फोटो वायरल हुए जो झूठे थे लेकिन लोगों ने सच मान लिया?

फोटो वायरल हुए जो झूठे थे लेकिन लोगों ने सच मान लिया?

 

Delhi(Atlal Hind)

सोशल मीडिया जैसे फेसबुक और ट्विटर पर बहुत से ऐसे फेक फोटोज सर्कलेट हुए हैं जिन्हें लोगों ने सच मान लिया था। और मजे की बात यह कि बहुत से बड़े पत्रकार बहुत बड़े बड़े नेता फिल्मी स्टार जिनके वेरीफाइड अकाउंट है उन्होंने भी अपने वेरीफाइड अकाउंट से इन फेक और फर्जी फोटोस को शेयर करके अफवाह फैलाई है ।

The photos went viral which were false but people accepted the truth?

 

फेक फोटोज के सबसे बड़े शिकार नरेंद्र मोदी हैं।

नरेंद्र मोदी से नफरत करने वाले बहुत से फिल्मी स्टार, पत्रकार, कांग्रेसी नेता, आम आदमी पार्टी के बहुत से नेता, यहां तक राहुल गांधी तक ने नरेंद्र मोदी जी को बदनाम करने के लिए फेक फोटोज का सहारा लिया है।

आइए ऐसे कुछ फेक फोटोज के बारे में सच्चाई जानते हैं जो गलत है।

इस फोटो को बहुत से कांग्रेसी नेताओं ने यह कहकर सर्कुलेट किया कि नरेंद्र मोदी गौतम अडानी की पत्नी के सामने सर झुका रहे हैं जबकि सच्चाई यह है यह महिला कर्नाटक के तुमकुर शहर की मेयर हैं और नरेंद्र मोदी उन्हें सम्मान देने के लिए झुके हैं।

 

 

ऐसे ही इस फोटो को कई कांग्रेसी नेताओं और कुछ फिल्मी हस्तियों ने भी ट्वीट करके लिखा था कि देखिए राजनाथ सिंह जी के चरणों में पुलिस अधिकारी किस तरह से झुका हुआ है।

ओरिजिनल

फेक photo

जबकि इस फोटो की सच्चाई यह है कि यह एक फिल्मी दृश्य से लिया गया है और एक अभिनेता के चेहरे पर राजनाथ सिंह जी का चेहरा लगा दिया गया है ताकि उन्हें बदनाम किया जा सके।

यह फोटो तब चर्चा में आया था जब खुद राहुल गांधी ने इसे सच मान लिया था ।

इसी तरह से इस फोटो को भी बहुत से कांग्रेसी नेताओं ने सर्कुलेट किया था कि नरेंद्र मोदी झूठ बोलते हैं कि उनका विवाह 16 साल की उम्र में हुआ और इसे लोग नरेंद्र मोदी के विवाह की फोटो बता कर शेयर किए थे।

 

जबकि सच्चाई यह है कि फोटो में दिख रही महिला काशीराम राणा की बेटी है फोटो में काशीराम राणा भी दिख रहे हैं नरेंद्र मोदी अपने मित्र कांशी राम राणा के बेटी के विवाह समारोह में गए थे यह उसी वक्त का फोटो है

ऐसे ही इस फोटो को भी यह कहकर सर्कुलेट किया गया था कि नरेंद्र मोदी दुबई में इस्लामिक वेशभूषा में थे

 

 

 

ओरिजिनल photo                                                                             फेकphoto

 

दो बड़े कांग्रेसी नेताओं ने ट्वीट किया था इंदिरा गांधी के सामने नरेंद्र मोदी की क्या हैसियत हुआ करती थी यह देखिए और उस फोटो में दिखाया गया था कि इंदिरा गांधी के आसपास कुछ लोग खड़े हैं और पीछे नरेंद्र मोदी खड़े हैं।

 

 

जबकि वह फोटो भी यह फोटो शॉप से बनाया हुआ फर्जी फोटो

 

नरेंद्र मोदी इस फोटो को भी बहुत से कांग्रेसी नेताओं और आम आदमी पार्टी की विधायक अलका लांबा ने यह कहकर ट्वीट किया था कि नरेंद्र मोदी सऊदी राजपरिवार के चरण छू रहे हैं जबकि सच्चाई यह है कि नरेंद्र मोदी लालकृष्ण आडवाणी जी का पैर छू रहे थे और फोटोशॉप की मदद से लालकृष्ण आडवाणी जी के जगह अरबी शेख का चेहरा लगा दिया गया था।

मशहूर कॉमेडियन कुणाल कमरा जिनका ट्विटर पर वेरीफाइड अकाउंट है उन्होंने भी गौतम गंभीर को बदनाम करने के लिए एक फोटो ट्वीट करके लिखा कि गौतम गंभीर क्रिकेट कार्यालय में भी बीजेपी का प्रचार करते हैं।

 

 

फेकphoto                                                ओरिजिनल photo

हालांकि इरफान पठान ने तुरंत ही इसका खंडन किया और सच्ची फोटो ट्वीट किया।

 

फर्जी फोटो से पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी नहीं बच सके कुछ लोगों ने उनका संघ का की मुद्रा में फोटो सर्कुलेट किया था जो एक फेक था

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *