Atal hind
Uncategorized

भारत के सबसे ज्यादा पढ़े लिखे व्यक्ति का नाम क्या है?

भारत के सबसे ज्यादा पढ़े लिखे व्यक्ति का नाम क्या है?(What is the name of India’s most educated person?)
ये हैं भारत का सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा शख्स, इसके पास हैं इतनी डिग्रियां, गिनते-गिनते थक जाओगे

दरअसलयह व्यक्ति और कोई नहीं बल्कि कांग्रेस नेता डॉ. श्रीकांत जिचकर थे। इनका नाम भारत के सबसे योग्य व्यक्ति के रूप में लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है। देर सारी डिग्रीयों के साथ साथ इनके पास ढेर सारे मैडल भी हैं और इनकी लाइब्रेरी में 52 हजार किताबें भी थीं।डॉ.श्रीकांत जिचकर का जन्म सन् 1954 में नागपुर के नजदीक हुआ था।

कहा जाता है कि डॉ. श्रीकांत जिचक ने सब से पहले एमबीबीएस किया और उसके बाद कई अलग अलग रिसर्च भी की।उन्होंने एलएलबी के साथ एलएलएम की पढ़ाई भी की साल 1980 में उन्होंने अपनी सभी नौकरियों से इस्तीफ दे दिया और राजनीति में कदम रखा। काफी समय तक उन्होंने कांग्रेस पार्टी के साथ मिल कर भारत के लिए योगदान भी दिया। डॉ. श्रीकांत का निधन 2 जून 2004 को हुआ। अब वे हमारे बीच नहीं हैं।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति ATAL HIND उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार #ATALHIND के नहीं हैं, तथा atal hind उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

अटल हिन्द से जुड़ने के लिए शुक्रिया। जनता के सहयोग से जनता का मीडिया बनाने के अभियान में कृपया हमारी आर्थिक मदद करें।

Leave a Comment

URL