Atal hind
अंतराष्ट्रीय अमेरिका टॉप न्यूज़ शिक्षा हरियाणा

पूरे विश्व की सबसे मेधावी छात्रा बनी शुभावी आर्य,करीब ढाई करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप पर दाखिला

पूरे विश्व की सबसे मेधावी छात्रा बनी शुभावी आर्य
कंप्यूटर साईंस में पीएचडी के लिए अमेरिका की इंडियाना यूनिवर्सिटी मेंं आरक्षित केवल एक सीट पर पाया करीब ढाई करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप पर दाखिला
Bhiwani(atal hind), 21 मार्च। विलक्षण और बहुमुखी प्रतिभा की धनी हरियाणा की बेटी शुभावी आर्य (Shubavi arya)ने विश्व में देश व प्रदेश का गौरव बढ़ाने के साथ-साथ विश्व की मेधावी छात्रा होने का गौरव हासिल किया है। शुभावी विश्व की एकमात्र ऐसी छात्रा बनी हैं, जिन्होंने कंप्यूटर साईंस (computer science)में पीएचडी (phd)के लिए अमेरिका(America) की इंडियाना यूनिवर्सिटी (Indiana university)मेंं आरक्षित केवल एक सीट पर करीब ढ़ाई करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप पर दाखिला पाया है, जो कि अमेरिका की करीब तीन लाख 33 हजार डॉलर है। शुभावी फिलहाल अमेरिका के मिनयापोलिस शहर में यूनिवर्सिटी ऑफ मिनीसोटा में कंप्यूटर साईंस एंड साईक्लॉजी की ड्यूल मेजर, बेचलर ऑफ साईंस में अंतिम वर्ष की स्टूडेंट है। शुभावी आर्य भिवानी के उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की सुपुत्री है।

यहां यह भी बताना जरूरी है कि कंप्यूटर साईंस में रिसर्च के लिए निर्धारित महज एक सीट के लिए पूरे विश्वभर से विद्यार्थियों ने भाग लिया था, जिसमें मेरिट के आधार पर शुभावी का चयन हुआ है। पांच वर्षीय इस कोर्स में शुभावी कंप्यूटर साईंस में अपनी दो साल की मास्टर डिग्री पूरी करने के साथ-साथ पीएचडी यानि रिसर्च भी करेंगी। इंडियाना यूनिवर्सिटी अमेरिका के ब्लूमिंगटन शहर में स्थित है। यह यूनिवर्सिटी 100 साल पुरानी है, जिसकी स्थापना वर्ष1820 में हुई थी। इसका कैंपस करीब 1937 एकड़ में फैला है। इस यूनिवर्सिटी में विश्वभर से 43 हजार विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। यह अमेरिका की विख्यात एवं प्रमुख यूनिवर्सिटी है, जहां पर विभिन्न क्षेत्रों के नौ नॉबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर हैं, जो विद्यार्थियों को पढ़ाई करवा रहें हैं। शुभावी को कंप्यूटर साईंस में रिसर्च के लिए मिली दो करोड़ 50 लाख रुपए की स्कॉलरशिप में स्टाईफंड, ट्यूशन फीस, हेल्थ इंश्योरेंस और ट्रेवल अलाऊंस शामिल हैं।
कक्षा नौंवी व दसवीं के लिए हासिल की थी 63 हजार सिंगापुर डॉलर की स्कॉलरशिप
इससे पहले शुभावी ने कनेडियन इंटरनेशनल स्कूल, सिंगापुर के मिडल ईयर प्रोग्राम के तहत कक्षा 9 वीं और 10 वीं कक्षा के दौरान भी 63 हजार सिंगापुर डॉलर की स्कॉलरशिप हासिल की थी। यह स्कॉलरशिप कनेडियन इंटरनेशनल स्कूल सिंगापुर ने दी थी, जो कि दो वर्ष के लिए थी। यह स्कॉलरशिप 30 देशों के विद्यार्थियों की आयोजित एक संयुक्त परीक्षा में प्रथम स्थान हासिल करने पर शुभावी आर्य को मिली थी। यह स्कॉलरशिप भी केवल एक ही छात्र को मिलनी थी। नौंवी कक्षा के दौरान शुभावी ने कनेडियन इंटरनेशनल स्कूल का प्रतिनिधित्व करते हुए सबसे युवा छात्रा के तौर पर यूनाईटेड वल्र्ड कॉलेज पूना द्वारा मॉडल यूनाईटेड नेशन- 2012 कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें शुभावी को वर्बल कॉमेनडेशन पुरस्कार से नवाजा गया। सुभावी हार्वड यूनाईटेड नेशन चाईना 2015 – 11 वीं कक्षा के दौरान एसिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में हारवर्ड मॉडल यूनाईटेड नेशन हार्वड यूनिवर्सिटी टीम की सदस्य रही। सुभावी को वर्ष 2016 में कंप्यूटर साईंस में बेचलर करने के लिए 72 हजार यूएस डॉलर की स्कॉलरशिप मिली थी।
मेधावी छात्रा होने के साथ-साथ आईस स्केटिंग की इंटरनेशनल खिलाड़ी और एनीमेशन फिल्म मेकर भी हैं शुभावी
बहुमुखी प्रतिभावान शुभावी आर्य न केवल एक होनहार छात्रा है, बल्कि आईस स्केटिंग की अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी और एनीमेशन फिल्म निर्देशक और फिल्म मेकर भी है। उन्होंने 15 वर्ष की आयु में अंडर 18 आयु वर्ग में अमेरिका इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवव अर्वार्ड में कांस्य पदक अपने नाम किया, वह फिल्म शुभावी के द्वारा लिखी व निर्देशित की गई थी। शुभावी भारत वर्ष की सबसे युवा एनीमेकर फिल्म निर्देशिका है, जिसकी एनीमेशन मूवी, एडवेंचर ऑफ मालिया, 30 इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल और 10 देशों में स्क्रीन हो चुकी है तथा 11 इंटरनेशनल फिल्म अर्वार्ड जीत चुकी है। उन्होंने 16 वर्ष की आयु में एडवेंचर ऑफ मालिया बनाई थी। शुभावी एक दर्जन से अधिक पुरस्कार अपने नाम कर चुकी हैं।
उन्होंंने सिंगापुर में वर्ष 2013 में नौंवी कक्षा की पढ़ाई के दौरान ऑन लाईन अंतरराष्ट्रीय पेंटिग प्रतियोगिता में भी अव्वल स्थान हासिल किया था, जिसमें उनको सिंगापुर से दिल्ली के लिए चार रिटर्न टिकट पुरस्कार स्वरूप मिली थी। इस प्रतियोगिता में चार लाख बच्चों ने भागीदारी की थी। इसके साथ-साथ वे सबसे युवा आर्टिस्ट के तौर पर पेंटिंग की राष्ट्रीय स्तर पर कई प्रदर्शनी लगा चुकी हैं। एनीमेशन फिल्म मेकर व निर्देशिका होने के साथ-साथ वह आईस स्केटिंग की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी भी है। वह आईस स्केटिंग में राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार हासिल कर चुकी है तथा एशियन ओपन रोलर स्केटिंग चैपिंयनशिप मेरठ में वे सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं।
अनेकों अर्वाड अपने नाम किए हैं शुभावी आर्य ने
शुभावी आर्य ने एक नहीं बल्कि अनेकों अवार्ड अपने नाम किए हैं। वर्ष 2015 में आस्ट्रेलिया में आयोजित कलर टेप फिल्म इंटरनेशन फिल्म फेस्टिवल में फोरन फिल्म ऑनरेरी मेंशन अवार्ड में वे विनर रही हैं। अमेरिका में 2015 में ही 14वें अवेयरनेस फिल्म फेस्टिवेल में मैरिट अर्वार्ड ऑफ अवेयरनेस में भी वे विनर रही और खिताब अपने नाम किया। उन्होंने विभिन्न देशों में समय-समय पर आयोजित फिल्म मेकर प्रतियोगिताओं में अनेक अवार्ड अपने नाम किए हैं। वह विभिन्न फिल्म फेस्टिवेल प्रतियोगिताओंं में अमेरिका के अलावा स्वीटजरलेंड, सर्बिया, आस्ट्रेलिया, स्वीडन, यूनाईटेड किंगडम, जर्मनी, पोलैंड, इजराईल, जॉर्जिया व ग्रीस आदि देशों अपनी प्रतिभा से नामित हो चुकी हैं।
बॉक्स
शुभावी ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी माता व पिता को दिया है। उन्होंने कहा कि अपने पिता व माता ने बचपन से उनको कुछ रचनात्मक कार्य करने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने कहा अभी तो उनकी पढ़ाई जारी है, जिंदगी का असली मुकाम अभी बाकी है।
बॉक्स
इस बारे में शुभावी के पिता एवं भिवानी के उपायुक्त जयबीर सिंह ने कहा कि यह सब शुभावी की मेहनत का परिणाम है। उनको अपनी बेटी की इस सफलता पर बेहद खुशी है कि उन्होंने वल्र्ड की एकमात्र रिसर्च सीट पर करीब ढ़ाई करोड़ रुपए की स्कॉलरशिप पर दाखिला पाया है। शुभावी की सफलता देश व प्रदेश की अन्य बेटियों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत है।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Related posts

कौल का युवक बना नकली बैंक मैनेजर,सस्ती ब्याज दर पर लोन दिलाने के पर करता था दोखाधड़ी 

admin

बड़ी खबर हरियाणा में 17 मई तक शाम 7:00 बजे से सुबह 7:00 बजे तक कर्फ्यू रहेगा

ऑनलाइन फोक सिंगिंग एवम मोनोलोग एक्टिंग के रिजल्ट हुए जारी

Sarvekash Aggarwal

Leave a Comment

URL