महत्वपूर्ण फैसला: Haryana के14 जिलों में उद्योग शुरू करने की तुरंत मंजूरी

महत्वपूर्ण फैसला:
हरियाणा के दो जिले रेड व 18 ऑरेंज जोन में 14 जिलों में उद्योग शुरू करने की तुरंत मंजूरी

 

Important decision:
Immediate approval for starting industries in two districts of Haryana, 14 districts in Red and 18 Orange zones

 

चंडीगढ़(Atal Hind) हरियाणा में अब दो ही रेड जाेन जिले रह गए हैं। केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से देश भर में रेड जोन,ऑरेज जोन और ग्रीन जाेन में शामिल जिलों की सूची शुक्रवार को जारी की गई। इनमें रेड जोन में हरियाणा के दो जिले हैं। राज्‍य के 18 जिलों को ऑरेंज जाेन में रखा गया है। महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी ग्रीन जोन में रखे गए हैं।

खस्ताहाल hARYANA में 349 केस 7 नए मामले आए,108 मरीज एक्टिव

 

इसके साथ ही हरियाणा सरकार ने राज्‍य के विभिन्‍न जिलों में औद्योगिक ग‍तिविधियां शुरू करने के निलए संशोधित गाइडलाइन जारी की है। इसके अनुसार हरियाणा के 14 जिलों में उद्योगों को शुरू करने के लिए आवदेन को पोर्टल पर जमा करने ही स्‍वत: मंजूरी मिल जाएगी। केंद्र सरकार के स्‍वास्‍‍थ्‍य विभाग ने शुक्रवार को काेरोना संक्रमण के आधार पर देशभर के रेड, ऑरेज और ग्रीन जोन में शामिल जिलों की सूची जारी की।

HARYANAमुनाफाखोरी और कालाबाजारी व्यापारी नहीं बल्कि सरकार के अधिकारी करवा रहें है ?

 

रेड जोन में 130 जिले, ऑरेंज जोन में 284 जिले और ग्रीन जोन में 319 जिले शामिल किए गए हैं।हरियाणा के दो जिले रेड जोन में शामिल किए गए हैं। रेड जाेन में सोनीपत और फरीदाबाद जिले हैं। केंद्र सरकार की पिछली सूची में चार जिले नूंह, फरीदाबाद, गुरुग्राम और पलवल जिले शामिल थे। इस बार नूंह, गुरुग्राम और पलवल को रेड जाेन की सूची से हटा दिया गया है। इनको ऑरेंज जोन में रखा गया है। पिछली सूची में ऑरेंज जोन में रहे सोनीपत जिले काे इस बार रेड जोन में शामिल किया गया है। राज्‍य के 18 जिलों को ऑरेंज जाेन में शामिल किया गया है। दो जिले महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी ग्रीन जोन में रखे गए हैं।

 

 

<

>

 


केंद्र सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग द्वारा सूची जारी करने के बाद हरियाणा सरकार ने महत्‍वपूर्ण कदम उठाया है। मुख्‍यमंत्री कार्यालय से विभिन्‍न जिलों में औद्योगिक गतिविधियां शुरू करने के लिए संशोधित गाइडलाइन जारी की। संशो‍धित दिशा-निर्देशाें के अनुसार कई जिलों में औद्योगिक इकाइयों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों और निर्माण परियोजनाओं को शुरू करने के लिए आवेदन करने के साथ ही स्‍वत: मंजूरी मिलेगी। संशोधित गाइड लाइन के अनुसार, राज्‍य के 14 जिलों में इनके लिए सरकार के पोर्टल पर आवेदन करने के साथ ही तुरंत स्‍वत: मंजूरी मिलेगी। हरियाणा सरकार की नई गाइडलाइन के अनुसार अंबाला,भिवानी, चरखी दादरी,फतेहाबाद,हिसार,जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा और यमुनानगर को इन जिलों में शामिल किया गया है।

रेड जाेन
– सोनीपत।
– फरीदाबाद।
——————–
ऑरेंज जोन
– गुरुगाम।
– नूंह।
– पानीपत।
– पंचकूला।
– पलवल।
– रोहतक।
– हिसार।
– अंबाला।
– झज्जर।
– भिवानी।
– कैथल।
– कुरुक्षेत्र।
– करनाल।
– जींद।
– सिरसा।
– यमुनानगर।
– फतेहाबाद।
– चरखी दादरी।
———————
ग्रीन जोन
– महेंद्रगढ़।
– रेवाड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *