी किसी भी डिपू से राशन ले सकती है। इस शिकायत का भी मौके पर निपटान हो गया।
चीका निवासी जसदीप कौर ने हुडा के प्लाट बकाया राशि की शिकायत की थी कि वो गलत है, जबकि उसने समय से मकान बना लिया था। इस पर एसीएस ने निर्देश दिए कि प्रार्थी का अपडेशन करवाएं और पोर्टल पर जां
च करने के बाद चढ़ाएं तथा नो डयूज सर्टिफिकेट भी जारी किया जाए। इस शिकायत का निपटान मौके पर हो गया।
कैथल निवासी मोनू बत्रा ने प्राइवेट स्कूल द्वारा मांगी जा रही नाजायज फीस और फीस नही भरने पर बच्चों की ऑनलाइन क्लासें बंद करने की शिकायत दर्ज की। इस शिकायत की फीडबैक लेते हुए एसीएस ने निर्देश दिए कि अगस्त माह तक बच्चों की ऑनलाइन क्लासें शुरू करवाएं। कोई भी प्राइवेट स्कूल पहली कक्षा के बाद छटी में एडमिशन ले सकता है। उन्होंने इस शिकायत पर शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए कि 7 दिनों में जांच करके रिपोर्ट प्रस्तुत करें। इस मामले का अगली बैठक तक लंबित रखा गया है।
संगरौली निवासी सतपाल ने गांव के तालाब पर अवैध कब्जे की शिकायत दर्ज करवाई की 49 व्यक्तियों द्वारा कब्जा किया गया है। इस पर पंचायत विभाग के अधिकारियों ने बताया कि निशानदेही करके 14 व्यक्तियों का नाजायज कब्जा पाया गया था, जिसे हटवा दिया गया था। एसीएस ने निर्देश दिए कि दोबारा से जांच की जा
ए और रिपोर्ट दाखिल की जाए। इस मामले को भी लंबित रखा गया है।
पूंडरी निवासी राजकुमार ने फरीयाद की थी कि उसको 100 गज का प्लाट अलॉट किया था, जिसका कब्जा पंचायत द्वारा दिया गया। परंतु उसके प्लाट में बिजली का टॉवर लगा हुआ है, इसलिए उसे दूसरी जगह प्लाट दिया जाए, जिस पर पंचायत विभाग ने कहा कि यह टावर बिजली बोर्ड द्वारा बिना निशानदेही के लगाया था, अब प्रार्थी को नया प्लॉट दिया जाएगा। एसीएस ने निर्देश दिए कि संबंधित विभाग टॉवर लगाने की राहत राशि जमा करवाएगा। इस शिकायत को कार्रवाई पूरी होने तक लंबित रखा गया है।

यह रहे मौजूद
इस मौके पर उपायुक्त प्रदीप दहिया, पुलिस अधीक्षक लोकेंद्र सिंह, एडीसी सतबीर सिंह कुंडू, एसडीएम संजय कुमार, नवीन कुमार, विरेंद्र ढुल, सीटीएम अमित कुमार, सीईओ जिप कुलधीर सिंह, बीएस रंगा, अशोक खंडुजा, सुदेश मेहरा, रोजी, फूल सिंह, सुरेंद्र शर्मा, बीएस राणा, कर्णवीर सिंह, अनिल शर्मा, शैलेंद्र शैली आदि मौजूद रहे।

Advertisement

Related posts

जींद टू नरवाना व दूसरे ग्रुप का नाम कति शरीफ बालक है,Whatsapp  ग्रुप हरियाणा रोडवेज फ्लाइंग को 500 से ज्यादा छात्र दे रहे थे  चकमा,

atalhind

कोरोना बीमारी संबंधी स्वास्थ्य सूचना वेबसाइट पर उपलोड करे स्वास्थ्य विभाग -सूचना आयोग

admin

हरियाणा में  ही राव इंद्रजीत भाजपा के  लिए “बेहद” महत्वपूर्ण शख्सियत हो गए हैं।

atalhind

Leave a Comment

URL